Move to Jagran APP

कनाडा के वीजा के लिए युवा ऑनलाइन आवेदन को प्राथमिकता दें

। टूरिस्ट वीजा पर कनाडा जाने की चाहत रखने वाले युवाओं को धोखेबाज एजेंटों के खिलाफ जागरूक करने के लिए मंगलवार को गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम करवाया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 01:09 AM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 06:08 AM (IST)
कनाडा के वीजा के लिए युवा ऑनलाइन आवेदन को प्राथमिकता दें
कनाडा के वीजा के लिए युवा ऑनलाइन आवेदन को प्राथमिकता दें

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

जिला प्रशासन ने शिक्षा, रोजगार और आवास तथा टूरिस्ट वीजा पर कनाडा जाने की चाहत रखने वाले युवाओं को धोखेबाज एजेंटों के खिलाफ जागरूक करने के लिए मंगलवार को गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम करवाया। डीसी शिवदुलार सिंह ढिल्लों की देखरेख में हुए कार्यक्रम में कनाडा दूतावास अधिकारियों ने विद्यार्थियों को कनाडा का वीजा प्राप्त करने की विस्तार से जानकारी दी। यह कार्यक्रम कनाडा दूतावास के सहयोग से करवाया।

स्किल डेवल्पमेंट के सलाहकार संदीप कौड़ा ने बताया कि कनाडा दूतावास के अधिकारी युवाओं को कनाडा के वीजा प्राप्त करने की जानकारियां देंगे। इसके लिए सेमिनार भी करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज भारत सबसे ज्यादा युवा आबादी वाला देश है और हमारी कोशिश है कि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा हुनरमंद बना कर देश के साथ-साथ विदेशों तक कारोबार और काम के लिए भेज सकें।

उन्होंने कहा कि जर्मनी, जापान और कनाडा के साथ पंजाब सरकार ने कई समझौते किए हैं, जिसके जरिए उक्त देशों की मांग के मुताबिक युवाओं को तैयार करके उन्हें देंगे।

डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने युवाओं को लेबर सभ्याचार अपनाने की सलाह देते हुए कहा कि जब तक युवा मेहनत करने की आदत नहीं डालेंगे, कामयाबी नहीं मिल सकती।

कनाडा के माइग्रेशन आउटरीच अधिकारी आनंदिता बुरागेन और अंजलि गिल ने कनाडा में शिक्षा, रोजगार, आवास, विजिटर वीजा की जानकारी देते हुए कहा कि युवा ऑनलाइन वीजा आवेदन भरने को प्राथमिकता दें। कभी भी फार्म में एजेंट का फोन नंबर, ईमेल नंबर या पता न दें क्योंकि इससे दूतावास को कई बार जानकारी देर से या गलत मिलती है, जो वीजा आवेदन रद होने का कारण बनती है।

उन्होंने बताया कि विजिटर वीजा पर कनाडा जाने का मकसद, आमंत्रण पत्र या घूमने वाली जगहें, फंड का ब्योरा, छुट्टी की मंजूरी, रद हुए आवेदन पत्र की जानकारी अवश्य देनी चाहिए। इसी तरह शिक्षा के लिए कनाडा जाने वाले युवा कॉलेज या यूनिवर्सिटी से मंजूरी पत्र, फंड, ट्रांसक्रिप्ट आदि जानकारियां अवश्य आवेदन के साथ लगाएं। इस अवसर पर एडीसी विशेष सारंगल, सहायक कमिश्नर अनमजोत कौर, सहायक शिक्षा अधिकारी जसबीर सिंह, स्किल मिशन गुरभेज सिंह भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.