Move to Jagran APP

मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. नेकी के खिलाफ नर्सिग स्टाफ ने खोला मोर्चा

- कहा- मरीजों से अत्यधिक दवाएं मंगवाते हैं - निजी मेडिकल स्टोर से दवाएं लाने को करते हैं मजबूर

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 12:49 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 12:49 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. नेकी के खिलाफ नर्सिग स्टाफ ने खोला मोर्चा
मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. नेकी के खिलाफ नर्सिग स्टाफ ने खोला मोर्चा

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

सरकारी मेडिकल कॉलेज में री-इंप्लाइमेंट की नौकरी कर रहे मेडिसिन विभाग के डॉक्टर निरंकार ¨सह नेकी के खिलाफ अस्पताल की नर्सों ने मोर्चा खोल दिया है। नर्सों का आरोप है कि डॉ. नेकी उन पर दबाव बनाते हैं कि वह मरीजों के लिए एक निजी मेडिकल स्टोर से दवाएं मंगवाएं। यहीं बस नहीं, वह जरूरत से ज्यादा दवाएं मंगवाने के लिए उन्हें मजबूर करते हैं। नर्सिंग स्टाफ ने इस संबंध में अस्पताल के मेडिकल सुप¨रटेंडेंट डॉ. सु¨रदर पाल को शिकायत कर दी है। साथ ही चेतावनी दी है कि यदि डॉ. नेकी ने अपनी कार्यप्रणाली में सुधार न किया तो वे उनके खिलाफ मोर्चा खोल देंगी। वहीं डॉ. नेकी ने साफ किया है कि नर्सिंग स्टाफ ड्यूटी पर देरी से आती है और जल्दी चली जाती हैं। मैंने उन्हें समय पर आने को कहता हूं, बस इसी बात पर वो मुझ पर मतगढ़ंत आरोप लगा रही हैं।

नर्सिंग एसोसिएशन पंजाब डिस्ट्रिक्ट अमृतसर प्रधान न¨रदर बुट्टर ने कहा कि डॉ. नेकी अपनी वार्ड में एडमिट मरीजों को जरूरत से दवाएं मंगवाते हैं। डॉ. नेकी ने दवाओं के प्रोडक्ट तैयार करवाए हैं। वह नर्सिंग स्टाफ को अपने इंजेक्शन देते हैं और मरीज को लगाने को कहते हैं। इन इंजेक्शन के कवर व खोल वापस मांगते हैं। साथ ही मजीठा रोड स्थित सेवा मेडिकल शॉप से दवाएं मंगवाने को मजबूर करते हैं। वह ऐसी ऐसी दवाएं मंगवाते हैं जिनका मरीज पर उपयोग नहीं किया जाता। दवाएं महंगी होती हैं, जिसे मरीज खरीदने में असमर्थ होता है। अत्यधिक मात्रा में दवाएं मंगवाकर वह मरीजों का शोषण कर रहे हैं। हम नर्सिंग स्टाफ उनके गलत कामों को सपोट नहीं करेंगे। हमने मेडिकल सुप¨रटेंडेंट से मिलकर सारी स्थिति से अवगत करवा दिया है। यदि डॉ. नेकी के खिलाफ कार्रवाई न हुई तो वे हड़ताल करेंगी।

सुबह लेट आती हैं, शाम को जल्दी जाती हैं

मैं रोकता हूं इसलिए बेवजह आरोप लगा रही हैं : डॉ. नेकी

डॉ. निरंकार ¨सह नेकी ने कहा कि नर्सिंग स्टाफ काम के प्रति गंभीर नहीं। वह सुबह लेट आती हैं और शाम को जल्दी घर चली जाती हैं। कई नर्सें कमरे को अंदर से कुंडी लगाकर सो जाती हैं। इससे मरीजों को नुकसान होता है। मैं उन्हें अपना काम सही ढंग से करने को कहता है। मैं अनुशासन में रखने का प्रयास करता हूं, पर ये अपनी मनमानी करती हैं। मुझ पर जो आरोप लगा रही हैं वह सरासर गलत हैं। वहीं मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. शिवचरण मुझसे ईष्र्या करते हैं। चूंकि मुझे कई अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड मिले हैं, इससे उन्हें जलन होती है। वही नर्सिंग स्टाफ को मेरे खिलाफ उकसा रहे हैं। डॉ. नेकी ने कहा कि वार्ड नंबर सात के प्रभारी डॉ. तरसेम पाल ने भी नर्सिंग स्टाफ के खिलाफ मेडिकल सुप¨रटेंडेंट को शिकायतें लिखी हैं कि वे अपना काम सही ढंग से नहीं करतीं। ये चाहती हैं कि उन्हें कोई कुछ न करे। जब चाहे आएं और जब चाहें चली जाएं। मैंने कभी किसी नर्स को मरीज से ज्यादा मंगवाने के लिए नहीं कहा। डॉ. नेकी की वार्ड के पीजी डॉक्टर शंकर ने कहा कि नर्सिंग स्टाफ पीजी डॉक्टरों ने भी नर्सिंग स्टाफ के खिलाफ मेडिकल सुप¨रटेंडेंट को शिकायत लिखकर दी है। एक वरिष्ठ डॉक्टर पर इस प्रकार के आरोप लगाकर वह अपनी ड्यूटी से नहीं बच सकतीं।

मामले की जांच की जा रही है

अस्पताल के मेडिकल सुप¨रटेंडेंट डॉ. सु¨रदर पाल ने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है। मुझे डॉ. नेकी, उनके पीजी व नर्सिंग स्टाफ की अलग-अलग शिकायतें मिली हैं। मामले की जांच के लिए मेडिसिन विभाग के मुखी प्रोफेसर शिवचरण को कहा गया है। जांच के बाद ही कुछ कह सकता हूं।

डॉ. नेकी ऐसी हरकतें न करें : डॉ. शिवचरण

वहीं जांच अधिकारी डॉ. शिवचरण ने कहा कि डॉ. नेकी के खिलाफ पहले भी कई शिकायतें मिली हैं। वह रिटायर होने के बाद री-इंप्लॉयमेंट पर काम कर रहे हैं, इसलिए जो हरकतें पहले करते रहे हैं, उन हरकतों को छोड़ दें। मामले की जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.