Move to Jagran APP

छोटी सा सिरदर्द बन सकता है ब्रेन ट्यूमर : डॉ. उप्पल

अमृतसर मामूली सी सिरदर्द को गंभीरता से न लेना घातक सिद्ध हो सकता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 12:38 AM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 12:38 AM (IST)
छोटी सा सिरदर्द बन सकता है ब्रेन ट्यूमर : डॉ. उप्पल
छोटी सा सिरदर्द बन सकता है ब्रेन ट्यूमर : डॉ. उप्पल

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

मामूली सी सिरदर्द को गंभीरता से न लेना घातक सिद्ध हो सकता है। यह ब्रेन ट्यूमर बन सकती है। यह विचार इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अशोक उप्पल ने मंगलवार को अमृतसर में आयोजित'फ‌र्स्ट आइमाकॉन कांफ्रेंस'में रखे। इस कांफ्रेंस में मस्तिष्क, हृदय, थायरायड, किडनी, स्किन, रक्त, शिशु रोगों, स्त्री रोगों, सांस की तकलीफ, आंख, नाक व गले के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने अपने विचार रखे।

डॉ. उप्पल ने कहा कि चिकित्सा जगत में हो रही नवीनतम खोजों एवं अनुसंधान पर डॉक्टरों को एक मंच पर आना जरूरी है। इससे विचारों का आदान-प्रदान होता है, वहीं नए वायरस एवं बीमारियों के उपचार की तकनीक भी साझा की जाती हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर का धर्म मरीज की सेवा है। पेशेंट-डॉक्टर रिलेशनशिप मजबूत होने से लोगों का विश्वास बढ़ेगा। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के बैनर तले यह कांफ्रेंस पहली बार अमृतसर में हुई है। भविष्य में भी इसे जारी रखा जाएगा।

इस मौके पर टीबी अस्पताल के डिप्टी मेडिकल सुप¨रटेंडेंट डॉ. नवीन पांधी ने कहा कि टीबी की दवा सही समय, सही मात्रा में न ली जाएं तो यह रोग लाइलाज भी हो सकता है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सुदेश शर्मा ने कहा कि नवजात शिशुओं के पैरों व टांगों का आकार कई बार प्राकृतिक रूप से अलग हो सकता है। इसलिए बच्चों के इन अंगों से कभी छेड़छाड़ न करें। डॉ. शै¨लदर ने वायरल बुखार से बचने के टिप्स देते हुए कहा कि घर के आसपास का वातावरण साफ रखें। डॉ. सलिल उप्पल ने कहा कि किसी भी बीमारी को हल्के में न लें। यह भविष्य में भयानक रूप अख्तियार कर सकती है। छाती में उठने वाला सामान्य सा दर्द हार्ट अटैक भी हो सकता है।

इससे पूर्व कांफ्रेंस के उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. हरदीप ¨सह घई ने किया। कांफ्रेंस में डॉ. हरदास, डॉ. हर¨वदर ¨सह हीर सहित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से संबंधित सभी डॉक्टर उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.