Move to Jagran APP

Punjab: पाक तस्करों ने बदला भारत में ड्रग्स और हथियार भेजने का तरीका, चीन निर्मित छोटे ड्रोन का कर रहे इस्तेमाल

Punjab News सीमा सुरक्षा बल के आंकड़े बताते हैं कि पाकिस्तान से लगती 553 किलोमीटर लंबी पंजाब की सीमा पर पाकिस्तान की ओर से 2022 की तुलना में 2023 में ड्रोन से हेरोइन भेजने के मामलों में चार गुणा वृद्धि दर्ज की गई है। यही नहीं बीएसएफ की ओर से 2022 की तुलना में इस वर्ष कई ड्रोन बरामद किए हैं।

By Nitin Dhiman Edited By: Mohammad Sameer Published: Mon, 25 Dec 2023 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 25 Dec 2023 06:30 AM (IST)
बड़े के बजाय छोटे चीन निर्मित ड्रोन का प्रयोग कर रहे तस्कर (प्रतीकात्मक फोटो)

नितिन धीमान, अमृतसर। अमृतसर व फिरोजपुर सेक्टर में पाक तस्करों द्वारा इन दिनों धुंध का लाभ उठाकर भारतीय सीमा में ड्रोन से नशा और हथियार भेजने के प्रयास की घटनाओं में वृद्धि हुई है। हालांकि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सतर्क जवान तस्करों के इन प्रयासों को सफल नहीं होने दे रहे। इसी बीच पाकिस्तानी तस्करों ने सीमा पर बीएसएफ की चौकसी को देखते हुए इस वर्ष तस्करी का पैटर्न बदला है।

loksabha election banner

पाकिस्तानी तस्कर अब बड़े के बजाय छोटे चीन निर्मित ड्रोन का प्रयोग कर रहे हैं। इसका कारण यह है कि एक बड़ा ड्रोन औसतन 18 से बीस लाख रुपये में मिलता है, जबकि छोटे ड्रोन एक लाख से डेढ़ लाख तक उपलब्ध हैं। ऐसे में बड़े ड्रोन पकड़े जाने पर तस्करों को भारी आर्थिक हानि उठानी पड़ रही थी। यही कारण है कि वे छोटे ड्रोन से नशा भारतीय सीमा में भेजने का प्रयास कर रहे हैं।

बीएसएफ के एक अधिकारी न बताया कि बड़े ड्रोन आठ से दस किलोग्राम सामान उठाने में सक्षम थे, जबकि छोटे ड्रोन से पांच सौ ग्राम से एक किलो सामान ही भेजा जा सकता है। बरामद किए गए सभी ड्रोन चीन निर्मित डीजेआई माविक—3 क्लासिक हैं।

बीएसएफ ने सीमा पर एंटी-ड्रोन तकनीक इंस्टाल की है, जो भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करते ही ड्रोन को रोकने में कारगर है। ड्रोन के माध्यम से तस्करी रोकने के लिए बल द्वारा पंजाब पुलिस के साथ संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है। भिखीविंड के डीएसपी प्रीत इंदर सिंह के अनुसार सीमा पर सौ से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। उन्हें छह पेट्रोलिंग कारें और 12 मोटरसाइकिल दिए गए हैं।

ये कर्मी हर गतिविधि पर नजर रख रहे हैं। ड्रोन बरामदगी के साथ-साथ कुछ स्थानीय तस्करों को करने के अलावा, हमने कई आरोपितों को भी गिरफ्तार किया है। ये तस्कर ड्रोन से आई हेरोइन को रिसीव करते थे। ड्रोन की सूचना देने वालों को एक लाख रुपये का पुरस्कार देने का क्रम भी शुरू किया गया है। अब तक छह व्यक्तियों को एक-एक लाख रुपये दिए गए हैं।

पिछले वर्ष के मुकाबले चार गुणा बढ़ीं सीमा पर ड्रोन की गतिविधियां

सीमा सुरक्षा बल के आंकड़े बताते हैं कि पाकिस्तान से लगती 553 किलोमीटर लंबी पंजाब की सीमा पर पाकिस्तान की ओर से 2022 की तुलना में 2023 में ड्रोन से हेरोइन भेजने के मामलों में चार गुणा वृद्धि दर्ज की गई है। यही नहीं बीएसएफ की ओर से 2022 की तुलना में इस वर्ष कई ड्रोन बरामद किए हैं।

वर्ष 2022 में जहां कुल 21 ड्रोन बरामद किए गए, वहीं, 2023 में अब तक 102 ड्रोन बरामद किए जा चुके हैं। इस वर्ष दो अक्टूबर से नौ दिसंबर तक 50 ड्रोन बरामद किए जा चुके हैं। इन दो महीनों में 50 ड्रोनों में से 42 ड्रोन तरनतारन, भिखीविंड और अमृतसर के अटारी के साथ लगते गांवों में बरामद किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.