अटारी (अमृतसर), जेएनएन/एएनआइ। Republic day 2021:पंजाब में भारत-पाकिस्‍तान बार्डर के अटारी वाघा बार्डर पर बीएसएफ ने गणतंत्र दिवस मनाया गया। सुबह बीएसएफ की ओर से राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया गया और उसे सलामी दी गई। इसके बाद शाम को अटारी-वाघा सीमा पर बीटिंग रिट्रीट समारोह आयोजित किया गया। यह समारोह अभी चल रहा है। समारोह के दौरान दर्शकों की उपस्थिति नहीं है। सेरेमनी के दौरान बीएसएफ के जवानों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के घोष किए। इस घोष की आवाज पाकिस्‍तान में भी दूर तक सुनाई दी गई। पाकिस्तान के साथ तनाव की वजह से इस बार गणतंत्र दिवस पर दोनों देशों के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं हुआ।

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान बीएसएफ के जवानों के परेड के साथ सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। गणतंत्र‍ दिवस पर इस बार पाकिस्‍तान से मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं किया गया। बीएसएफ की ओर से जवानों के लिए मिठाइयों का टोकरा दिया गया।  

अटारी बार्डर पर बीएसएफ के जवानों को मिठाइयां दी गईं। (एएनआइ)

सुबह के समय बीएएफ की ओर से कार्यक्रम आयोजित कर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया गया। इसके दौरान राष्‍ट्रीय ध्‍वज को सलामी दी गई और संक्षिप्‍त परेड का आयोजन किया गया। बीएसएफ के कमांडेंट अनिल कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया गया।

अटारी वाघा बार्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का नजारा। (एएनआइ)

बाद अटारी सीमा पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जो अभी जारी है।  पिछले 15 अगस्त 2020 को कोरोना की वजह से अटारी सीमा पर कार्यक्रम नहीं हुआ था। इस मौके पर जवानों को बीएसएफ की ओर से मिठाइयां दी गईं। इसके बाद शाम को बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी हो रहा है।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज को सलामी देते बीएसएफ के कमांडेंट अनिल कुमार। (एएनआइ)

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में बीएसएफ के जवानों ने परंपरागत रस्‍म अदा की और इसके बाद जोशीली परेड का प्रदर्शन किया। इस बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान दर्शकों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। कोराना संकट के कारण इस बारे में पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए थे। बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में रंगारंग देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्‍कृतिक कार्यक्रम पेश किए जा रहे हैं।

अटारी वाघा बार्डर पर परेड का नजारा। (एएनआइ)

इस दौरान दर्शक के रूप में बीएसएफ के जवान ही मौजूद थे।गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत और पाकिस्‍तान के जवानों के बीच मिठाइयों का आदान प्रदान नहीं हुआ। बता दें कि भारत-पाकिस्‍तान के बीच तनाव के कारण काफी समय से विभिन्‍न मौकों पर होने वाली मिठाइयों के आदान प्रदान की परंपरा बंद है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021