Move to Jagran APP

बाजार बक्करवाना में निगम की जगह पर हो रहा अवैध निर्माण!

-नगर निगम का एमटीपी विभाग अवैध निर्माणों पर नकेल में दावों के बावजूद विफल। एस्टेट विभाग द्वारा मांगी गई जगह की रजिस्ट्री तक नहीं दिखा पाए, जगह पर अपना दावा करने वाले। फोटो : 57 से 62 तक

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 12:40 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 12:40 AM (IST)
बाजार बक्करवाना में निगम की जगह पर हो रहा अवैध निर्माण!
बाजार बक्करवाना में निगम की जगह पर हो रहा अवैध निर्माण!

विपिन कुमार राणा, अमृतसर

loksabha election banner

घी मंडी रोड, कटड़ा आहलूवालिया, केसरी बाग में सरेआम हो रहे अवैध निर्माण रोकने में विफल साबित हो रहे निगम को बाजार बक्करवाना इन साइड शेरांवाला गेट में अपनी जगह पर हो रहा निर्माण भी दिखाई नहीं दे रहा है। बकायदा इसकी शिकायत भी एमटीपी विभाग को की गई है, लेकिन उसके बावजूद निगम अधिकारी अभी तक हाथ पर हाथ धरे तमाशा देख रहे है। तीन माह पूर्व खानापूर्ति भरी कार्रवाई तो हुई, उनके बाद किसी ने इस ओर रुख नहीं किया। इतना ही नहीं उससे सटे एक धार्मिक डेरे द्वारा भी कमर्शियल निर्माण शुरू कर दिया गया है। उसमें चल रहा काम और डले पिल्लर मुख्य सड़क से आने जाने वालों को तो दिख रहे हैं, पर निगम अधिकारियों को नहीं।

एडवोकेट रवि महाजन ने बताया कि बाजार बक्करवाना में एक कारोबारी द्वारा निगम की करोड़ों की जगह पर अवैध कमर्शियल निर्माण किया जा रहा है। इसकी शिकायत भी उन्होंने एमटीपी विभाग को की थी और उसके बाद जागे अधिकारियों ने खानापूर्ति भरी कार्रवाई तो की, लेकिन उसके बाद अधिकारियों की मिलीभगत से इमारत बहुमंजिला रूप ले रही है। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा पहले ही वाल्ड सिटी में किसी भी प्रकार के कमर्शियल निर्माण पर रोक लगा रखी है, इसके बावजूद दिन रात इस इमारत में चल रहा काम साफ करता है कि दाल में कुछ काला जरूर है। इसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए और दोषी अधिकारियों व निर्माण करने वाले के खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।

धार्मिक डेरा अवैध रूप से कमर्शियल निर्माण कर रहा

बाजार बक्करवाना इन साइड शेरांवाला गेट में भी एक धार्मिक डेरे द्वारा अवैध रूप से कमर्शियल निर्माण किया जा रहा है। इस जगह के भी निगम से जुड़े होने का शक है। महाजन ने बताया कि एक तरफ एमटीपी विभाग अवैध निर्माणों को रोकने के बड़े-बड़े दावे कर रहा है, वही उसकी हकीकत यह है कि निगम हाउस द्वारा 6 अधिकारियों को सस्पेंड करने की सिफारिश सरकार से किए जाने के बावजूद अवैध निर्माण बदस्तूर जारी है और लोग खुलेआम निगम के बि¨ल्डग बॉयलॉज और कोर्ट के आदेशों को ठेंगा दिखा रहे हैं। अभी तक रजिस्ट्री पेश नहीं की : भाटिया

नगर निगम के एस्टेट अधिकारी सुशांत भाटिया ने बताया कि बाजार बक्करवाना इन साइड शेरांवाला गेट की संपत्ति की रजिस्ट्री जगह पर अपनी मालिकी का दावा करने वाले से मांगी गई थी, पर अभी तक वह इसे पेश करने में विफल रहा है। उनके द्वारा हाउस टैक्स का टीएस वन फार्म पेश किया गया है, जो नाकाफी है। इस बाबत कानूनी राय ली जा रही है। यह बेशकीमती जगह है। अगर कोई कागजात पेश नहीं होते तो इसका कब्जा लिया जाएगा और किसी को अवैध निर्माण करने नहीं दिया जाएगा।

अवैध निर्माणों पर फेल निगम : सिक्का

विपक्षी दल नेता संध्या सिक्का ने कहा कि अवैध निर्माणों पर अंकुश लगाने में नगर निगम बुरी तरह से फेल साबित हुआ है। मेयर, कमिश्नर और एमटीपी विभाग के बड़े-बड़े दावों की हकीकत हर रोज नए नए हो रहे अवैध निर्माणों के तस्वीरें मीडिया में सामने आ रही है। निगम सदन द्वारा दोषी अधिकारियों को सस्पेंड किए जाने के बावजूद वह अभी तक अपनी सीटों पर विराजमान है। इससे साफ है कि सरकार की शह पर ही अवैध निर्माण हो रहे हैं। ऐसे में कांग्रेसी नेता मगरमच्छ के आंसू बहाकर लोगों को गुमराह करने का प्रयास न करें। कोट्स....

चेक करवाकर कार्रवाई की जाएगी : ¨रटू

अवैध निर्माणों को लेकर निगम के क्या मंसूबे हैं, इस बाबत निगम सदन की बैठक में स्पष्ट हो गया है। अवैध निर्माण किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। बाजार बक्करवाना की जगह का क्या स्टेट्स है, इसकी जानकारी के लिए जल्द ही अधिकारियों को मौके पर भेजा जाएगा। निगम की संपत्तियों पर कब्जा लेने के लिए निगम लगातार प्रयासरत है। अगर ऐसे में इस जगह की बाबत ऐसा कोई रिकार्ड सामने आता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

—कर्मजीत ¨सह ¨रटू, मेयर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.