Move to Jagran APP

श्री अमरनाथ यात्रा के लिए 100 रुपये पंजीकरण फीस लेने से शिवभक्तों में रोष

अमृतसर 29 जून से 15 अगस्त तक चलने वाली श्री अमरनाथ यात्रा के लिए अब शिवभक्तों को पंजीकरण फीस के तौर पर सौ रुपये बैंक में जमा करवाने होंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 12:44 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 06:31 AM (IST)
श्री अमरनाथ यात्रा के लिए 100 रुपये  पंजीकरण फीस लेने से शिवभक्तों में रोष
श्री अमरनाथ यात्रा के लिए 100 रुपये पंजीकरण फीस लेने से शिवभक्तों में रोष

फोटो: 33

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, अमृतसर

29 जून से 15 अगस्त तक चलने वाली श्री अमरनाथ यात्रा के लिए अब शिवभक्तों को पंजीकरण फीस के तौर पर सौ रुपये बैंक में जमा करवाने होंगे। पहले यह राशि पचास रुपये होती थी। राशि बढ़ाने को लेकर यात्रा करने वाले शिवभक्तों में खासा रोष है।

उधर, मंगलवार को अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के प्रथम दिन श्रद्धालुओं ने निर्धारित किए गए बैंकों में जाकर फार्म खरीदे। पंजाब नेशनल बैंक हाल बाजार शाखा ने भी पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जबकि जम्मू एंड कश्मीर बैंक की शाखाओं में शिव भक्तों को पंजीकरण की सुविधा से वंचित रहना पड़ा। सिविल अस्पताल में मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो गई है। मंगलवार को कई शिवभक्तों ने सिविल अस्पताल में मेडिकल करवाकर बैंकों में पंजीकरण करवाने के लिए जमा करवा दिए हैं। अमृतसर में श्री अमरनाथ यात्रा के पंजीकरण के लिए श्राइन बोर्ड द्वारा पंजाब नेशनल बैंक हाल बाजार तथा जम्मू-कश्मीर बैंक की दो शाखाओं कटड़ा जैमल सिंह शास्त्री मार्केट तथा मजीठ मंडी निर्धारित की हुई है। बोर्ड की वेबसाइट पर श्री अमरनाथ यात्रा 2019 का परमिट एप्लीकेशन फार्म तथा हेल्थ सर्टिफिकेट का फार्म अपलोड हो गया है।

पंजीकरण फीस बढ़ाने पर जताया रोष

श्री अमरनाथ सेवा मंडल ने श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा पंजीकरण फीस 100 रुपये करने को लेकर रोष जताया है। मंडल के प्रधान सुरेश सहगल ने कहा कि यह जजिया ट्रैक्स हिदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के समान है। भारत में एक समुदाय को तीर्थ यात्रा के लिए सब्सिडी दी जाती है, दूसरी ओर हिदुओं से जजिया कर वसूला जाता है। कई शिवभक्तों को मंगलवार को पंजाब नेशनल बैंक में यह जवाब मिला कि एक जुलाई से लेकर आठ जुलाई तक सभी फॉर्म बुक हो चुके हैं। उनका मंडल श्राइन बोर्ड से पूछना चाहता है कि यह रजिस्ट्रेशन किस तरह हो रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वह बढ़ाई गई फीस माफ करवाएं। इस अवसर पर विपन पोपली, मिटू पहलवान, प्रदीप खन्ना, दीप गुप्ता, श्याम लाल, अमित भाटिया, हैप्पी, राजीव बजाज, सुमित सहगल, रविदर नीरू, डॉ. जेपी चौधरी, मास्टर राजेश शामिल थे। मंडल ने करवाया शिवभक्तों का पंजीकरण

मंडल के प्रधान अमित अबरोल

ने कहा कि पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर प्रहलाद कुमार, कर्मचारी गोवर्धन सिंह दुग्गल व रमन सेठी ने पंजीकरण के लिए शिवभक्तों को पूरा सहयोग दे रहे हैं। कई शिव भक्त जेएंडके बैंक की शाखाओं में गए थे, जहां पंजीकरण नही हुआ। उनके पास अभी डाक्टरों का पैनल नही आया है, जब पैनल आएगा तो पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। बाबा बर्फानी लंगर सेवा समिति के प्रधान पवन वर्मा ने कहा कि सौ रुपये पंजीकरण फीस का आदेश निदनीय है। सरकार को पंजीकरण निशुल्क करना चाहिए।

मेडिकल के लिए डॉक्टरों की ड्यूटी लगा दी है

उधर, सिविल अस्पताल के एसएमओ चरणजीत सिंह ने बताया कि श्री अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए मेडिकल करवाना अनिवार्य है। मंगलवार को काफी शिवभक्तों ने अपना मेडिकल करवाया है। सिविल अस्पताल में मेडिकल करवाने के लिए डॉक्टरों की ड्यूटी लगा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.