Move to Jagran APP

एलिमेंटरी ¨वग में तैयार हुए 24 सेल्फ स्मार्ट स्कूल

अमृतसर जिला शिक्षा विभाग ने सेकेंडरी ¨वग की तर्ज पर निर्मित किए जा रहे स्मार्ट स्कूलों का अनुसरण प्राइमरी ¨वग ने भी कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 12:34 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 12:34 AM (IST)
एलिमेंटरी ¨वग में तैयार हुए 24 सेल्फ स्मार्ट स्कूल

-और 40 प्राइमरी स्कूल बनेंगे सेल्फ स्मार्ट

loksabha election banner

-अध्यापक खुद अपने वेतन से राशि जुटा कर सजा रहे दरो-दीवार फोटो-49, 50, 51

अखिलेश ¨सह यादव, अमृतसर

जिला शिक्षा विभाग ने सेकेंडरी ¨वग की तर्ज पर निर्मित किए जा रहे स्मार्ट स्कूलों का अनुसरण प्राइमरी ¨वग ने भी कर दिया है। फर्क सिर्फ इतना है कि सेकेंडरी ¨वग में सरकार द्वारा भेजी गई धनराशि से 18 सीसे व तीन हाई स्कूल से स्मार्ट होंगे। वही प्राइमरी ¨वग में सेल्फ स्मार्ट स्कूल बनाए गए हैं। यह सेल्फ स्मार्ट स्कूल अध्यापकों ने अपने वेतन से राशि निकाल कर या समाज सेवी संस्थाओं के सहयोग से तैयार कर एक मिसाल कायम कर दी है। जिले के 24 प्राइमरी स्कूल सेल्फ स्मार्ट स्कूल की श्रेणी में आ गए हैं और 40 स्कूलों को सेल्फ स्मार्ट स्कूल बनाने की प्रक्रिया चल रही है। स्मार्ट स्कूलों की सूची में ब्लाक अमृतसर टू अव्वल है। इस ब्लाक में सर्वाधिक आठ सेल्फ स्मार्ट स्कूल स्थापित हो गए हैं। जिले में स्थित 15 ब्लाकों का विवरण इस तरह है। अमृतसर वन में 1, अमृतसर टू में आठ, अमृतसर-3 में 2, अमृतसर-4 में 1, वेरका में 1, जंडियाला ब्लाक वन में 2, चौगावां में 1, तरसिक्का में 1, अजनाला वन में 1, अजनाला टू में एक, मजीठा वन में 1, मजीठा टू में 1, चुगावां टू में 1, रईया वन व रईया टू में एक-एक सेल्फ स्मार्ट स्कूल तैयार हो चुका है। इसके अलावा कुल 40 अन्य स्कूलों को सेल्फ स्मार्ट बनाने की कवायद जारी है।

24 सेल्फ स्मार्ट स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम, बि¨ल्डग एज लर्निंग एड, प्रोजेक्टर, एलईडी आदि सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। समय समय पर बच्चों को ई-कंटेंट से परिचित करवाया जा रहा है। विभाग को उम्मीद है कि एकाध साल में बच्चे निजी स्कूलों के बच्चों के समकक्ष खड़े हो जाएंगे और लोगों का रुझान सरकारी स्कूलों की ओर बढ़ेगा।

डिप्टी डीईओ एलिमेंटरी नीलम भल्ला ने कहा है कि शिक्षा विभाग अब विद्यार्थियों को स्मार्ट बनाने की मुहिम पर चल पड़ा है। सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से किसी भी तरह कम नहीं है। विद्यार्थियों को ई-कंटेंट के आधार पर पढ़ाया जाएगा। सेल्फ स्मार्ट स्कूल की सज रही दरो-दीवार

सेल्फ स्मार्ट स्कूल की दरो-दीवार अध्यापक खुद सजा रहे हैं। दीवारों पर शिक्षाप्रद बातों को उकेरा जा रहा है। स्कूल की दीवारों को ऐसा बनाया जा रहा है कि जहां पर किसी बच्चे का ध्यान जाए उसे कुछ शिक्षाप्रद या ज्ञान अर्जित करने वाले शब्द व लाइनें मिल सकें। इसके साथ ही एलईडी पर कविताएं पेश की जाएंगी। अध्यापक बड़ी मेहनत से संवार रहे स्कूलों को : अमन

सेल्फ स्मार्ट स्कूल कंपोनेंट के जिला सहायक कोआर्डिनेटर अमन प्रभाकर ने बताया कि अध्यापक बहुत मेहनत से स्कूल को संवार रहे हैं। कुछेक अध्यापक अपनी तनख्वाह से धनराशि निकाल कर स्कूल के विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने में अपनी अत्यधिक रुचि दिखा रहे हैं। यह एक बढि़या रुझान है। इसके परिणाम भी अच्छे देखने को मिल रहे हैं। स्कूल में लगाई गई एलईडी

सरकारी एलिमेंटरी स्कूल मुस्तफाबाद ब्लाक अमृतसर टू में समूह स्टाफ व एनजीओ की मदद से स्कूल को स्मार्ट बनाया गया। स्कूल में एलईडी लगाई गई। एलईडी को शुरू करने की रस्म डिप्टी डीईओ नीलम भल्ला व बीईओ चंद्र प्रकाश शर्मा ने की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.