Move to Jagran APP

प्रिट होने वाले सियासी विज्ञापनों की रोज रिपोर्ट देंगे एआरओ

अमृतसर जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने जिला स्तर पर मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मोनिटरिग कमेटी (एमसीएमसी) को लेकर आज जिला परिषद के कांफ्रेंस हाल में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (एआरओज) को हिदायतें जारी कीं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 12:12 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 12:12 AM (IST)
प्रिट होने वाले सियासी विज्ञापनों की रोज रिपोर्ट देंगे एआरओ
प्रिट होने वाले सियासी विज्ञापनों की रोज रिपोर्ट देंगे एआरओ

-जिला चुनाव अधिकारी शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने एमसीएमसी को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश फोटो-60

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, अमृतसर

जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने जिला स्तर पर मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मोनिटरिग कमेटी (एमसीएमसी) को लेकर आज जिला परिषद के कांफ्रेंस हाल में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (एआरओज) को हिदायतें जारी कीं। लोकसभा चुनाव के दौरान उम्मीदवारों के खर्चों पर नजर रखते हुए रोजाना इसकी रिपोर्टिग करने को कहा गया है। उन्होंने अभी तक किए कामों की भी जानकारी हासिल की।

जिला चुनाव अधिकारी ढिल्लों ने कहा कि चुनाव के दौरान छपने और प्रसारित होने वाले विज्ञापनों को लेकर चुनाव कमीशन ने सख्त हिदायतें जारी की हैं। एआरओ को रोजाना अपने हलके में इस पर नजर रखने और इसका ब्योरा देने को कहा। उन्होंने स्पष्ट किया कि चुनाव करवाने के लिए लगाए जाने वाले स्टाफ की ड्यूटियां बिना किसी जरुरी कारणों के नहीं काटी जाएं। ड्यूटी लगाते समय ध्यान रखें कि एक कर्मचारी की ड्यूटी एक से ज्यादा स्थानों पर नहीं लगे।

उन्होंने महिला कर्मचारियों की ड्यूटियां निकटतम क्षेत्रों में लगाने की भी हिदायत भी नोडल अधिकारियों को दी। बैठक में उन्होंने ट्रांसपोर्ट, चुनाव के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री, वोटिग मशीनें, ट्रेनिग मैनेजमेंट, मॉडल कोड आफ कंडक्ट, बैलेट पेपरों, कंप्यूटरीकरण आदि विभागों का काम देख रहे नोडल अधिकारियों से साथ भी बैठक की। ।

ढिल्लों ने मॉडल कोड आफ कंडक्ट को लेलेकर बनाई गई अलग-अलग टीमों को हिदायत की कि उन्हें सौपी गई ड्यूटी इमानदारी से करें और पब्लिक स्थानों पर लगे राजनीतिक पार्टियों के पोस्ट, बैनर आदि हटाने के बाद एक बार फिर से टीमें भेज कर उसका जांच करवाएं। अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि चुनाव संबंधी वीडियो सर्वेलांस टीमें, अकाउंटिग टीम, फ्लाइंग स्कवायड टीमों का भी गठन किया जा चुका है और इन टीमों ने अपना काम भी शुरु कर दिया है। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल, स्मार्ट सिटी की सीईओ कोमल मित्तल और आरटीए सेक्रेटरी दरबारा सिंह और एसडीएम शिवराज सिंह बल समेत कई अन्य सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.