Move to Jagran APP

प्रदेश के 259 सरकारी हाई व सीसे स्कूल बनेंगे स्मार्ट

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को आधुनिक तकनीक के माध्यम से गुणवत्ता व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश के 259 सरकारी हाई व सीसे स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तबदील किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 07:40 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 07:40 PM (IST)
प्रदेश के 259 सरकारी हाई व सीसे स्कूल बनेंगे स्मार्ट

अखिलेश ¨सह यादव, अमृतसर

loksabha election banner

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को आधुनिक तकनीक के माध्यम से गुणवत्ता व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश के 259 सरकारी हाई व सीसे स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तबदील किया गया है। स्कूलों में वांछित मूलभूत ढांचा व आधुनिक तकनीकी साजो-सामान मुहैया करवाया जाएगा। इसके पहले चरण में ग्रामीण एरिया के 199 स्मार्ट स्कूलों के लिए 1596.02 लाख रुपये की राशि जारी कर दी गई है। इस धनराशि से क्लास रूम रिपेयर, मेंटेंनेंस, टायलेट रिपेयर, कंस्ट्रक्शन आफ ब्वायज टायलेट, लैंड स्के¨पग इन स्कूल्स, कलर को¨डग होगी। प्रति टायलेट पर 1 लाख 18 हजार रुपये, लैंड स्के¨पग प्रति स्कूल चालीस हजार रुपये व कलर को¨डग के लिए प्रति स्कूल तीन लाख रुपये खर्च किए जाने का प्रावधान रखा गया है।

अमृतसर के लिए 1 करोड़ चार लाख दो हजार, बरनाला के लिए 17 लाख 34 हजार, ब¨ठडा के लिए 26 लाख 46 हजार, फरीदकोट के लिए 39 लाख 22 हजार, फतेहगढ़ साहिब के लिए 40.74 लाख, फाजिल्का के लिए 67.58 लाख, फिरोजपुर के लिए 39.92 लाख, गुरदासपुर के लिए दो करोड़ 49 लाख 16 हजार, होशियारपुर के लिए एक करोड़ 30 लाख 40 हजार, जालंधर के लिए 74.84 लाख, कपूरथला के लिए 48.80 लाख, लुधियाना के लिए एक करोड़ 44 लाख 14 हजार, मानसा के लिए 40.40 लाख, मोगा के लिए 40.70 लाख, मोहाली के लिए 52.06 लाख, मुक्तसर के लिए 41.70 लाख, नवां शहर के लिए 51.84 लाख, पठानकोट के लिए 64.76 लाख, पटियाला के लिए 145.10, रोपड़ के लिए 55.90 लाख, संगरूर के लिए 85.78 व तरनतारन के लिए 35.16 लाख रुपये जारी किए गए है।

डायरेक्टर जनरल स्कूल एजूकेशन ने जारी पत्र में कहा कि पहले फेज में जारी की राशि के लिए स्मार्ट स्कूल डेवलेपमेंट फंड से अलग बैंक खाता खोला जाएगा। स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में प्रस्ताव पारित कर राशि का खर्चा वित्तीय नियमों के अनुसार होगा। स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन व स्कूल मुखी के संयुक्त हस्ताक्षरों से राशि खर्च होगी। स्कूल के टायलेट व रिपेयर का काम प्राथमिक आधार पर करवाया जाए। सारे खर्च का रिकार्ड मेंटेन करना जरूरी है।

अमृतसर के 12 स्कूल बनाए जाएंगे स्मार्ट

बार्डर एरिया अमृतसर के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित 12 सरकारी स्कूलों के दिन बहुरने वाले हैं। लाखों रुपये की राशि से इन स्कूलों के विद्यार्थियों को निजी स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं मिलेंगी। वही अब इस स्कूल के पढ़ने वाले विद्यार्थी कान्वेंट स्कूलों में दी जाने वाली सुविधाओं से कम नहंी होंगे। अमृतसर जिले के ग्रामीण एरिया के 12 स्कूल स्मार्ट स्कूल की सूची में शामिल हो गए हैं। स्मार्ट हुए स्कूलों में सरकारी सीसे स्कूल कियामपुर अजनाला-1, सरकारी सीसे स्कूल नौशहरा अमृतसर टू, सरकारी सीसे स्कूल सहंसरा कला अमृतसर-3 ब्लाक, सरकारी सीसे स्कूल चब्बा अमृतसर-6, सरकारी सीसे स्कूल लोपोके चुगावां-1 ब्लाक, सरकारी सीसे स्कूल हरशा छीना चुगावां-2, सरकारी सीसे स्कूल बंडाला जंडियाला गुरु, सरकारी सीसे स्कूल च¨वडा देवी मजीठा टू, सरकारी सीसे स्कूल ब्यास, रइया वन, सरकारी सीसे स्कूल खलचियां रइया टू, सरकारी सीसे स्कूल तरिसक्का ब्लाक तरसिक्का, सरकारी हाई स्कूल भीलोवाल पक्का चुगावां टू ब्लाक शामिल हैं।

12 जुलाई को सेक्रेटरी स्मार्ट स्कूलों के मुखियों से करेंगे बैठक

डायरेक्टर जनरल स्कूल एजूकेशन ने स्मार्ट स्कूलों के ¨प्रसिपलों को पत्र जारी कर निर्देश दिया कि वह 12 जुलाई को पंजाब स्कूल एजूकेशन बोर्ड फेस आठ मोहाली में सुबह साढे़ 11 बजे पहुंच जाएंगे। स्कूल शिक्षा के सचिव कृष्ण कुमार स्मार्ट स्कूलों के मुखियों से बतचीत करेंगे। मी¨टग का एजेंडा स्मार्ट स्कूलों का अलग से बैंक अकाउंट, इंगलिश की किताबों की उपलब्धता, इंगलिश मीडियम के विद्यार्थियों की क्लास वाइज संख्या, नई यूनिफार्म, स्कूल मुखियों की सलाह स्मार्ट स्कूल चलाने के लिए के अलावा जिला नोडल अधिकारी भी तैनाती भी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.