Move to Jagran APP

भारत बंद का असर : ज्यादातर बाजार बंद, कुछ खुले

सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से आरक्षण के विरोध में भारत बंद की कॉल का असर शहर में दिखाई दिया। ¨हदू संगठनों के नेताओं को पुलिस द्वारा नजरबंद किए जाने के बावजूद भी महानगर कई प्रमुख बाजारों में दुकाने बंद रखी गई। कई बाजारों में जनरल कैटेगरी के लोगों व ¨हदू संगठनों के वर्करों द्वारा दुकानें बंद करवाई गई। कई जगहों पर बंद करवाने आए युवकों को पुलिस द्वारा बसों में बैठाकर पुलिस स्टेशनों में नजरबंद कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Apr 2018 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 03:00 AM (IST)
भारत बंद का असर : ज्यादातर बाजार बंद, कुछ खुले

संवाद सहयोगी, अमृतसर : सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से आरक्षण के विरोध में भारत बंद की कॉल का असर शहर में दिखाई दिया। ¨हदू संगठनों के नेताओं को पुलिस द्वारा नजरबंद किए जाने के बावजूद भी महानगर कई प्रमुख बाजारों में दुकाने बंद रखी गई। कई बाजारों में जनरल कैटेगरी के लोगों व ¨हदू संगठनों के वर्करों द्वारा दुकानें बंद करवाई गई। कई जगहों पर बंद करवाने आए युवकों को पुलिस द्वारा बसों में बैठाकर पुलिस स्टेशनों में नजरबंद कर दिया। अमृतसर में बंद का असर 75 प्रतिशत दिखाई दिया। जहां महानगर के प्रमुख बाजार हाल बाजार, कटड़ा शेर ¨सह, रामबाग, जैमल ¨सह, लारेंस रोड, माल रोड, छेहरटा, ढाब खटीकां, लोहगढ़ आदि के बाजार बंद रहे। वहीं मजीठा रोड व बटाला रोड की आबादियों में भी बंद का असर दिखाई दिया। ¨हदू संगठनों के नेताओं के नजरबंद होने के बावजूद भी अधिकांश दुकानदारों ने अपनी दुकानें अपनी मर्जी से बंद की।

loksabha election banner

राष्ट्रवादी शिवसेना के पंजाब प्रधान सचिन बहल को थाना डी डिवीजन के अधीन आते क्षेत्र जंगी शिवाला स्थित उनके घर में पुलिस द्वारा नजरबंद कर लिया गया। शिव सेना पंजाब के चेयरमैन सुधीर सूरी, जयगोपाल लाली, हरदीप शर्मा, युवराज सूरी व अन्य नेताओं को उनके पार्टी कार्यालय नेशनल बि¨ल्डग शा¨पग सेंटर में पुलिस द्वारा नजरबंद किया गया। शिव सेना ¨हदू के नेता संजय कुमारिया, राहुल खोसला, सनी महाजन, नीरज महाजन, गोपाल ¨वग, मनीष वर्मा को हाल बाजार में तैनात थाना कोतवाली की पुलिस ने हिरासत में लेकर नजरबंद कर दिया। शिव सेना शेरे-ए-पंजाब के ओम प्रकाश कुक, विवेक सागर सग्गु, शिव सेना क्रांति के संजय कपिला व अन्य नेताओं को थाना इस्लामाबाद में नजरबंद किया गया। श्री ब्राह्मण प्रतिनिधि सभा उतरी के प्रधान चंद्र शेखर भनोट की अगवाई में बटाला रोड के आस पास के क्षेत्रों में शांतिपूर्वक ढंग से दुकाने बंद करवाई गई। वहीं अमृतसर कैमिस्ट एसोसिएशन द्वारा कटड़ा शेर ¨सह में दुकाने बंद रखी गई। बाजार चूड़ बेरी एसोसिएशन क ह¨रदर सचदेवा के नेतृत्व में अपने क्षेत्र की दुकाने बंद करवाई गई।

कभी बंद तो कभी खुल जाते बाजार

हाल बाजार में सुबह दुकाने खुल गई। लेकिन शिव सेना के नेताओं द्वारा आने की बात को लेकर कई बार दुकानदारों को दुकाने बंद करनी पड़ी। यह सिलसिला देर दोपहर तक चलता रहा।

रेल यातायात पर नहीं पड़ा कोई असर

भारत बंद की काल का असर रेल यातायात पर नहीं पड़ा। स्टेशन सुपरिटेंडेंट आलोक मल्होत्रा ने बताया कि सभी रेल गाड़ियों का आवागमन निर्धारित समयसारणी अनुसार रहा। इसी तरह बस अड्डे से बसों का आवागमन उचित दिखाई दिया।

बाजारों में बंद की रही चर्चा

जनरल कैटागिरी के लोग बंद को लेकर काफी उत्साहित दिखाई दिए। उनका मानना था कि देश में आरक्षण की नीति बंद होनी चाहिए। लोगों को बंद का समर्थन करके एकजुटता परिचय देना चाहिए।

पुलिस ने सुरक्षा के किए पुख्ता इंतजाम

बंद को देखते हुए पुलिस ने प्रात से ही महानगर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हुए थे। पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव, डीसीपी अमरीक ¨सह पवार, डीसीपी इंवेस्टीगेशन जगमोहन ंसिह के नेतृत्व में एडीसीपी जगजीत ¨सह वालिया ने महानगर के अंदर सुरक्षा, बाहरी क्षेत्रों की सुरक्षा एडीसीपी टू लखबीर ¨सह संभाले हुए थे। पीएपी से करीब 200 जवानां को सुरक्षा की ²ष्टि से तैनात किया। वहीं पुलिस अधिकारियों के कार्यालय में तैनात कर्मी को कई जगहों पर तैनात किया गया।

बाक्स

नजरबंद किए सभी शिव नेताओं किए रिहा

एडीसीपी लखबीर ¨सह ने कहा कि सुरक्षा की ²ष्टि से कुछेक शिव सेना नेताओं को नजरबंद किया था। जिनको शाम को रिहा कर दिया है।

छेहरटा में दिखा बंद का असर

मंगलवार को भारत बंद के समर्थन में छेहरटा के बाजार बंद रहे। अखिल भारतीय ¨हदू शिव सेना की ओर से राष्ट्रीय प्रधान विपिन नैयर की अगवाई में रोष मार्च निकाला। यह रोष मार्च इंडिया गेट स्थित शिव सेना कार्यालय से शुरू होकर नारायणगढ़ छेहरटा बाजार से होते हुए दवाइयां वाला तक निकाला गया। इस विशाल रोष मार्च में सभी व्यापारी वर्ग के लोगों का सहयोग मिला। इस अवसर पर विपिन नैयर ने आरक्षण बंद करने की मांग की। उन्होंने कहा कि आरक्षण सिर्फ आर्थिक आधार पर मिलना चाहिए। इस अवसर पर रमन पंडित, रिकी पंडित, रघु पंडित, गौरव अरोड़ा, निशु चावला, रिकी आंचल, रजत, आश, रोहित, सोनी आदि मौजूद थे।

लोगों का किया धन्यवाद

शिव सेना नेता सुधीर सूरी ने बंद का समर्थन करने वाले लोगों का धन्यवाद किया। उनका कहना है कि जनरल कैटागरी को भविष्य की सरकार की ¨चता करनी चाहिए। जो भी सरकार आरक्षण पर प्रतिबंध लगाएगी। समूह जनरल कैटागरी अपना पूरा समर्थन देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.