Move to Jagran APP

आरओ व एसी से निकलने वाला पानी व्यर्थ न बहाएं, पौधों में डालें : पार्षद शैली

आज अगर जल न बचाया तो आने वाले समय में भयंकर परिणाम भुगतने होंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 12:09 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 12:09 AM (IST)
आरओ व एसी से निकलने वाला पानी व्यर्थ न बहाएं, पौधों में डालें : पार्षद शैली
आरओ व एसी से निकलने वाला पानी व्यर्थ न बहाएं, पौधों में डालें : पार्षद शैली

जागरण संवाददाता, अमृतसर : आज अगर जल न बचाया तो आने वाले समय में भयंकर परिणाम भुगतने होंगे। यह बात समझाते हुए वार्ड 46 के काग्रेंस पार्षद शैलिदर शैली और पंजाब पुलिस के रिटायर इंस्पेक्टर अमरीक सिंह ने अपने साथियों के साथ इलाके के घरों को घंटी बजाई और पानी के महत्व के बारे में जानकारी दी। शैली ने लोगों के घर-घर जाकर पूछा कि आप अपनी गाड़ियां पाइप के साथ धोते हो या नहीं। पानी को व्यर्थ तो नहीं गंवाते हो आप। बिना कारण ही गलियां धोने के लिए पानी का प्रयोग तो नहीं करते। इस पर इलाका निवासियों ने विश्वास दिलाया कि वह पानी को व्यर्थ नहीं बहाते। न ही भविष्य में कभी करेंगे।

loksabha election banner

शैली बुधवार को 'दैनिक जागरण' और 'पंजाबी जागरण' की ओर से शुरू किए गए अभियान 'घंटी बजाओ, पानी बचाओ' के तहत लोगों को जागरूक कर रहे थे। इस दौरान शैली ने कहा कि आज के समय में हम लोग पानी का इस्तेमाल बहुत ही बुरी तरह से कर रहे हैं, जबकि हमारे देश के ही कई राज्य ऐसे हैं जहां पर इतनी बुरी हालत है कि पीने लायक भी नहीं बचा है। फिर भी हम लोग कोई भी सबक लेने को तैयार नहीं हैं। पानी जमीन के नीचे से लगातार निकाल कर व्यर्थ गंवा रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने लोगों को कहा कि घर पर आरओ से निकलने वाले पानी को व्यर्थ न जाने दें। उस पानी का प्रयोग बर्तन साफ करने में करें। इसी तरह एसी से निकलने वाले पानी का प्रयोग पौधों के लिए कर सकते हैं। ऐसा करके हम लोग हर रोज ही हजारों लीटर पीने लायक पानी की बचत कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि घर बनाते समय रेन-हारवेस्टिग सिस्टम जरूर लगवाएं ताकि वर्षा के पानी को धरती के नीचे भेजा जा सके और पानी का स्तर ऊपर उठ सके। इसके अलावा सुल्तानविड रोड पर डाउन जिम के कर्मियों और वहां पर कसरत करने आने वाले लोगों ने भी पानी बचाने का प्रण लिया और मुहिम में सहयोग दिया। इस मौके पर उनके साथ गुलबख्श सिंह, अवतार सिंह, जसकिरत सिंह, तेजिदर सिंह, कुलविदर सिंह, तरसेम सिंह, मनप्रीत सिंह, अजय भल्ला व अन्य मौजूद थे।

अपने बच्चो के लिए बचाएं जल : अमरीक सिंह

पंजाब पुलिस से रिटायर इंस्पेक्टर अमरीक सिंह ने कहा कि जल बचाने की बात को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। आज जल हमने अपने लिए नहीं बल्कि अपने बच्चों के लिए बचाना है। इस बात को अगर आज न समझे तो हमारी पीढि़यों को इसके भयंकर परिणाम भुगतने होंगे। इसलिए अपने बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए आज की पीढ़ी को आगे आना होगा।

पानी है जीवन का अनमोल खजाना : गुलबख्श सिंह

इलाका निवासी गुलबख्श सिंह ने कहा कि पानी हमारे जीवन का अनमोल खजाना है। इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसलिए जरूरी है कि हर व्यक्ति यह प्रण ले कि पानी को बर्बाद नहीं होने देंगे और दूसरे लोगों को भी इस बारे जागरूक करेंगे। इस संबंधी आम लोगो का भी फर्ज बनता है कि पानी बचाने में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.