Move to Jagran APP

रंग लाया निगम का प्रयास, खुले में शौच से मुक्त हुई गुरुनगरी

अमृतसर स्व'छ भारत अभियान के शहर शहर को खुले में शौच मुक्त करने के लिए की गई कवायद रंग लाई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 12:18 AM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 12:18 AM (IST)
रंग लाया निगम का प्रयास, खुले में शौच से मुक्त हुई गुरुनगरी

फोटो : 92

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, अमृतसर

स्वच्छ भारत अभियान के शहर शहर को खुले में शौच मुक्त करने के लिए की गई कवायद रंग लाई है। अर्बन लोकल बॉडीज द्वारा करवाई गई थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन के बाद उसकी आई रिपोर्ट में शहर को खुले में शौचमुक्त घोषित कर दिया गया है। यह सर्वे शहर की 85 वार्डों को फोकस करते हुए 17 ¨बदुओं पर आधारित था, जिसमें स्लम, रिहायशी आबादियों की फीडबैक को शामिल किया गया था।

बताते चले कि नगर निगम सदन की 27 जून को हुई बैठक में शहर के खुले में शौच से मुक्त होने पर अपनी मोहर लगाई थी। ¨सगल एजेंडे पर मेयर कर्मजीत ¨सह ¨रटू ने हाउस की बैठक में इस पर पार्षदों की सहम?ति ली थी। निगम के सेहत विभाग के प्रयासों से शहर को खुले में शौच से मुक्त करवाया जा सका है। इसके लिए चले अभियान के तहत 8181 शौचालयों का निर्माण लोगों के घरों में करवाया गया। इसके लिए दो किश्तों में आई राशि भी वितरित की गई। शहर के 85 पार्षदों के अलावा स्कूलों के ¨प्रसिपल, अध्यापकों व समाजसेवी संस्थाओं से इस बाबत सर्टिफिकेट लिया गया था कि उनके क्षेत्रों में अब कोई खुले में शौच नहीं करता।

बाक्स...

सबके सहयोग से संभव हुआ : गिरि

नगर निगम कमिश्नर सोनाली गिरि ने कहा कि सबके सहयोग से ही गुरुनगरी को खुले में शौच से मुक्त किया जा सका है। गुरुनगरी आने वाले पर्यटकों को कोई दिक्कत न आए, इसके लिए पब्लिक शौचालयों का भी निर्माण किया गया है। 11 पब्लिक शौचायल बनाए गए है और 41 पब्लिक व कम्युनिटी टायलेट बनाए गए है। शहर में पांच मोडूलर और 1 टाटा कंपनी का भी आधुनिक टायलेट सेट बनाया गया है। शहर में बने हुए पुराने 29 शौचालयों की रिपेयर भी रिपेयर करवाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.