Move to Jagran APP

एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार करने वाले गिरोह के सदस्य का एलओसी जारी

। एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार करने वाले विदेशी गिरोह के एक सदस्य के खिलाफ रामबाग थाने की पुलिस ने एलओसी (लुक आउट सर्कुलर) जारी किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 12:41 AM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 12:41 AM (IST)
एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार करने वाले गिरोह के सदस्य का एलओसी जारी
एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार करने वाले गिरोह के सदस्य का एलओसी जारी

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार करने वाले विदेशी गिरोह के एक सदस्य के खिलाफ रामबाग थाने की पुलिस ने एलओसी (लुक आउट सर्कुलर) जारी किया है। रविवार की शाम तक देश के सभी एयरपोर्ट को रोमानिया निवासी रोटुंड क्रिसटेन के बारे में सूचित किया जा चुका है। अब जैसे ही आरोपित भारत से फरार होने के लिए देश के किसी भी एयरपोर्ट पर पहुंचेगा तो एयरपोर्ट अथॉरिटी उसे काबू कर पुलिस के हवाले कर देगी। बता दें कि इससे पहले रामबाग पुलिस और पंजाब एंड सिध बैंक हुसैनपुरा शाखा ने ज्वाइंट ऑपरेशन के दौरान रोमानिया के ओपेरा मेरीशस नामक युवक को इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस सहित गिरफ्तार किया था। गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश जारी है।

एडीसीपी जगजीत सिंह वालिया ने पुलिस लाइन में प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि पंजाब एंड सिध बैंक हुसैनपुरा के शाखा प्रबंधक अजय अरोड़ा ने पुलिस को बताया कि एक अगस्त को उनका एटीएम काम नहीं कर रहा था। मैकेनिक अमनदीप सिंह ने जब जांच की तो पता चला कि एटीएम में किसी तरह की खराबी नहीं है। गहनता से जांच की गई तो पता चला कि मशीन के की-पेड से छेड़छाड़ हुई है। संदेह के आधार पर एटीएम वाले कमरे में लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए तो पता चला कि एक टोपी पहना युवक मशीन के साथ 31 जुलाई को छेड़छाड़ कर चुका है। उसने एटीएम कार्ड जैसा एक डिवाइस वाला कार्ड मशीन में लगा दिया था। जैसे ही कोई व्यक्ति अपना कार्ड मशीन में स्वैप करता तो उसका सारा डाका आटोमेटिक उस डिवाइस में चला जाता था। इसके बाद उसने अपने बैग से की-पेड जैसी वस्तु निकालकर मशीन के की-पेड पर गम से लगा दी। इस प्रक्रिया से उसे एटीएम कार्ड का पासवर्ड हासिल हो जाता था। सीसीटीवी में यह सब देख कर बैंक अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। एक तरफ बैंक ने पुलिस अधिकारियों को शिकायत दी और दूसरी तरफ अपने उपभोक्ताओं के खाते खंगालने शुरू कर दिए। ताकि पता लग सके कहीं कोई गलत एंट्री तो नहीं हुई। इस तरह पकड़ा गया आरोपित एक अगस्त की दोपहर आरोपित एटीएम से अपनी क्लोनिग डिवाइस उतारने पहुंचा था। इधर, बैंक प्रबंधन और पुलिस पहले से अलर्ट हो चुके थे। उस समय लोगों का एटीएम में आना जाना भी शुरू हो चुका था। आरोपित को मौका नहीं मिल रहा था कि वह एटीएम से अपनी डिवाइस निकाल सके। जैसे ही उसे मौका मिला और उसने औजारों से डिवाइस निकालने का प्रयास किया तो पुलिस ने उसे धर लिया। कार्ड क्लोनिग से ऐसे बचें एडीसीपी जगजीत सिंह वालिया ने बताया कि एटीएम से पैसे निकलवाते समय प्रत्येक व्यक्ति सतर्क रहे।

- की-पेड के ऊपर के हिस्से पर देखें कहीं कोई प्लेट या फिर गुप्त कैमरा तो नहीं लगा।

- कार्ड स्वैप करने की जगह देखें कहीं कोई डिवाइस तो नहीं लगी।

- की-पेड को हिलाकर देखे कहीं उसपर कोई अतिरिक्त कीपेड तो नहीं लगा।

- पासवर्ड लगाते समय सतर्कता बरतें। ध्यान रखें किसी कैमरे में पासवर्ड लगता फीड तो नहीं हो रहा।

- एटीएम में गार्ड के अलावा कोई तीसरा व्यक्ति हो तो उसे बाहर चले जाने को कह दें।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.