Move to Jagran APP

बांसल बिल्डिंग की अलाटमेंट रद, निगम को 50 करोड़ का ऋण

। नगर सुधार ट्रस्ट की हाउस की बैठक चेयरमैन दिनेश बस्सी की अध्यक्षता में रणजीत एवेन्यू स्थित ट्रस्ट कार्यालय में हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 12:46 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 12:46 AM (IST)
बांसल बिल्डिंग की अलाटमेंट रद, निगम को 50 करोड़ का ऋण

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

नगर सुधार ट्रस्ट की हाउस की बैठक चेयरमैन दिनेश बस्सी की अध्यक्षता में रणजीत एवेन्यू स्थित ट्रस्ट कार्यालय में हुई। बैठक में शहर के विकास पर जहां चर्चा हुई, वहीं डिफाल्टरों पर शिकंजा कसने का भी प्रस्ताव पारित किए गए। रणजीत एवेन्यू सी ब्लाक के विवादित प्लाट नंबर दो बांसल बिल्डिंग की अलाटमेंट रद करते हुए इसे मंजूरी के लिए सरकार के पास भेज दिया गया है। इसके अलावा ट्रस्ट स्कीमों में विकास की रूपरेखा भी तैयार की गई।

बस्सी ने आज हाउस की बैठक में अमृतसर में ट्रस्ट की विकास स्कीमों से संबंधित एरिया के विकास पर 40 करोड़ रुपये खर्च करने की मंजूरी दी। यह राशि ट्रस्ट स्कीमों रणजीत एवेन्यू, न्यू अमृतसर, कबीर पार्क के अलावा ट्रक स्टैंड स्कीम पर खर्च किए जाएंगे। ट्रस्ट हाउस द्वारा पास किए गए प्रस्तावों को मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा। सरकार की मंजूरी के साथ ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। बस्सी ने ट्रस्ट द्वारा अटारी-वाघा सीमा पर लगाए गए देश के सबसे ऊंचे तिरंगे झंडे और रंजीत एवेन्यू में आनंद पार्क में लगाए गए तिरंगे की देखरेख के लिए भी 86 लाख के बजट का प्रावधान इस बैठक में किया है। बैठक बैकवर्ड क्लास के लिए आरक्षित प्लाट नंबर दो को आगे बेचने और इसके निर्माण के बाद पैदा हुए विवाद को देखते हुए आज हाउस में बिल्डिंग की अलाटमेंट रद करने का प्रस्ताव भी पास करते हुए मंजूरी के लिए सरकार के पास भेज दिया गया। ट्रस्ट के एसई राजीव सेखड़ी, ईओ परमिदर सिंह, ट्रस्टी जसबीर सिंह सोढ़ी, ट्रस्टी विकास हीरा, टाउन प्लानर सोनू महेंद्रू आदि हाजिर थे। निगम को 50 करोड़ का ऋण देगा ट्रस्ट नगर सुधार ट्रस्ट आर्थिक रूप से मंदहाली से जूझ रहे नगर निगम को भी राहत की सांस देगा। हाउस मीटिग में निगम को 50 करोड़ रुपये का ऋण देने पर भी मोहर लगाई गई है। निगम यह राशि विकास पर खर्च करेगा और इसका यूजर सर्टिफिकेट ट्रस्ट को देगा। बताते चले कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने इस बाबत बस्सी को निर्देश दिए थे, उसके बाद ही यह कवायद की गई है। न्यू अमृतसर के पार्क पर खर्च होगा साढ़े चार करोड़ ट्रस्ट की मीटिग में बस्सी ने न्यू अमृतसर के पार्क के सुंदरीकरण व सैर करने आने वालों को सुविधा देने के लिए साढ़े चार करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया है। बताते चलें कि क्षेत्रवासियों की लंबे समय से मांग थी कि शहर के अन्य विकसित पार्कों की तर्ज पर न्यू अमृतसर में भी एक पार्क विकसित किया जाए, ताकि न्यू अमृतसर व आसपास के क्षेत्रों को इसका लाभ मिल सके। इंप्रूवमेंट एक्ट 1922 के तहत ट्रस्ट ने अमृतसर ईस्ट और वेस्ट हलके के लिए 20 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी। एयरफोर्स के घेरे वालों को भी राहत बस्सी ने बताया कि एयरफोर्स के अंतर्गत 100 मीटर के घेरे के अंदर आते ट्रस्ट के प्लाटों के लाभार्थियों को उन्होंने राहत देने की लिए 100 मीटर के बाहर के प्लाटों में उसी स्कीम के तहत अलर्ट करने के लिए प्रस्ताव भी पेश किया है । ट्रस्ट द्वारा रणजीत एवेन्यू में की गई प्लाटिग और उसके बाद एयरफोर्स द्वारा आपत्ति उठाने के बाद से ही अलाटी खुद को ठगा महसूस कर रहे थे। ट्रस्ट के प्रस्ताव से इन लोगों को भी राहत मिली है। डिफाल्टरों की जब्त होगी संपत्तियां दूसरी तरफ ट्रस्ट के डिफाल्टरों पर शिकंजा कसने के लिए भी मीटिग में प्रस्ताव पास किया है। ट्रस्ट स्कीमों रणजीत एवेन्यू, न्यू अमृतसर, कबीर पार्क, ट्रक स्टैंड स्कीम के अलावा अन्य स्कीमों के डिफाल्टरों के प्लाट जब्त करने पर भी हाउस ने अपनी मोहर लगा दी है। ट्रस्ट पहले ही डिफाल्टरों को नोटिस जारी कर चुका है। ऐसे में सरकार से इसकी मंजूरी आने के बाद पुलिस फोर्स के साथ इन्हें जब्त करने की प्रक्रिया शुरू होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.