Move to Jagran APP

Amritpal Singh के माता-पिता ने जेल में बंद बेटे के लिए उठाया ये कदम, अमेरिका तक पहुंचा रिहाई का मुद्दा!

पंजाब की खडूर साहिब सीट से नवनिर्वाचित सांसद अमृतपाल के माता-पिता ने बताया कि अमृतपाल सिंह को रिहा न करने का मुद्दा अमेरिका में भी उठना शुरू हो गया है। उन्होंने अमृतपाल की रिहाई के लिए पांच जून को अमेरिका के उपराष्ट्रपति को पत्र लिखा था। अब कमला हैरिस की ओर से इस बाबत बैठक में शामिल होने का निमंत्रण मिला है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Wed, 12 Jun 2024 08:01 PM (IST)
अमृतलाल की रिहाई के लिए अटॉर्नी एंड लॉ को बुलाया गया है

जागरण संवाददाता, अमृतसर। खडूर साहिब लोकसभा हलके से जीतने के बावजूद अमृतपाल सिंह को रिहा न करने का मुद्दा अमेरिका में भी उठना शुरू हो गया है। इसकी जानकारी अमृतपाल के माता-पिता बलविंदर कौर और तरसेम सिंह व बीबी परमजीत कौर खालड़ा तथा चाचा सुखचैन सिंह ने दी।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी गुरुद्वारा साहिब की कमेटियों ने मामले को अमेरिकी सरकार के सामने उठाने की जिम्मेदारी जसप्रीत सिंह अटॉर्नी एंड लॉ को सौंपी है।

उन्होंने अमृतपाल की रिहाई के लिए पांच जून को अमेरिका के उपराष्ट्रपति को पत्र लिखा था। इस संबंध में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के विशेष सलाहकार सिद्धार्थ अय्यर की ओर से जसप्रीत सिंह को मंगलवार साढ़े तीन बजे उपराष्ट्रपति के साथ बैठक में शामिल होने का निमंत्रण मिला है।

खडूर साहिब सीट से जीता चुनाव

असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल ने पंजाब की खडूर साहिब सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीता। उन्होंने भाजपा के मंजीत सिंह और आप के लालजीत भुल्लर तथा कांग्रेस के कुलबीर जीरा को शिकस्त दी थी। अमृतपाल को खडूर साहिब सीट से कुल 4 लाख चार हजार 430 वोट मिले थे।

जेल में क्यों बंद है अमृतपाल

अमृतपाल सिंह को पिछले साल अप्रैल में गिरफ्तार किया गया था। तकरीबन एक महीने फरार रहने के बाद अमृतपाल ने पंजाब के मोगा में सरेंडर किया। जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। पंजाब पुलिस ने उसके खिलाफ नेशन सिक्योरिटी एक्ट (NSA) के अंतर्गत मामला दर्ज किया है।