Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव-2019 : अधिकारियों और कर्मचारियों को दी ट्रे¨नग

अमृतसर लोकसभा चुनाव- 2019 में अधिकारियों और कर्मचारियों की तरफ से निभाई जाने वाली जिम्मेदारियां बताने के लिए आज ट्रे¨नग सत्र लगाया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 12:08 AM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 12:08 AM (IST)
लोकसभा चुनाव-2019 : अधिकारियों और कर्मचारियों को दी ट्रे¨नग

-ट्रेनर्स ने मॉडल कॉड आफ कंडक्ट, चुनावी खर्चों का हिसाब-किताब रखने सहित अन्य के दिए टिप्स

loksabha election banner

फोटो-13

जागरण संवाददाता, अमृतसर

लोकसभा चुनाव- 2019 में अधिकारियों और कर्मचारियों की तरफ से निभाई जाने वाली जिम्मेदारियां बताने के लिए आज ट्रे¨नग सत्र लगाया गया। रंजीत एवेन्यू स्थित बचत भवन में आयोजित ट्रे¨नग सत्र के दौरान ट्रेनर्स ने जहां मुख्य चुनाव कमीशन, पंजाब की हिदायतों की जानकारी दी, वहीं उन्हें बताया गया कि लोकसभा चुनावी ड्यूटी के दौरान उन्हें कौन-कौन सी चीजों का ध्यान रखना है।

ट्रेनर व अजनाला सब डिवीजन के मजिस्ट्रेट रजत ओबराय ने ट्रे¨नग में अधिकारियों और कर्मचारियों को बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से चुनावों के लिए किस तरह का काम किया जाना है। उन्हें बताया कि इसके लिए अलग-अलग कमेटियां गठित होंगी जो अपने अधिकार क्षेत्र में काम करते हुए समय-समय पर चुनाव कमीशन को रिपोर्टिंग करेंगी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार को चुनाव कमीशन की तरफ से 70 लाख रुपये खर्च किए जाने की इजाजत है। उम्मीदवारों के खर्च का हिसाब चुनाव खर्च निगरानी टीमें करेंगी। उम्मीदवारों की तरफ से की जाने वाली रैलियों की वीडियोग्राफी भी की जाएगी।

इस ट्रे¨नग सत्र में नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर व ट्रेनर नितिश ¨सगला ने अधिकारियों और कर्मचारियों को मॉडल कॉड आफ कंडक्ट संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चुनाव का एलान किए जाने के तुरंत बाद ही मॉडल कॉड आफ कंडक्ट लागू हो जाता है। जिसके मुताबिक कोई सरकारी अधिकारी या कर्मचारी किसी भी तरह की राजनीतिक गतिविधियों में भाग नहीं ले सकता और न ही किसी तरह की कोई भलाई स्कीमों का नए सिरे से लाभ दे सकता।

पेड न्यूज पर एमसीएमसी कमेटी नजर रखेगी

नितिश ¨सगला ने बताया कि पेड न्यूजों पर नजर रखने के लिए एमसीएमसी कमेटी काम करेगी, जो रोजाना खबरों में छपे राजनीतिक समाचारों की समीक्षा करेगी। इस मौके पर नगर सुधार ट्रस्ट के जीवन बांसल, एसके शर्मा और चुनाव कानूनगो रा¨जदर ¨सह भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.