Move to Jagran APP

विदेश मंत्रालय की संसदीय कमेटी ने सुनीं लोगों की समस्याएं

विदेश मंत्रालय की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य अमृतसर पहुंची। कमेटी में शामिल अमर सिंह ने कहा कि पाक से रिश्तों को सामान्य बनाने की कोशिश हो रही है। लेकिन उस पर भरोसा करना मुश्किल है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 01 May 2017 09:37 AM (IST)Updated: Mon, 01 May 2017 09:13 PM (IST)
विदेश मंत्रालय की संसदीय कमेटी ने सुनीं लोगों की समस्याएं
विदेश मंत्रालय की संसदीय कमेटी ने सुनीं लोगों की समस्याएं

जेएनएन, अमृतसर ।आठ सदस्यीय विदेश मंत्रालय की संसदीय कमेटी रविवार देरशाम गुरुनगरी पहुंची। डॉ. शशि थरूर के नेतृत्व में आई टीम ने सोमवार को श्री हरिमंदिर साहिब व जलियांवाला बाग का दौरा किया। इसके बाद 8 सांसदों व 7 अधिकारियों के साथ शशि थरूर के नेतृत्व में आई टीम ने पासपोर्ट आफिस पहुंचकर लोगों की परेशानियों को सुना। टीम इंटेग्रेटिड चेक पोस्ट अटारी जाकर व्यापार की संभावनाओं पर अधिकारियों व सुरक्षा बलों से भी चर्चा करेगी।

loksabha election banner

टीम के सदस्य और राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने कहा कि पाकिस्तान पर भारत ने जब जब भरोसा किया है, तब तब पाकिस्तान की असलियत सामने आई है। जब अटल जी बस लेकर लाहौर गए तो उसके बाद करगिल के हालात पैदा हो गए। लेकिन भारत सरकार की तरफ से रिश्तों को पटरी पर लाने की भरपूर कोशिश जारी रही। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में पाक के पीएम नवाज शरीफ को बुलाया। लेकिन पाकिस्तान अपने ही रास्ते पर चलता रहा। बीतते हुए समय के साथ पीएम जब अफगानिस्तान यात्रा समाप्त कर दिल्ली लौट रहे थे तो वो कुछ समय नवाज शरीफ के एक पारिवारिक कार्यक्रम में शामिल हुए। दोनों देशों के बीच आपसी रिश्तों को सामान्य बनाने की कोशिश की। लेकिन फिर भी पाकिस्तान ने अपना रवैया नहीं बदला ऐसे में उस पर विश्वास करना मुश्किल है। 

जनसमस्याएं सुनते संसदीय कमेटी के सदस्य।

रिश्ते ठीक होने से संभव होगा ट्रेड : थरूर

कमेटी के चेयरमैन व पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. शशि थरूर ने कहा कि पाकिस्तान के साथ बातचीत का कोई माहौल नहीं है। 20 साल से हमने पाकिस्तान को मोस्ट फेवरेट नेशन का स्टेटस दिया हुआ है, लेकिन ये हमारी तरफ से वन साइडेड है। इसी वजह से पाक के साथ बहुत ज्यादा व्यापार नहीं हो रहा। जब तक रिश्तों ठीक न हो तो नार्मल टे्रड संभव नहीं है। वहां से आतंकी आ रहे हैं तो हम सब ठीक कैसे कर ले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीआइपी कल्चर खत्म करने पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पंजाब में सबसे पहले इसे लागू किया है।

अमृतसर करतारपुर मार्ग खोले जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस बाबत बातचीत की जाएगी। कमेटी विदेश मंत्रालय से संबंधित विभिन्न विषयों पर जानकारी लेने के लिए लेह से शुरू हुई है और मुंबई तक जाएगी और अपनी रिपोर्ट में संसद में पेश करेंगी। कमेटी में उनके अलावा सांसद गुरजीत सिंह औजला, प्रो. सुगीता बोस, प्रो. रिचर्ड हय, मनती वेंकेटेश्वर राव, डॉ. ममताज संघमिता, शरद त्रिपाठी, अमर सिंह के अलावा अधिकारियों में डारु राम राज राय, जनमेश सिंह, श्याम चरण, नेहा, अरुण कुमार चटर्जी, संजीव अग्रवाल, सुरिंदर भगत आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः कैप्टन अमरिंदर ने कहा- आम सहमति से हो कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.