Move to Jagran APP

ड्राइवर सीट पर था निजी का¨रदा, यूनियन नेता का बेटा सस्पेंड

अमृतसर तेल चोरी को लेकर निगम कमिश्नर के टारगेट पर रही नगर निगम की हाथी गेट स्थित ऑटो वर्कशॉप रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Jan 2019 01:19 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2019 01:19 AM (IST)
ड्राइवर सीट पर था निजी का¨रदा, यूनियन नेता का बेटा सस्पेंड
ड्राइवर सीट पर था निजी का¨रदा, यूनियन नेता का बेटा सस्पेंड

विपिन कुमार राणा, अमृतसर

loksabha election banner

तेल चोरी को लेकर निगम कमिश्नर के टारगेट पर रही नगर निगम की हाथी गेट स्थित ऑटो वर्कशॉप रही है। इस बाबत मिल रही शिकायतों पर आज कमिश्नर सोनाली गिरि ने औचक छापेमारी की और मौके पर ही निगम के ट्रक में ड्राइवर सीट पर बैठे एक प्राइवेट क¨रदे को पकड़ा। इस का¨रदे पर का¨रदे पर एफआइआर दर्ज करवाने के लिए ट्रक सुपरवाइजर ने जहां चौंकी में शिकायत दे दी है, वहीं ट्रक चालक निगम मुलाजिम व यूनियन नेता सु¨रदर टोना के बेटे विक्की भट्टी उर्फ बाबा को सस्पेंड कर दिया गया है। इतना ही नहीं टोना को भी बिना साइन गाड़ी निकालने पर शोकाज नोटिस जारी किया गया है।

कमिश्नर को ऑटो वर्कशॉप में चल रही अव्यवस्थाओं और विशेषकर तौर पर तेल चोरी की शिकायतें मिल रही थी। यही वजह थी कि कमिश्नर सुबह 8 बजे वर्कशाप पहुंची और उन्होंने अढ़ाई घंटे तक पूरे सिस्टम को खंगाला। कमिश्नर ने आते ही पैट्रोल पंप के पास खड़े टिप्पर नंबर पीबी02-डी.एफ-2660 में ड्राइवर सीट पर बैठे प्राइवेट क¨रदे मनू को पकड़ा। वह निगम ड्राइवर विक्की भट्टी उर्फ बाबा की गाड़ी में था और कमिश्नर को देखते ही उसने गाड़ी में पड़ा खाली केन दूसरी गाड़ी में फेंक दिया। कमिश्नर ने मुलाजिमों की मदद से खाली केन पकड़ा और ट्रक सुपरवाइजर दीपक कुमार को जब इस बाबत झाड़ लगाई तो उसने कहा कि यूनियन नेताओं के क¨रदे कई बार डर धमकाकर केन में तेल डलवाकर ले जाते है। कमिश्नर ने तत्काल प्रभाव से ट्रक सुपरवाइजर को मनू के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाने को कहा और खुद भी चौंकी इंचार्ज से बात की। विक्की व टोना को सस्पेंड करने की कमिश्नर ने पुष्टि की है।

मैकेनिकलों को फटकार, एक्सीयन भी तलब किया

कमिश्नर ने वे¨ल्डग शाखा में देखा कि 5 मैकेनिक व हैल्पर आराम से धूप सेक रहे है। उन्होंने तुरंत ऑटो वर्कशॉप के इंचार्ज व वॉटर-सीवरेज विभाग के एक्सईएन तिलक राज जस्सड़ को मौके पर तलब करते हुए हिदायत की कि अगर दोबारा यह कर्मी बैठे दिखे तो उन्हें सफाई सेवकों के तौर पर शहर में उतार दिया जाएगा। कमिश्नर ने पिछले दो महीनों से तेल खर्च होने की डिटेल भी उन्हें सौंपने की हिदायत की। वर्कशॉप में जंग खा रही ट्रालियों को भी ठीक करवाकर काम में लाने के निर्देश दिए।

कर्मियों की जगह बच्चा काट रहा था पर्ची

कमिश्नर सुबह भगतांवाला डंप पर पहुंची वहां एमएसडब्ल्यू कंपनी का कंपेक्टर खड़ा था। यहां पर न तो कंपनी का कोई सुपरवाइजर और न ही निगम कर्मी तैनात था। एक बच्चा गाडि़यों के तोल की पर्ची काट रहा था। इस मामले में कंपनी के अधिकारी को बुलाकर कमिश्नर ने जहां फटकार लगाई, वहीं चीफ सेनेटरी अधिकारी चंचल ¨सह और कंपनी को शोकॉज नोटिस जारी कर दिया। कमिश्नर ने श्रीदरबार साहिब गलियारा, कटड़ा आहलुवालिया, चौक मुनी, कटड़ा जैमल ¨सह, भगतावाला साइड विजेट किया। मौके से गायब रहे सेनेटरी इंस्पेक्टरेां अमर ¨सह व राकेश मरवाह को भी उन्होंने शोकॉज नोटिस जारी किया है।

पिछले साल 21 फरवरी को कभी निगम कमिश्नर ने दी थी दबिश

निगम की आटो वर्कशॉप की मिल रही शिकायतों के बाद कमिश्नर सोनाली गिरि ने भी 21 फरवरी 2018 को देर शाम छापेमारी की थी और उन्हें भी वहां तेल के लिए यूज होने वाले 11 खाली कैन मिले थे। तभी भी शंका व्यक्त की जा रही थी कि यह कैन तेल चोरी के लिए उपयोग होते है। इतना ही नहीं वहां से 11 किलो भांग और बंद कमरे से शराब की खाली बोलतें भी मिली थी। उसके बाद 21 मार्च 2018 को चीफ विजीलैंस आफिसर की टीम ने दस्तक दी। तब उन्हें 700 लीटर तेल कम मिला था। जब्त किए गए रिकार्ड में कई यूनियन नेताओं ओर उनके चेहतों की लॉग बुक भी शामिल थी। कैमरे लगाए जाएंगे : गिरि

सरकारी तेल की चोरी रोकने के लिए वर्कशॉप में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। पिछले समय में निगम जोनों और डिस्पोजलों के लिए जारी हुए डीजल की डिटेल भी मांगी गई है। डिटेल आने पर वह पीएसपीसीएल से सारा डाटा मैच करके देखा जाएगा कि किस-किस समय दौरान बिजली का कट लगा और तेल का उपयोग हुआ। अनियमितताओं को चले विक्की भट्टी को सस्पेंड, सु¨रदर टोना, अमर ¨सह, राकेश मरवाह, चंचल ¨सह को को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है। भविष्य में भी रेगुलर चे¨कग होगी और अनियमितताएं बरतने वाले बर्दाश्त नहीं होंगे।

—सोनाली गिरि, कमिश्नर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.