विपिन कुमार राणा, अमृतसर

नगर निगम का प्रॉपर्टी टैक्स विभाग को रेवेन्यू जुटाने के लिए कैंपों का सहारा लेना पड़ रहा है। विडंबना यह है कि टैक्स भुगतान को लेकर लोगों का रूझान न होने से विभागीय अधिकारी खुद परेशान हैं। यही वजह है कि सितंबर माह में शहर की 85 वार्डों में 48 कैंपों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि लोगों को डोर स्टैंप पर टैक्स जमा करवाने की सुविधा दी जा सके। इसके लिए बकायदा होर्डिंग, बैनर लगाए गए है और पार्षदों तक से संपर्क साधा जा रहा है, पर रिस्पांस उम्मीदों के अनुरूप नहीं है।

बताते चलें कि साल 2019-20 का प्रॉपर्टी टैक्स का टारगेट 43 करोड़ है, पर साढ़े पांच माह बीत जाने पर अभी तक विभाग मात्र नौ करोड़ रुपया ही इकट्ठा कर पाया है। मेप माई इंडिया के सर्वे के मुताबिक शहर में तीन लाख 58 हजार संपत्तियां टैक्स के घेरे में बताई गई थी, पर बाद में सरकार द्वारा दी गई राहत के बाद साढ़े लाख संपत्तियां ही टैक्स के घेरे में आती है। साल 2018-19 में भी डेढ़ लाख में से मात्र 75 हजार लोगों ने ही टैक्स जमा करवाया था। सितंबर माह तक अभी तक 33 हजार लोगों ने ही टैक्स भरा है और बाकियों तक पहुंचने की विभागीय कवायद जारी है। 48 कैंपों की कड़ी में 23 कैंप अभी तक लगाए जा चुके हैं और आगे भी इसके लिए पार्षदों के सहयोग से जद्दोजहद की जा रही है, ताकि अधिकाधिक रेवेन्यू आ सके। कैनेडी एवेन्यू कैंप में आया 17 लाख आज कैनेडी एवेन्यू में लगाए गए प्रापर्टी टैक्स कैंप में विभाग ने लोगों से 17 लाख रुपये इकट्ठे किए है। पार्षद पूनम उमट, सीए विजय उमट की देखरेख में चले कैंप में विधायक सुनील दत्ती, सीनियर डिप्टी मेयर रमन बख्शी, सुपरिटेंडेंट प्रदीप राजपूत, मयंक उमट, राकेश मेहरा, केवल, अरुण अरोड़ा, विकास चड्डा, राकेश शर्मा, राकेश कुमार, हरीश बुटानी, सुरिदर उमट, सूरज वधवा, बिपन वधवा, शशिपाल, हुकुमत राय, विजय गुप्ता, संजय गुप्ता, प्रदीप शर्मा, वरिदर, कुलजीत, प्रवेज चड्डा आदि हाजिर थे। पांचों केंद्र शनिवार को खुले रहेंगे उधर, दूसरी तरफ प्रापर्टी टैक्स की उगाही में स्पीड बनाने के लिए पांच केंद्र बनाए गए हैं। मुख्य केंद्र रणजीत एवेन्यू निगम कार्यालय, कंपनी बाग, सुल्तानविड गेट, लाहौरी गेट के अलावा छेहर्टा में सीएफसी सेंटरों पर टैक्स जमा करवाने की सहूलियत दी गई है। शनिवार को छुट्टी वाले दिन भी लोग इन जगहों पर सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक टैक्स जमा करवा सकते है। लोग 10 फीसद रिबेट का लाभ उठाएं : मेयर

मेयर कर्मजीत सिंह रिटू ने कहा कि प्रॉपर्टी टैक्स को लेकर विभाग द्वारा सितंबर माह में जोनों अनुसार कैंपों का आयोजन किया जा रहा है। कैंपों के जरिये लोगों को उनके बाहर ही टैक्स जमा करवाने की सहूलियत दी गई है। लोग इसका लाभ उठाएं और बिना जुर्माना के अपना टैक्स जमा करवाए। 30 सितंबर के बाद रिबेट खत्म हो जाएगी और जुर्माना शुरू हो जाएगा। समय पर लोग टैक्स जमा करवाए, अन्यथा निगम सख्ती के लिए मजबूर होगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!