Move to Jagran APP

बिजनेस बढ़ाने का सोशल मीडिया सबसे आसान और सस्ता साधन : भावना

माइक्रो स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई ) कलस्टर दिल्ली की भावना भारद्वाज ने उद्योगपतियों और कारोबारियों को सोशल मीडिया के फायदे बताए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 12:05 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 06:25 AM (IST)
बिजनेस बढ़ाने का सोशल मीडिया सबसे आसान और सस्ता साधन : भावना
बिजनेस बढ़ाने का सोशल मीडिया सबसे आसान और सस्ता साधन : भावना

जागरण संवाददाता, अमृतसर : माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई ) कलस्टर दिल्ली की भावना भारद्वाज ने उद्योगपतियों और कारोबारियों को सोशल मीडिया के फायदे बताए। आजकल सोशल मीडिया किसी भी प्रोडक्ट का विज्ञापन करने का सबसे सस्ता और आसान तरीका है। उन्होंने यह बात फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (एफआईईओ) की ओर से टैक्सटाइल सेक्टर स्किल काउंसिल और फाउंडेशन आफ एमएसएमई कलस्टर के साथ मिलकर करवाए गए सेमिनार में कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि विज्ञापन के लिए सोशल मीडिया सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण साधन (टूल) है। उन्होंने विज्ञापन की भीड़ से बाहर निकल सोशल मीडिया के जरिए बिजनेस बढ़ाया जाने की जानकारी दी। उद्योगपतियों को बताया कि वे कैसे वेबसाइट्स के जरिए अपने प्रोडक्ट के ग्राहक को कंट्रोल कर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वेबसाइट्स के जरिए ही अपने प्रोडक्ट संबंधी पूछे गए सवालों के जवाब दिए जा सकते हैं। इस मौके पर उन्होंने विश्व की अलग-अलग वेबसाइट्स पर उपलब्ध फ्री टूल्ज संबंधित लाइव जानकारी दी।

टैक्सटाइल स्किल काउंसिल के डायरेक्टर डॉ. विजय यादव ने हाल ही में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) इंप्लायर के लिए चलाई जा रही स्कीमों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि गोल फ्लैगशिप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत इंप्लायर और ग्रुप आफ इंप्लायर टैक्सटाइल मिल्स सीधे तौर पर ही 19 तरह की जॉब के लिए उम्मीदवार को 340 घंटे की ट्रेनिग दे सकती है। इसके बदले एमएसएमई के जरिए इंप्लायर को प्रति उम्मीदवार 15,878 रुपये दिए जाएंगे। ट्रेनिग के बाद अगर उम्मीदवार काम करता है तो उसे 12 माह तक प्रति माह 1,500 रुपये रिइंबरसमेंट की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके लिए अप्रेंटिस की नियुक्ति और रिइंबरसमेंट की प्रक्रिया पेपरलैस है। इस स्कीम के तहत आवेदन पोर्टल पर 19 जुलाई तक किया जा सकता है। इस तरह पीएमकेवीवाई के तहत उम्मीदवार को ट्रेनिग देने के लिए इंप्लायर को सीधे-सीधे 34,000 रुपये दिए जाते हैं। इसके अलावा उन्होंने कई और जानकारियां भी उद्योगपतियों को दी। एफआईईओ के पंजाब नार्थ हेड गौरव गुप्ता ने मेहमानों और उद्योगपतियों का स्वागत किया। इस अवसर पर पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रधान प्यारा लाल सेठ ने मेहमानों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर उद्योगपति कृष्ण कुमार कुक्कू, न्यू फोकल प्वाइंट इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप खोसला, रजनीश खन्ना भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.