Move to Jagran APP

पंजाब में भारत-पाक अंतराष्ट्रीय सीमा पर हलचल के बाद बीएसएफ ने की फायरिंग, चलाया सर्च आपरेशन

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पंजाब में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हलचल महसूस की। इसके बाद बीएसएफ ने फायरिंग शुरू कर दी। हालांकि इस दौरान धुंध व अंधेरे का फायदा उठाकर तस्कर वहां से भागने में कामयाब रहे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 07:25 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 07:25 PM (IST)
पंजाब में भारत-पाक अंतराष्ट्रीय सीमा पर हलचल के बाद बीएसएफ ने की फायरिंग, चलाया सर्च आपरेशन
सीमा पर हलचल के बाद बीएसएफ ने की फायरिंग। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, अमृतसर/तरनतारन। सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा (Indo-Pak International Border) पर शनिवार-रविवार की मध्य रात्रि हलचल देखी। सीमा पर गश्त कर रहे बीएसएफ के जवानों ने खतरा भांपते हुए तुरंत फायर खोल दिया। हालांकि गहरी धुंध और अंधेरे का लाभ उठाकर दोनों ओर के तस्कर फरार होने में कामयाब हो गए। इसके बाद बल के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सर्च आपरेशन चलाया, जिसमें हेरोइन के छह पैकेट बरामद किए गए हैं।

loksabha election banner

हेडक्वार्टर पंजाब फ्रंटीअर बीएसएफ, जालंधर के जन-सूचना अधिकारी ने बताया कि अमृतसर सेक्टर हेडक्वार्टर के तहत अंतरराष्ट्रीय अटारी पर बीएसएफ की 22 बटालियन के जवान 13 फरवरी की रात्रि गश्त कर रहे थे। जवानों ने फेंसिंग इलाका में भारतीय तथा पाकिस्तान के क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियां महसूस की, क्योंकि रात को गहरी धुंध थी और बहुत दूर तक देखना मुश्किल हो रहा था तो जवानों ने अंधेरे में खतरा भांपते हुए दोनों ओर  फायर खोल दिया।

यह भी पढ़ें: गृह मंत्री अमित शाह से मिले हरियाणा के सीएम मनोहर लाल, मंत्रिमंडल समेत अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा

बीएसएफ के अधिकारी ने बताया कि गहरी धुंध और अंधेरे का फायदा उठाकर तस्कर वहां से भाग गए। बीएसएफ के जवानों और अधिकारियों ने इसके तुरंत बाद पूरे इलाका में सर्च अभियान शुरू कर दिया। कई घंटे सर्च के बाद वहां से हेरोइन के छह पैकेट बरामद किए गए। जिनमें पाकिस्तानी तस्करों ने भारतीय तस्करों के लिए 6 किलो 380 ग्राम हेरोइन भेजी थी, जिसे बीएसएफ के चौकस अधिकारियों ने विफल कर दिया।

पाक रेंजरों ने घुसपैठिये का शव लेने से किया इन्कार

वहीं, तरनतारन में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के संयुक्त अभियान में शनिवार की सुबह पाकिस्तानी घुसपैठिया मारा गया था। इस दौरान 14 किलो हेरोइन भी बरामद हुई थी। पाक रेंजरों ने उक्त घुसपैठिया का शव लेने से इन्कार कर दिया है। अब शव को 72 घंटे के लिए पट्टी की मोर्चरी में रखवा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: बात पते की: मायूस क्यों हैं Navjot Singh Sidhu, शायराना होने लगा अंदाज, पढ़ें पंजाब की और भी खबरें

बीएसएफ के आइजी महीपाल यादव ने बताया कि रविवार को घुसपैठिये की तस्वीर पाक रेंजरों को दिखाई गई, परंतु उन्होंने कहा कि मरने वाले का पाकिस्तान से कोई संबंध नहीं। इसके बाद शव को खालड़ा थाने की पुलिस के हवाले कर दिया गया। थाना प्रभारी इंस्पेक्टर शमिंदरजीत सिंह घुम्मण ने बताया कि मारे गए पाक तस्कर के तीन अज्ञात साथियों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। मारे गए तस्कर की अभी तक पहचान नहीं हो पाई। यदि 72 घंटे तक पहचान नहीं होती है तो उसे लावारिस घोषित करते हुए दफना दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हरियाणा की मनोहर लाल सरकार के खिलाफ 8 मार्च को विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे भूपेंद्र सिंह हुड्डा

सात गांवों के 13 तस्करों की सूची तैयार

मारे गए पाक तस्कर के बाकी तीन साथी कौन थे। इन तस्करों के साथ किन भारतीय तस्करों ने हेरोइन के लिए संपर्क बनाया, यह पता लगाने के लिए एसपी (इन्वेस्टिगेशन) डा. महताब सिंह की अगुआई में गठित टीम ने सात गांवों के 13 तस्करों की सूची तैयार की है। ये तस्कर लंबे समय से पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। बताया जा रहा है कि इन तस्करों ने पाक में बैठे नशा तस्करों से वाट्सएप पर संपर्क करके हेरोइन की खेप मंगवाई थी। इसकी सूचना एनसीबी को पहले से ही लग चुकी थी।

हेरोइन की तस्करी में प्रयुक्त 12 फीट की प्लास्टिक की पाइप पर पाकिस्तानी मार्का लगा है। सूत्रों के मुताबिक बीएसएफ की ओर से सीमा पर लगाई गई कंटीली तार के आरपार का रास्ता दस फीट का है। इससे पाक तस्कर हेरोइन की खेप भेजने के लिए 12 फीट लंबी पाइप का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब में वाहन खरीदना हुआ महंगा, स्थानीय निकाय चुनाव से ठीक एक दिन पहले बढ़ा मोटर व्हीकल टैक्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.