Move to Jagran APP

क्रिस्टल चौक रेहड़ी मार्केट जमींदोज

क्रिस्टल चौक रेहड़ी मार्केट जमींदोज हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 12:21 AM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 12:21 AM (IST)
क्रिस्टल चौक रेहड़ी मार्केट जमींदोज
क्रिस्टल चौक रेहड़ी मार्केट जमींदोज

जागरण संवाददाता, अमृतसर: क्रिस्टल चौक रेहड़ी मार्केट जमींदोज हो गई है। वीरवार शाम नगर निगम के एस्टेट विभाग और सेहत विभाग की टीम ने दलबल के साथ कार्रवाई करते हुए यहां की रेहड़ियों और शेड पर डिच चला दी। देखते ही देखते पूरी मार्केट मलबे में तब्दील हो गई। इस दौरान भड़के रेहड़ी चालकों ने कार्रवाई करने पहुंची टीम के साथ हाथापाई भी की। भारी विरोध के बीच भी टीम ने अपनी कार्रवाई जारी रखी तो रेहड़ी चालकों ने टूटा सामान सड़क पर रखकर जाम लगा दिया। उन्होंने इसे बदले की कार्रवाई बताया। वहीं निगम कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि पूरी मार्केट अवैध थी।

loksabha election banner

वीरवार शाम करीब चार बजे एस्टेट और सेहत विभाग की टीम क्रिस्टल चौक रेहडी मार्केट पहुंची। इस दौरान भारी पुलिस बल भी उनके साथ था। डिच लेकर पहुंची टीम का रेहड़ी चालकों ने विरोध शुरू कर दिया। विरोध के बीच ही टीम ने रेहड़ियों और शैड पर डिच चलानी शुरू कर दी। भड़के रेहड़ा चालकों ने टीम से हाथापाई शुरू कर दी। इस दौरान चार रेहड़ी चालक जख्मी भी हो गए। पुलिस ने मौका संभाला और रेहड़ियां व शैड गिराने की कार्रवाई पूरी करवाई। इसके बाद टीम वहां से निकल गई। वहीं भड़के रेहड़ी चालकों ने मार्केट के बाहर सड़क पर धरना लगा दिया। टूटा सामान वहीं रख दिया। इस कारण वाहनों की लंबी लाइन लग गई। पुलिस को ट्रैफिक डायवर्ट करना पड़ा। इसके बाद सभी क्रिस्टल चौक जाकर बैठ गए और निगम के खिलाफ नारेबाजी करते हुए मुआवजे की मांग करने लगे। आरोप.. सेहत विभाग ने रंजिशन करवाई कार्रवाई

रेहड़ी मार्केट के प्रधान अजय कुमार ने बताया कि बीते दिन सेहत विभाग के कुछ अधिकारी मार्केट में आए थे। उन्होंने सफाई और कूड़ा आदि जमा होने को लेकर सभी के चार-चार हजार रुपये के चालान काटने शुरू कर दिए। रेहड़ी चालकों ने विरोध किया तो रंजिशन आज निगम की टीम के साथ आकर उक्त कार्रवाई करवा दी। उनका सबकुछ तहत-नहस कर दिया। इस मार्केट से करीब 150 परिवारों का पेट भरता है। निगम कमिश्नर ने सीपी को कार्रवाई के लिए लिखा

निगम कमिश्नर कोमल मित्तल ने सरकारी अधिकारियों के साथ हाथापाई करने और सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में पुलिस कमिश्नर को एफआइआर दर्ज करने के लिए लिखा है। उन्होंने बताया कि यह मार्केट पूरी तरह से अवैध बनी हुई है और यहां पर साफ-सफाई का भी बिल्कुल ध्यान नहीं रखा जाता है। बीते दिन टीम सफाई संबंधी चेकिग करने गई थी। इस दौरान रेहड़ी चालकों ने उनसे गाली-गलौच किया और चालान बुक भी छीन ली। सेनेटरी इंस्पेक्टरों को जान से मारने की धमकियां दीं।

जेसीबी पर चढ़े युवक, तोड़फोड़ की

रेहड़ी मालिकों के विरोध के बीच एक युवक जेसीबी पर चढ़ गया और शीशा तोड़ ड्राइवर को बाहर खींचने लगा। इसके बाद विभाग की टीम तैश में आ गई और उन्होंने युवक को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। बाद में मात्र कुछ मिनटों में ही करीब डेढ़ दर्जन रेहड़ियों के शैड और सामान को तहस नहस कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.