जागरण संवाददाता, अमृतसर : डिप्टी कमिश्नर कतमलदीप ¨सह संघा ने जिला में 30 दिसंबर को होने वाले पंचायत चुनावों के लिए तैनात पो¨लग स्टाफ शनिवार की सुबह 9 बजे रिपोर्ट करने को कहा है। जहां रिटर्निग अधिकारी पो¨लग स्टाफ की हाजिरी लगाने के बाद उन्हें चुनावी सामग्री जारी करेंगे। चुनावी ड्यूटी पर मुस्तैद अधिकारी और कर्मचारी चुनावी सामग्री मिलने के बाद यहां से सीधे अपने-अपने बूथों की ओर रवाना हो जाएंगे। वहीं, रिटर्निग अधिकारी इसके साथ ही रिजर्व पो¨लग स्टाफ की भी जाहिरी लगा कर उनकी उपस्थिति यकीनी बनाई जाएगी, ताकि जरूरत पड़ने पर रिजर्व स्टाफ को डेप्लॉय किया जा सके।

तीन सौ से ज्यादा नामांकन पत्रों की हुई रि-चे¨कग

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों और एडवोकेट जनरल पंजाब की हिदायतों के बाद रिटर्निग अधिकारियों ने नामांकन के अंतिम दिन 19 दिसंबर 2018 को खारिज किए गए जिला में 300 से ज्यादा नामांकन पत्रों की रि-चे¨कग की। इसके अलावा डिप्टी कमिश्नर कमलदीप ¨सह संघा तक पहुंची शिकायतों के मामलों में भी रिटर्निग अधिकारियों ने रि-चे¨कग की। इनमें से कुछ एक ही नामांकन उन लोगों के थे, जिन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। हालांकि, इस दौरान खारिज नामांकनों में से एक भी नामांकन को स्वीकार किए जाने की पुष्टि नहीं हो सकी।

उम्मीदवार करवा सकेंगे वीडियोग्राफी

हालांकि, पंचायत चुनावों के लिए मतदान वाले दिन संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों के 100 मीटर दायरे में धारा 144 रहेगी। पो¨लग बूथों के पास हथियार लेकर चलने को भी डीसी कमलदीप ¨सह संघा ने प्रतिबंधित कर दिया है। भारी सुरक्षा बल मुस्तैद रहेंगे। अगर कोई उम्मीदवार पो¨लग बूथ के बाहर वीडियोग्राफी करवाना चाहे, तो वह अपने खर्चे पर करवा सकेगा, लेकिन इसके लिए उन्हें रिटर्निग अधिकारी से मंजूरी लेनी होगी।

कोट

पंचायत चुनावों के लिए सभी प्रबंध मुकम्मल किए जा चुके हैं। चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष करवाए जाएंगे। अगर कोई उम्मीदवार अपने किसी पो¨लग बूथ की वीडियोग्राफ करवाना चाहे, तो इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी व सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट को आवेदन कर सकता है।

कलमदीप ¨सह संघा, डिप्टी कमिश्नर अमृतसर।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!