Move to Jagran APP

ठेकेदार संभालेंगे विधानसभा हलका दक्षिण में कैप्टन की पंजाब लोक कांग्रेस की कमान

पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस की अमृतसर के विधानसभा हलका दक्षिण में कमान पूर्व विधायक हरजिदर सिंह ठेकेदार संभालेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 03:00 AM (IST)
ठेकेदार संभालेंगे विधानसभा हलका दक्षिण में कैप्टन की पंजाब लोक कांग्रेस की कमान
ठेकेदार संभालेंगे विधानसभा हलका दक्षिण में कैप्टन की पंजाब लोक कांग्रेस की कमान

जागरण संवाददाता, अमृतसर: पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस की अमृतसर के विधानसभा हलका दक्षिण में कमान पूर्व विधायक हरजिदर सिंह ठेकेदार संभालेंगे। वह कैप्टन की पार्टी से यहां से चुनाव लड़ेंगे। ठेकेदार इसी हलके से तीन चुनाव लड़ चुके हैं और 2002 में कांग्रेस की टिकट पर विजयी रहे। अकाली दल से रमिदर सिंह बुलारिया के कांग्रेस ज्वाइन करने के बाद यह टिकट बुलारिया के खाते में चली गई। ठेकेदार पंजाब बैकवर्ड क्लासेस फाइनांस एंड लैंड डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन हैं।

loksabha election banner

पिछले चालीस साल से कांग्रेस में सक्रिय हरजिदर सिंह ठेकेदार ने आतंकवाद के समय से हलके में कांग्रेस का झंडा बुलंद किए रखा। ठेकेदार 2002 में हलके से कांग्रेस की टिकट पर विधायक रहे हैं और तत्कालीन कांग्रेस सरकार में उन्हें वन निगम की चेयरमैन भी मिली। 2012 व 2017 में भी वह पार्टी टिकट के दावेदारों में से एक थे, पर तब क्रमश: जसबीर सिंह डिपा और इंद्रबीर सिंह बुलारिया को कांग्रेस की टिकट दे दी गई। बुलारिया 10 दिसंबर 2016 में अकाली दल छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए थे। सिटिग विधायक होने की वजह से वह कांग्रेस की टिकट 2017 में लेने में सफल रहे। कैप्टन और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच चले सियासी द्वंद्व में ठेकेदार कैप्टन के साथ ही रहे। हलके में बड़ी संख्या में बीसी वोटर, पुराने उम्मीदवार भी इसी श्रेणी से रहे

विधानसभा हलका पूर्वी की बात करें तो इसमें बैकवर्ड क्लासेस वोटर बड़ी संख्या में हैं। यही वजह रही कि यहां से पूर्व में बीसी कैटेगरी से संबंधित नेता कृपाल सिंह, पृथीपाल सिंह, मनिदरजीत सिंह बिट्टा जैसे नेताओं ने यहां से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। ठेकेदार का शुमार भी बीसी कैटेगरी में होता है और वह हलके से विधायक रह भी चुके हैं और वर्तमान में भी बैकवर्ड क्लासेस फाइनांस एंड लैंड डेवलपमेंट बोर्ड पंजाब के चेयरमैन हैं। इसे नाते उन्होंने एक बार पार्टी टिकट के लिए वर्करों की लामबंदी शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.