Move to Jagran APP

श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व समागम के लिए शहरवासी करें सहयोग : औजला

। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर सोमवार को सांसद गुरजीत सिंह औजला ने शहर की अलग-अलग एनजीओज व धार्मिक संगठनों के मुखियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 01:33 AM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 06:30 AM (IST)
श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व समागम के लिए शहरवासी करें सहयोग : औजला
श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व समागम के लिए शहरवासी करें सहयोग : औजला

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर सोमवार को सांसद गुरजीत सिंह औजला ने शहर की अलग-अलग एनजीओज व धार्मिक संगठनों के मुखियों के साथ बैठक की। सांसद औजला ने डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों तथा मेयर कर्मजीत सिंह रिटू की मौजूदगी में प्रकाश पर्व समागमों के लिए लोगों से सहयोग की अपील की। बैठक में नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन दिनेश बस्सी, एडीसीपी सरताज सिंह चाहल भी मौजूद थे।

सांसद औजला ने कहा कि गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व डेरा बाबा नानक और सुल्तानपुर लोधी में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इन समागमों में देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। यह श्रद्धालु श्री हरिमंदिर साहिब में भी माथा टेकने पहुंचेंगे। उन्होंने सभी एनजीओज के पदाधिकारियों से अपील की कि हर संस्था श्रद्धालुओं के रहने, खाने-पीने के लिए पांच से दस कमरे मुहैया करवाए और यह प्रबंध शहरवासियों के सहयोग से ही हो सकता है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालु हवाई सफर के जरिए, रेल गाड़ियों से अमृतसर पहुंचेंगे और इस दौरान शहर की ट्रैफिक व्यवस्था तथा सुरक्षा के मुकम्मल प्रबंध किए जाएंगे।

मेयर कर्मजीत सिंह रिटू ने बताया कि प्रकाश पर्व को मद्देनजर रखते हुए नगर निगम के सभी अधिकारी व कर्मचारी शहर को साफ और स्वच्छ रखने में पूरा सहयोग देंगे। श्री हरिमंदिर साहिब के आस-पास की सड़कों की मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है और श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की मुश्किल पेश नहीं आने देंगे।

डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने कहा कि शहर वासियों के लिए गुरु नगरी में आने वाले श्रद्धालुओं की मेजबानी करने का बहुत अच्छा मौका है। इस मेजबानी का मैसेज देश के विभिन्न हिस्सों और विदेशों में पहुंचेगा। इसके लिए एनजीओज अपनी मर्जी के मुताबिक कमरे मुहैया करवा सकते हैं और इसकी सूची जिला प्रशासन को दें ताकि उसके मुताबिक ही जांच की कार्रवाई हो सके।

उन्होंने कहा कि इसके लिए एसडीएम अमृतसर-1 विकास हीरा और सहायक कमिश्नर (शिकायतें) अलका कालिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। एनजीओज की तरफ से किए प्रबंधों की सूचना 25 अक्तूबर 2019 से पहले इन अधिकारियों को दे दी जाए।

इस दौरान एसडीएम विकास हीरा, सहायक कमिश्नर अलका कालिया के अलावा इस मौके पर दीपक बब्बर, आरडी शर्मा, दलजीत सिंह कोहली, इंदू बाला, प्रकाश सिंह भट्टी सहित अन्य एनजीओज के पदाधिकारी उपस्थित थे।

अमृतसर से डेरा बाबा नानक तक साइकिल रैली निकाली जाएगी

डीसी शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर जिला प्रशासन की ओर से साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा, जो अमृतसर से शुरू होकर डेरा बाबा नानक तक जाएगी। गुरु जी के जीवन से संबंधित फ्लोटिग रोशनी और लाइट एंड साउंड प्रोग्राम ब्यास में करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.