हरदीप रंधावा, अमृतसर

इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल (आइसीसी) द्वारा साल-1998 में शुरू किए गए लड़कों के अंडर-19 विश्व कप में अब-तक अमृतसर जिले के 5 क्रिकेटर अपना जलवा दिखा चुके हैं। उनमें गुरुनगरी के रवनीत ¨सह रिक्की, मुनीश शर्मा, चंदन मदान, कमल पासी और अभिषेक शर्मा के नाम मुख्य हैं। वर्तमान समय में शहर के क्रिकेट के शौकीन उक्त लोगों को रोल मॉडल मानकर क्रिकेट के मैदान में चमकने के लिए मेहनत कर रहे हैं। साल-2000 में श्रीलंका में खेले गए विश्वकप में अमृतसर के बल्लेबाज रवनीत ¨सह रिकी को शानदार बल्लेबाजी के चलते सर्वोत्तम बल्लेबाज का खिताब हासिल हुआ था। जबकि साल-1998 से लेकर 2018 तक खेले गए अंडर-19 विश्व क्रिकेट कप में अमृतसर के रवनीत ¨सह रिक्की, मुनीश शर्मा, चंदन मदान, कमल पासी और हाल ही में खेले गए विश्व कप में अभिषेक शर्मा हिस्सा बन चुके हैं।

2018 में अभिषेक शर्मा बने थे विश्वकप की टीम का हिस्सा

सबसे पहले बात करते हैं साल-2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में श्रीलंका में खेले गए अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप की, जिसमें बल्लेबाज रवनीत ¨सह रिक्की और मुनीश शर्मा का चयन हुआ था। मैच में दोनों ने ही विश्व कप को जीतने के लिए शानदार प्रदर्शन किया था और रिक्की ने विश्वकप में सबसे अधिक रन बनाकर सर्वोत्तम बल्लेबाज का खिताब हासिल करते हुए पहली बार देश की झोली में विश्व कप की ट्रॉफी डाली थी। साल-2002 में पार्थिव पटेल की कप्तानी में न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में अमृतसर के चंदन मदान को खेलने का मौका मिला, जिन्होंने विश्व कप में दक्षिणी अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए शानदार शत्तक के साथ टूर्नामेंट में कुल 254 रन बनाए थे। हालांकि भारत विश्व कप को जीत नहीं सका था। इसके बाद साल-2012 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में अमृतसर के कमल पासी ने तेज गेंदबाज के तौर पर हिस्सा लिया, जिसमें कमल पासी ने 24 रन बनाने के साथ-साथ 10 विकेट चटकाई थीं। जहां दादा करते थे ग्राउंड मैन की नौकरी, वहीं से खेलना किया शुरू

कमल पासी ने अमृतसर के उसी गांधी ग्राउंड क्रिकेट स्टेडियम में क्रिकेट खेलना शुरू किया था, जहां उनके दादा ग्राउंड मैन की नौकरी करते थे, जोकि उन्मुक्त चंद की कप्तानी में खेले गए यह विश्वकप कि भारत ने विजय हासिल की थी। अब बात करते हैं साल-2018 में न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर-19 विश्व कप की जिसमें अमृतसर के अभिषेक शर्मा बतौर ऑल राउंडर के तौर पर हिस्सा लेकर विजेता टीम का हिस्सा बने थे, अभिषेक शर्मा ने पृथ्वी शाह की कप्तानी के तहत मैच खेला था, जिसके बाद अभिषेक शर्मा को आइपीएल के 11 सेशन के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने 55 लाख रुपये में खरीदा था।

Posted By: Jagran