Move to Jagran APP

अब सिविल लाइन एरिया के हजारों घरों की नहीं होगी बिजली गुल

अमृतसर सिविल लाइन के हजारों लोगों को पावरकट से निजात मिलेगी। इसके लिए 66 केवी रंजीत एवेन्यू व कचहरी चौक के बिजलीघर को जोड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 01:05 AM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 01:05 AM (IST)
अब सिविल लाइन एरिया के हजारों घरों की नहीं होगी बिजली गुल
अब सिविल लाइन एरिया के हजारों घरों की नहीं होगी बिजली गुल

हरदीप रंधावा, अमृतसर

loksabha election banner

सिविल लाइन के हजारों लोगों को पावरकट से निजात मिलेगी। इसके लिए 66 केवी रंजीत एवेन्यू व कचहरी चौक के बिजलीघर को जोड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके तहत केबल बिछाने का काम रणजीत एवेन्यू सी ब्लाक स्थित बिजलीघर से शुरू कर दिया गया है और बाकी की केबल बिछाने के लिए निगम से अनुमति मांगी गई है। पावरकॉम व मेयर कर्मजीत ¨सह ¨रटू के बीच आज बैठक भी हुई। मेयर ने उन्हें फेस्टिवल सीजन के बाद खुदाई का काम शुरू करने को कहा है, ताकि लोगों को परेशानी न हो।

बताते चले कि उपभोक्ताओं को बिना किसी पावरकट की सप्लाई मुहैया करवाने के लिए पावरकॉम ने पिछले समय में बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर में कई सुधार करवाए हैं। उसमें नई लाइनें बिछाने के साथ-साथ नए बिजली घर स्थापित करने व ¨रगमैन सिस्टम की शुरूआत करते हुए बिजली का लोड इधर से उधर करके लोगों को बिजली की समस्या से निजात दिलाना मुख्य रूप से शामिल है। सिटी सर्किल के तहत पड़ते रंजीत एवेन्यू, ग्रीन एवेन्यू व बसंत एवेन्यू आदि से संबंधित सिविल लाइंस डिवीजन की सिविल लाइंस सब-डिवीजन में ¨रगमैन सिस्टम के तहत अब बिजली गुल नहीं होगी। 66केवी केबल अंडर ग्राउंड डालने के लिए पावरकॉम ने सड़क को खोदने के लिए नगर निगम से अनुमति मांगी है। बाक्स....

केबल डालने का निगम व पावरकॉम में फंसा पेच

पावरकॉम द्वारा उक्त इलाकों से संबंधित हजारों उपभोक्ताओं को बिजली गुल की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए 66केवी सब-स्टेशन रंजीत एवेन्यू को 66केवी सब-स्टेशन कचैहरी चौक को अंडर ग्राउंड 66केवी केबल डालकर आपस में जोड़ा जा रहा है, ताकि एक बिजली घर में अचानक फाल्ट पड़े, तो दूसरे बिजली घर से हजारों कनेक्शनों को बिजली सप्लाई मुहैया करवाई जा सके। भले ही पावरकॉम ने रंजीत एवेन्यू स्थित 66कवी सब-स्टेशन से कचहरी चौक की तरफ अंडर ग्राउंड केबल डालने का काम शुरू कर दिया है, जो निगम द्वारा सड़क को खोदने से रोकने के चलते काम रुका हुआ है। बाक्स..

केबल डालने से हजारों उपभोक्ताओं को होगा फायदा

सिटी सर्किल के एसई इंजी. बाल किशन ने बताया कि रंजीत एवेन्यू से लेकर कचहरी चौक तक लगभग दो किलोमीटर तक अंडर ग्राउंड केबल डालने से संबंधित सब-डिवीजन के हजारों उपभोक्ताओं को फायदा होगा। ¨रगमैन सिस्टम के तहत 66केवी सब-स्टेशन ग्वालमंडी को जीटी रोड स्थित 220केवी सब-स्टेशन नारायणगढ़ के साथ और 66केवी सब-स्टेशन रंजीत एवेन्यू को लोहारका रोड स्थित 220केवी सब-स्टेशन गुमटाला से जोड़ा जा चुका है, ताकि एक बिजली घर में कभी ब्रेक डाउन हो जाए, तो तुरंत दूसरे बिजली घर से बिजली सप्लाई चालू कर दी जाती है। केबल डालने के लिए सड़क खोदने को नगर निगम ने रुकवा दिया था और काम को दोबारा चालू करवाने के लिए मेयर कर्मजीत ¨सह ¨रटू से बैठक हुई है, ताकि लोगों की सहूलियत के लिए केबल डालने का काम शुरू करवाया जाए। कोट्स...

फेस्टिवल तक खोदाई का काम रुकवाया : ¨रटू

फेस्टिवल सीजन के चलते सडकों पर लोगों की आवाजाही में इजाफा हुआ है, जो बाजारों में खरीददारी करने के लिए आते जाते हैं। एक तरफ तो शहर में गैस पाइप डालने की वजह से सड़कों पर काम चलने की वजह से लोगों को जूझना पड़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ पावरकॉम द्वारा रंजीत एवेन्यू से लेकर कचहरी चौक तक अंडर ग्राउंड केबल डालने के लिए काम करवाया जा रहा है, जिसे रुकवाया गया था। पावरकॉम के अधिकारियों के साथ बैठक करके उन्हें काम को थोड़ी देर रुककर करने के लिए कहा गया है। यदि जरूरी है, तो लोगों को बिना किसी परेशानी के काम किया जा सकता है, तो सड़क को अधिक खोदे बिना केबल डाली जा सकती है, तो डाल सकते हैं, जिससे राहगीरों को कोई समस्या दरपेश न आए।

कर्मजीत ¨सह ¨रटू, मेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.