Move to Jagran APP

गुरु बाजार लूटकांड : दुकानें बंद, सत्तापक्ष और विपक्ष के निशाने पर रही पुलिस की कार्यप्रणाली

अमृतसर गुरु बाजार स्थित प्रेम कुमार एंड संस से 7.50 करोड़ की लूट के मामले में आज सोमवार की सुबह से ही सर्राफा कारोबारियों ने अपनी दुकाने बंद रखकर पुलिस प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 07:56 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 07:56 PM (IST)
गुरु बाजार लूटकांड : दुकानें बंद, सत्तापक्ष और 
विपक्ष के निशाने पर रही पुलिस की कार्यप्रणाली
गुरु बाजार लूटकांड : दुकानें बंद, सत्तापक्ष और विपक्ष के निशाने पर रही पुलिस की कार्यप्रणाली

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

गुरु बाजार स्थित प्रेम कुमार एंड संस से 7.50 करोड़ की लूट के मामले में आज सोमवार की सुबह से ही सर्राफा कारोबारियों ने अपनी दुकाने बंद रखकर पुलिस प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। पता चलते ही कांग्रेस के सांसद गुरजीत औजला, विधायक डा. राज कुमार वेरका, भाजपा सांसद श्वेत मलिक और भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तरुण चुग कारोबारियों के धरने पर पहुंच गए। इस दौरान खास बात यह रही कि सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेताओं ने सारी घटना के लिए पुलिस को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने बताया कि अगर पुलिस चाहे तो शहर में से लूटपाट और चोरियों की वारदातों को रोका जा सकता है। नेताओं ने तो यहां तक पुलिस के कुछ अधिकारियों के हाथ अपराधियों के साथ मिले हुए हैं। जिस कारण जनता लुट रही है। सभी नेताओं ने सर्राफा कारोबारियों को आश्वासन दिया कि वह किसी भी कीमत पर जनता को लुटने नहीं देंगे। वह इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय और मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह से जल्द बात करेंगे। बाक्स..

पीड़ित से चार किलो चांदी लेकर डाली लुटेरों पर : सांसद औजला

कांग्रेस के सांसद गुरजीत औजला ने बताया कि वह शहर में तैनात सभी पुलिस अधिकारियों का खाका तैयार कर रहे हैं। कौन सा पुलिस अफसर क्या कर रहा है। उन्हें इस बारे में सारी जानकारी है। गैंगस्टर लोगों को धमकियां दे रहे हैं, फिरौती वसूली जा रही है, कांग्रेसी पार्षद गुरदीप पहलवान की दिन दिहाड़े हत्या कर दी गई और गुरु बाजार में प्रताप मराठा को लूट लिया गया। सांसद ने बताया कि हैरानी की बात है कि पुलिस ने प्रताप मराठा लूटकांड में आरोपित तो पकड़े और उनसे मात्र 10 ग्राम सोना बरामद किया गया। उन्हें यह भी पता चला है कि पुलिस ने लूटकांड के पीड़ित से एक किलो चादी लेकर लुटेरों पर डाली ताकि उन्हें जल्द जमानत ना मिल सके। इससे अच्छा था कि पीड़ित मराठा एफआइआर ही दर्ज नहीं करवाते। उन्होंने बताया कि वह पुलिस की धक्केशाही किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे।

दो-चार पुलिस अफसरों का करवाना पड़ेगा तबादला : डॉ. वेरका

विधायक डा. राज कुमार वेरका ने भी पुलिस की लापरवाही पर तल्ख तेवर दिखाए। उन्होंने लूटपाट की उक्त बड़ी घटना के लिए पुलिस को ही जिम्मेदार बताया। विधायक डा. वेरका ने बताया कि महानगर में जो पुलिस के हालात हैं अब उन्हें लगने लगा है कि दो-चार पुलिस अफसरों के तबादले कराने का समय आ गया है। वारदात पर वारदात होने का अर्थ है कि कानून व्यवस्था को स्थापित करने वाली पुलिस शहर में विफल हो चुकी है। अपराधी मौत का तांडव कर रहे हैं। एक घंटा पुलिस के साथ कारोबारियों की बैठक और फिर लूट हो जाना उन्हें समझ नहीं आती। अब पुलिस विभाग में भी काली भेड़ों की पहचान करनी होगी। उन्होंने बताया कि वह सभी विधायक कल कैप्टन अम¨रदर ¨सह से मिलकर कारोबारियों की सारी पीड़ा बयान करेंगे।

बाक्स..

कैमरे लगाने के लिए दस लाख देने की घोषणा की: मलिक

भाजपा के सांसद श्वेत मलिक ने घटना स्थल पर बताया कि कांग्रेस सरकार की हालत पंजाब में वेंटीलेटर पर पड़ी होने जैसे बन चुकी है। ताजपोशी के दौरान जो सीएम ने कहा था वह कहीं दिखाई नहीं दे रहा। पंजाब में अपराधियों का बोलबाला है। लोगों की हत्याएं हो रही हैं। इससे पुलिस को कोई फर्क नहीं पड़ता। वर्तमान हालातों से उन्हें लगने लगा है कि सरकार अपराधियों के दबाव में काम कर रही है। भाजपा इस बाबत बार-बार सरकार को आगाह कर रही है, लेकिन सरकार को इन घटनाओं से कोई फर्क नहीं पड़ रहा। इस बारे में वह डीजीपी से इस बारे में बात कर चुके हैं। डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने उन्हें बताया था कि वह उस बारे में पुलिस कमिश्नर को आदेश जारी कर चुके हैं। उन्होंने शहर में कैमरे लगाने के प्रोजेक्ट को दस लाख रुपये देने की घोषणा भी की है। लुटेरों की हो चुकी है पहचान, जल्द होंगे कानून के शिकंजे में : सीपी

पुलिस कमिश्नर सुधांशु शेखर श्रीवास्तव ने बताया कि लुटेरों की पहचान की जा चुकी है। उनकी गिरफ्तारी के लिए जिला पुलिस ही नहीं हेड क्वार्टर से भी सहायता ली जा रही है। जनता की जान और माल की जिम्मेदारी पुलिस के कंधों पर है। कुछ फोर्स चुनावी ड्यूटी में भेजी गई है। बावजूद उनकी टीम अपने स्तर पर तेजी से काम कर रही है। सीपी ने दावा किया कि वारदातें में लिप्त गैंगस्टर जल्द कानून की गिरफ्त में होंगे। 10 पुलिस पार्टियों पंजाब ही नहीं आसपास के प्रदेशों के कई ठिकानों पर पिछले तीन दिन से छापेमारी कर चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.