जागरण संवाददाता, अमृतसर : अब भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के कार्यालयों में भी आधार कार्ड बनाए जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशानुसार अमृतसर के शहर व देहात स्थित विभिन्न बीएसएनएल कार्यालयों में आधार कार्ड बनाने की शुरुआत कर दी गई है। सोमवार को पहले दिन एलबर्ट रोड व रइया स्थित बीएसएनएल कार्यालय में आधार कार्ड बनाने का उद्घाटन विभागीय जरनल मैनेजर (जीएम) प्रदीप कुमार व डिप्टी जरनल मैनेजर (डीजीएम) जसबीर सिंह ने संयुक्त रूप में किया। उन्होंने बताया कि देश के हरेक व्यक्ति का आधार कार्ड बनाने के मकसद से बीएसएनएल ने अपने सभी कार्यालयों में आधार कार्ड सेंटर स्थापित करने का फैसला लिया है।

आधार कार्ड बनाना व त्रुटियां हटाना है मकसद

साल-2009 में केंद्र सरकार ने प्रत्येक नागरिक को एक बहुउद्देश्यीय राष्ट्रीय पहचान पत्र उपलब्ध करवाने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत आधार कार्ड बनाने का शुभारंभ किया था। प्रारंभिक चरण में पहचान प्रदान करने व प्राथमिक तौर पर प्रभावशाली जनहित सेवाएं उपलब्ध करवाना इसका प्रमुख मकसद था। सरकार की योजना के मुताबिक विगत में बनाए गए आधार कार्डों में कई त्रुटियां पाई जाने के चलते लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा है। पिछले समय में बने अधिकतर आधार कार्डों में साल की बजाय व्यक्ति की जन्म तारीख व महीना अंकित न होने की वजह से लोगों को परेशानी होती थी, जिसके लिए आधार कार्ड में पाई जाने वाली त्रुटियां दूर करने के लिए दोबारा से सरकारी कार्यालयों में आधार कार्ड बनाने का सिलसिला शुरू किया गया है।

बीएसएनएल के इन कार्यालयों में बनेंगे आधार कार्ड

बीएसएनएल की तरफ से सोमवार को एलबर्ट रोड व रइया स्थित विभागीय कार्यालय में आधार कार्ड बनाने का काम शुरू कर दिया है। आने वाले दिनों में कटड़ा शेर सिंह, आटा मंडी, गुरु रविदास मार्ग चमरंग रोड, रंजीत एवेन्यू, छेहर्टा, तरनतारन, पट्टी, अजनाला, मजीठा, कृष्णा स्कवेयर में भी आधार कार्ड बनाने का काम शुरू होगा, जहां लोग अपना नया आधार कार्ड बनाने के साथ-साथ अपने आधार कार्ड में पाई जाने वाली त्रुटियां को दूर करवा सकते हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!