Move to Jagran APP

स्पो‌र्ट्स कोटा घटाने की तैयारी में जीएनडीयू

अमृतसर : पंजाब सरकार एक तरफ तो खेलों को बढ़ावा देने की बात करती है, वहीं दूसरी तरफ जीएनडीयू का खेल कोटा घटाने की तैयारी कर रही है। उल्लेखनीय है कि यूनिवर्सिटी स्तर पर रिकॉर्ड 22 बार मौलाना अबुल कलाम आजाद (एमएसीए) ट्रॉफी जीत कर इतिहास रचने वाली गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) के खिलाड़ियों का ही कोटा तीन से घटाकर एक करने की तैयारी कर ली है। अब देखना यह है कि 13 मई को होने वाली ¨सडीकेट की बैठक में जीएनडीयू प्रबंधन खिलाड़ियों के कोटे के संबंधी में क्या फैसला करता है। उधर खिलाड़ी विद्यार्थियों का कहना है

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 May 2018 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 10 May 2018 06:48 PM (IST)
स्पो‌र्ट्स कोटा घटाने की तैयारी में जीएनडीयू
स्पो‌र्ट्स कोटा घटाने की तैयारी में जीएनडीयू

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

पंजाब सरकार एक तरफ तो खेलों को बढ़ावा देने की बात करती है, वहीं दूसरी तरफ जीएनडीयू का खेल कोटा घटाने की तैयारी कर रही है।

उल्लेखनीय है कि यूनिवर्सिटी स्तर पर रिकॉर्ड 22 बार मौलाना अबुल कलाम आजाद (एमएसीए) ट्रॉफी जीत कर इतिहास रचने वाली गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) के खिलाड़ियों का ही कोटा तीन से घटाकर एक करने की तैयारी कर ली है। अब देखना यह है कि 13 मई को होने वाली ¨सडीकेट की बैठक में जीएनडीयू प्रबंधन खिलाड़ियों के कोटे के संबंधी में क्या फैसला करता है। उधर खिलाड़ी विद्यार्थियों का कहना है कि शुक्रवार होने वाले सम्मान समारोह मे खेल मंत्रालय के सचिव राहुल भटनागर से मुलाकात कर उन्हें खिलाड़ियों की समस्या से अवगत करवाया जाएगा।

सीएम को खिलाड़ी विद्यार्थियों ने भेजी शिकायत

कबड्डी की खिलाड़ी हरप्रीत कौर, गुरलीन कौर, अर्शदीप कौर, बास्केट बाल की खिलाड़ी मुस्कानजोत कौर, जसप्रीत कौर, मनदीप ¨सह, नवदीप ¨सह, कुश्ती के खिलाड़ी राजबीर कौर, संदीप कौर, मंजीत कौर व फें¨सग के खिलाड़ी एकमजोत सिंह, गगनप्रीत ¨सह व जपजीत ¨सह आदि ने बताया कि जीएनडीयू द्वारा खिलाड़ियों का कोट तीन से घटा कर एक प्रतिशत करने के खिलाफ उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र ¨सह सहित हायर एजुकेशन मिनिस्टर (ईएम) रजिया सुल्ताना, जेल मंत्री सुख¨जदर ¨सह रंधावा, खेल मंत्री राणा गुरमीत ¨सह सोढी, राज्यपाल वीपी बदनौर, विधायक तरसेम सिहं डीसी, हायर एजुकेशन सचिव, जीएनडीयू के रजिस्ट्रार डा. कर्णजीत ¨सह काहलों, जीएनडीयू के डीन अकादमिक डा. कमलजीत ¨सह व पंजाबी यूनिवर्सिटी (पीयू) के वाईस चांसलर (वीसी) एसएस जौहल को शिकायत की कॉपी भेजी है, ताकि जीएनडीयू के फैसले पर रोक लगाकर खिलाड़ियों के ¨जदगी से होने वाले खिलवाड़ को रोका जा सके। खिलाड़ियों के मुताबिक खेल कोटे में ए, बी, सी व डी ग्रेडेशन से संबंधित अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य व जिला स्तरीय खिलाड़ी शामिल होते हैं। साल-2018-19 के दाखिला कोर्स में जीएनडीयू ने मुहैया करवाई गई कुल 48 प्रतिशत रिजर्वेशन में खेल कोटा तीन से घटाकर एक कर दिया गया है। जबकि पंजाब सरकार ने अपनी हिदायतों के अनुसार खेल कोटा तीन प्रतिशत निर्धारित किया है। विद्यार्थियों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने भी 50 प्रतिशत रिजर्वेशन देने की तजवीज दे रखी है। लेकिन जीएनडीयू का खेल कोटा घटाना समझ में नहीं आ रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.