अमृतसर [नितिन धीमान]। Dope test में सामने आ रहे हेराफेरी के मामलों में एक और नया मामला जुड़ गया है। इस बार तो हद ही हो गई क्योंकि यह हेराफेरी करने वाला कोई और नहीं बल्कि पंजाब पुलिस का हेडकांस्टेबल निकला। देहाती पुलिस की सुरक्षा शाखा में तैनात यह पुलिस कर्मी अपने Dope test के लिए अपनी पत्नी का Urine सैैंपल ले आया। हालांंकि अपनी पत्नी के Urine Sample के बूते पर उसने नेगेटिव Report हासिल कर ली, लेकिन उसकी मंशा धरी रह गई। Dope test मशीन ने उसकी चालाकी पकड़ ली, जिसके बाद डाक्टर ने उसका ताजा Urine सैैंपल लिया और Report पॉजिटिव आई।

ठंडे Urine के कारण पकड़ा गया झूठ

यह पुलिस कर्मचारी सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थित नशा मुक्ति केंद्र में जांच के लिए आया था। स्टाफ ने उसे Urine Sample देने को कहा तो वह सेंटर के शौचालय में जाकर कुछ देर बाद Sample ले आया। Sample को जांच के लिए मशीन में रखा गया तो मशीन ने संकेत दिया कि यह Sample गलत है। हालाकि स्टाफ ने Dope test किया तो Report नेगेटिव आई।

मशीन के संकेत के बाद डॉक्टर का माथा ठनक गया। उन्हें शक हुआ कि कर्मचारी झूठ बोल रहा है, क्योंकि मशीन उसी समय ऐसा संकेत देती है जब Urine ठंडा होता है और अगर उसने ताजा सैैंपल दिया था तो यह गर्म होना चाहिए था। स्टाफ ने उससे पूछताछ भी की, पर वह यही कहता रहा कि यह Sample उसका ही है। शक के आधार पर एक स्टाफ सदस्य के साथ उसे फिर से शौचालय भेजकर ताजा सैैंपल लेकर जांच की गई तो Report पॉजिटिव आई।

अफीम या स्मैक का आदी है मुलाजिम

जांच के दौरान पुलिस कर्मचारी का Morphine positive पाया गया। मेडिकल क्षेत्र में Morphine positive पाए जाने को अफीम या स्मैक के सेवन के साथ जोड़कर देखा जाता है।

Report बदल गई तो माना, पत्नी का Urine लाया था

नशा मुक्ति केंद्र के प्रभारी डॉ. राजीव अरोड़ा ने बताया कि Report बदल जाने पर पूछताछ करने पर वह माना कि वह घर से पत्नी का Sample लेकर आया था। उसके लिखित बयान लेकर पुलिस उच्चाधिकारियों को Report भेज दी गई है।

एसएसपी ने कहा, 100 कर्मचारियों के होंगे Dope test, इस मामले की होगी जांच

Dope test की प्रक्रिया से हालाकि पंजाब सरकार ने पंजाब पुलिस को अलग रखा है। परंतु पुलिस के पास आधुनिक हथियार होने के कारण यह पता लगाया जा रहा है कि क्या यह हथियार सही हाथों में हैैं। इसी कारण अमृतसर देहाती के एसएसपी विक्रमजीत दुग्गल ने ऐसे 100 पुलिस कर्मचारियों की सूची तैयार करवाई है जिन पर नशा करने का संदेह है। इन लोगों के Dope test करवाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। एसएसपी विक्रमजीत दुग्गल ने कहा कि हेडकांस्टेबल के इस मामले में गहनता से जांच की जाएगी।

हेडकांस्टेबल सस्पेंड

डोप टेस्ट करवाने के लिए अपनी पत्नी का यूरिन सैंपल देने वाले हेडकांस्टेबल को सस्पेंड कर दिया गया है। डोप टैस्ट में पॉजिटिव आने पर अमृतसर देहाती के एसएसपी विक्रमजीत दुग्गल ने यह कार्रवाई की है। सस्पेंड किया गया हेडकांस्टेबल कुलविंदर सिंह अमृतसर देहाती पुलिस की सुरक्षा शाखा में तैनात था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!