Move to Jagran APP

गेहूं खरीद में डिस्टेंस की नीति नहीं स्पष्ट: किसान संगठन

ोरोना वायरस को लेकर चल रहे क‌र्फ्यू को लेकर किसानों में अपनी गेहूं समय पर मंडियों में बेचने को लेकर भारी पशोपेश की स्थिति है। सरकार ने किसान संगठनों के साथ गेहूं की खरीद के लिए कोई सार्थक नीति फाइनल नहीं की है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 11:49 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 06:13 AM (IST)
गेहूं खरीद में डिस्टेंस की नीति नहीं स्पष्ट: किसान संगठन
गेहूं खरीद में डिस्टेंस की नीति नहीं स्पष्ट: किसान संगठन

जागरण संवाददाता, अमृतसर : कोरोना वायरस को लेकर चल रहे क‌र्फ्यू को लेकर किसानों में अपनी गेहूं समय पर मंडियों में बेचने को लेकर भारी पशोपेश की स्थिति है। सरकार ने किसान संगठनों के साथ गेहूं की खरीद के लिए कोई सार्थक नीति फाइनल नहीं की है। किसान संगठनों में सरकार की कार्यप्रणाली के प्रति भारी रोष है।

loksabha election banner

जम्हूरी किसान सभा के अध्यक्ष सतनाम सिह अजनाला और महासचिव रत्न सिंह रंधावा ने कहा कि सरकार ने चाहे भरोसा दिया है कि किसानों को गेहूं को मंडियों में लेकर आने में कोई मुश्किल नही आएगी परंतु सरकार कोई नीति स्पष्ट नहीं कर रही है। मंडियों में डिस्टेंस कैसे कायम रहेगा इस के लिए भी कोई योजना नहीं है। पिछले साल 1820 मंडियों में खरीद सेंटर बनाए थे, जिनमें 99 प्रतिशत मंडियों में साफ सफाई के सुयोग्य प्रबंध नहीं थे। इस बार भी सरकार ने मंडियों में कोई इंफ्रास्ट्रक्चर अपडेट नहीं किया है। सरकार किसानों को टोकन देने की योजना बना रही है। यह योजना सफल कैसे होगी, कुछ स्पष्ट नहीं है।

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि किसानों को उनके बेचे गए गेहूं की पैसे किसानों के सीधे खातों में जमा होने चाहिए। बडे़ किसानों का गेहूं 30 अप्रैल के बाद खरीदा जाए तथा छोटे किसानों का गेहूं 15 अप्रैल से लेकर 5 मई तक खरीद जाए। लेट गेहूं लेकर आने वाले किसानों को प्रति क्विंटल के हिसाब से बोनस मिले। मंडियों में मेडिकल टीमें किसानों व मजदूरों के मेडिकल चेकअप के लिए तैनात की जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.