Move to Jagran APP

अगर ट्रेन में आपकी Seat Confirm नहीं है तो अपनाएं ये विकल्प, मिल सकती कंफर्म सीट

अगर आप रेलवे की टिकट IRCTC के एप से बुक करवा रहे हैं तो ऑटो क्लास अपग्रेडेशन का विकल्प लेना न भूलें।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 12:56 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 08:48 AM (IST)
अगर ट्रेन में आपकी Seat Confirm नहीं है तो अपनाएं ये विकल्प, मिल सकती कंफर्म सीट
अगर ट्रेन में आपकी Seat Confirm नहीं है तो अपनाएं ये विकल्प, मिल सकती कंफर्म सीट

अमृतसर [हरीश शर्मा]। अगर आप रेलवे की टिकट IRCTC के एप से बुक करवा रहे हैं तो ऑटो क्लास अपग्रेडेशन का विकल्प लेना न भूलें। इस विकल्प के जरिए आपकी वेटिंग की टिकट भी एक क्लास ऊपर में कंफर्म हो सकती है। वह भी बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के।

loksabha election banner

जानकारी के अभाव में यात्री इस विकल्प को नहीं चुनते हैं। इस कारण अकसर यात्रियों की टिकट वेटिंग में रह जाती है और आखिरी समय पर आकर इसे मजबूरन रद करवा दिया जाता है। इससे यात्रियों को किसी अन्य विकल्प के जरिए यात्रा करनी पड़ती है। अगर ऑटो क्लास का विकल्प लिया हो तो इसमें दिक्कत पेश नहीं आती है। रेलवे ने इस नई सुविधा को शुरू किया है ताकि यात्रियों की वेटिंग को कम किया जा सके।

अमृतसर स्टेशन पर प्रतिदिन आती-जाती हैं130 ट्रेनों

अमृतसर रेलवे स्टेशन पर हर रोज 130 ट्रेनें आती-जाती हैं। रोजाना 25 हजार के करीब यात्री रेलवे स्टेशन से विभिन्न ट्रेनों में सफर करते हैं। इनमें से 15 हजार के करीब जनरल टिकट पर यात्र करने वाले पैसेंजर हैं। जबकि 10 हजार के करीब यात्री टिकट की बुकिंग करवा कर यात्र करते हैं। इन 10 हजार में से भी सात हजार के करीब टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन हो रही है।

इस तरह से समङों ऑटो क्लास अपग्रेडेशन के विकल्प को

जब आप IRCTC की एप पर जाकर टिकट बुक करते हैं। वहां पर स्टेशन के नाम भरने के बाद क्लास भरते हैं तो इसके बाद वहां पर ऑटो क्लास अपग्रेडेशन का विकल्प दिखाई देता है। उस पर येस करना पड़ता है। इससे ऑटोमेटिक विकल्प मिल जाता है। मान लिजिए आपने सेकेंड क्लास में वेटिंग की टिकट ली है। लेकिन आखिरी समय तक वह कंफर्म नहीं हुई है। वहीं थर्ड एसी में सीट की उपलब्धता है तो वह अपने-आप ही कंफर्म हो जाएगी। इसी तरह थर्ड एसी की टिकट सेकेंड एसी में और सेकेंड एसी की फस्र्ट एसी में कंफर्म हो जाएगी। इसके लिए कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.