Move to Jagran APP

जीएनडीयू में ढोल की थाप पर भंगड़े के साथ युवक मेले का आगाज

गुरु नानक देव यूनिवर्सिटीमें शुक्रवार को विद्यार्थियों ने जोश व ढोल की थाप पर नाचते हुए ए-जोन युवक मेले का आगाज हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 12:28 AM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 12:28 AM (IST)
जीएनडीयू में ढोल की थाप पर भंगड़े के साथ युवक मेले का आगाज
जीएनडीयू में ढोल की थाप पर भंगड़े के साथ युवक मेले का आगाज

जागरण संवाददाता, अमृतसर : गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) में शुक्रवार को विद्यार्थियों ने जोश व ढोल की थाप पर नाचते हुए ए-जोन युवक मेले का आगाज हुआ। यह 29 नवंबर तक जारी रहेगा। जीएनडीयू में चार दिनों तक चलने वाले छठे चरण के युवक मेले में शहर के विभिन्न कालेजों के विद्यार्थियों ने तीन दर्जन से भी अधिक तरह की आइटम्स में भाग लेकर अपनी-अपनी प्रतिभा का दम दिखाएंगे।

loksabha election banner

जीएनडीयू के डायरेक्टर रिसर्च प्रोफेसर डा. बीएस चड्ढा ने मुख्य मेहमान के तौर पर मेले के पहले दिन शिरकत की। उन्होंने का कि कोई भी वर्ग अपने सभ्याचार और विरासती मूल्यों को विसार के जीवित नहीं रहा जा सकता है, जोकि नैतिक मूल्यों व उज्जवल भविष्य को देखते हुए अपनी सभ्यता का निर्माण करता है। डीन विद्यार्थी भलाई के प्रो. अनीश दुआ ने मेहमान प्रो. डा. बीएस चड्ढा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया व बताया कि 29 नवंबर तक तीन दर्जन के करीब आयोजित होने वाले मुकाबलों में विजेता कालेजों की टीमों को आखिरी दिन सम्मानित किया जाएगा। विद्यार्थियों की पेशकारी देख हर कोई ताली बजाने को हुआ मजबूर

भंगड़े की धमाल के साथ मेले के पहले दिन शहर के विभिन्न कालेजों की टीमों ने लुड्डी सहित मिर्जा, धमाल, पठानियां, सियालकोटी, फुमणियां, लहरिया चालों में भंगड़ा पेश करके ढोल की थाप पर उपस्थित दर्शकों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। रिवायती पंजाबी पहरावे में कुर्ते- चादरें व शमले वाली पगड़ियों के साथ सजे हुए विद्यार्थियों ने अपनी कला का खूब लोहा मनवाया। विद्यार्थी कैंठों सहित ताबीतियों, गानी, मुंद्रों, सांप, काटो, अल्गोजों, बुग्चु व खूंडे का इस्तेमाल करते हुए स्टीक बोलियां पेश करके लोग गीतों की पेशकारी देखकर उपस्थित दर्शक ताली बजाने से न रहे।

आज कहां-क्या मुकाबला होगा

ए जोन युवक मेले के दूसर दिन दशमेश आडिटोरियम में आयोजित होने वाले मुकाबलों में पहनावा परेड सहित स्किट, मिमिक्री, माइम, एकांगी विद्यार्थी पेश करेंगे। जबकि गुरु नानक भवन आडिटोरियम में गीत, गजल व लोक गीत व आर्कीटेक्चर विभाग के मंच पर पायोटिक सिपोजियम, एलोक्यूशन, डीबेट व क्विज के मुकाबले होंगे। आर्कीटेक्चर विभाग में ही रंगोली, फुलकारी व मेहंदी के मुकाबलों में विद्यार्थी अपनी प्रतिभा का दम दिखाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.