जेएनएन, अमृतसर। विदेश मंत्रालय ने विदेशों में बसने के बाद भारत आकर शादी करवाने और कुछ समय बिताकर फिर विदेश भाग जाने वाले दूल्हों के पासपोर्ट रद कर उन्हें यहां लाकर सलाखों के पीछे पहुंचाने के लिए कमर कस ली है। मंत्रालय के तहत पासपोर्ट कार्यालय ने इसके लिए एक विशेष यूनिट स्थापित कर ऐसे विदेशी दूल्हों की पहचान कर उनके पासपोर्ट रद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब इन्हें डिपोर्ट करवा भारत लाया जाएगा।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मुनीश कपूर ने बताया कि पिछले कुछ ही दिनों में उनके कार्यालय के विशेष यूनिट ने ऐसे 10 विदेशी धोखेबाज दूल्हों के पासपोर्ट जब्त किए हैं और जल्द ही यह व्यक्ति पुलिस की गिरफ्त में होंगे। यह अपनी तरह की अनोखी पहल है। पंजाब में 40 हजार करीब ऐसे मामले हैं, जिनमें विदेशी लड़कों ने पंजाब में आकर शादी की। लड़की के परिजनों ने अपने संसाधनों से कहीं अधिक पैसा शादी पर खर्च किया। ज्यादातर मामलों में तो धोखेबाज दूल्हों ने लड़की परिवार वालों से मोटी रकम भी ऐंठी। शादी के बाद कुछ समय तक पत्नी के साथ रहकर उसके गहने व अन्य कीमती सामान भी लेकर विदेश रफ्फूचक्कर हो गए।

इसके बाद ससुराल पक्ष के लोगों ने लड़की को जलील कर घर से बाहर निकाल दिया, जो आजकल अपने मायके में रहने को मजबूर हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे मामलों से निपटने व धोखेबाज विदेशी दूल्हों को सलाखों के पीछे पहुंचाने के लिए स्पेशल यूनिट गठित किया गया है। यह यूनिट रंजीत एवेन्यू स्थित पासपोर्ट कार्यालय में बनाया गया है। इसके लिए हेल्प लाइन भी शुरु की गई है। 

इस संबंधी शिकायत करने के लिए लैंडलाइन नंबर 0183-2506254 पर संपर्क कर मदद ली जा सकती है। इस यूनिट में अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फाजिल्का, श्री मुक्तसर साहिब जिलों की पीडि़त बेटियां, जिन्होंने इस तरह के मामलों में लड़के के खिलाफ पुलिस में अपराधिक केस दर्ज करवाया है, सहायता हासिल कर सकती हैं। मुनीश कपूर ने बताया कि वालंटियर के तौर पर रुपिंदर कौर स्वेच्छा से पीडि़त लड़कियों की मदद कर रही हैं और कार्यालय में बैठ कर ही ऐसे केसों की तैयारी की जाती है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!