अखिलेश सिंह यादव, अमृतसर

अब सेल्फ मेड स्मार्ट स्कूलों की झोली में सरकारी धन फंड के रूप में गिरेगा। पहले इन स्कूलों को समाज सेवी संस्थाओं व दानी सज्जनों की सहायता के साथ स्कूलों की नुहार बदलने की जिम्मेदारी थी।

सरकार ने एक आदेश जारी कर कहा है कि जिन स्कूलों के मुखियों ने समाज सेवी संस्थाओं व दानी सज्जनों की मदद से स्कूलों में सेल्फ स्मार्ट बनाने में कारगर भूमिका अदा की है, उन्हें सरकार की ओर से स्कूल के हुए पूरे विकास की 40 प्रतिशत ग्रांट मिलेगी। स्कूल मुखियों को प्रत्येक स्कूल का डेवलपमेंट प्लान तैयार करके शिक्षा विभाग को सबमिट करवाना होगा। उसके बाद आगामी रूपरेखा तैयार कर फंड मुहैया करवाया जाएगा।

इस बात की जानकारी डिप्टी डीईओ एलिमेंट्री रेखा महाजन ने दी। रेखा महाजन ने बताया कि शिक्षा विभाग की तरफ से सेल्फ स्मार्ट स्कूलों की आभा को सुधारने का एक शानदार प्रयास है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जितने भी एलीमेंटरी सरकारी स्कूल हैं उन सभी को समार्ट स्कूलों में तबदील कर दिया जाएगा। सरकारी आदेश के अनुसार जिन स्कूलों को दानी सज्जनों की सहायता से समार्ट स्कूल बनाया जाएगा उन स्कूलों को अन्य समान के लिए सरकार अपने पास से भी ग्रांट जारी करेगी। इस ग्रांट से स्कूल बच्चों के लिए बैंच, एलईडी सहित अन्य जरूरी सामान की खरीद की जाएगी।

मौजूदा समय 450 सेल्फ स्मार्ट स्कूल

सरकार की ओर से ग्रांट देने के किए गए ऐलान से अब सभी सरकारी एलिमेंट्री स्कूल स्मार्ट स्कूल बनने की राह पर अग्रसर हो जाएंगे। इससे पहले स्कूल मुखियों को सेल्फ स्मार्ट स्कूल बनाने के लिए दर दर भटकना पड़ रहा था।इससे पहले जिले में एलिमेंट्री स्कूलों की गिनती 829 में से 450 के करीब सेल्फ स्मार्ट स्कूल बनाए गए थे। अब यह गिनती अप्रत्याशित रूप से बढ़ सकती है।

चोगांवा ब्लॉक शीघ्र होगा स्मार्ट स्कूलों से लैस : बीईओ

बीईओ अमृतसर टू व ब्लाक चोगावां टू के चंद्र प्रकाश शर्मा ने दावा किया कि चोगावां ब्लॉक के सभी स्कूलों को सेल्फ स्मार्ट की श्रेणी में खड़ा कर दिया जाएगा। इससे पहले वह ब्लॉक टू के सभी सरकारी प्राइमरी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बना चुके हैं। चोगावां ब्लॉक-2 को शीघ्र स्मार्ट का दर्जा दे दिया जाएगा। ब्लॉक-2 के सभी 52 स्कूल स्मार्ट बन चुके हैं जबकि चोगांवा-2 के 58 स्कूलों में से 45 को स्मार्ट का दर्जा दे दिया गया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!