कमल कोहली, अमृतसर

श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं पर हुए हमले के आक्रोश में शुक्रवरा को गुरुनगरी बंद रही। आतंकी हमले के रोष में ¨हदू व धार्मिक संगठनों द्वारा पंजाब बंद के आह्वान पर तमाम बाजारों के शटर डाउन रहे। सुबह से ही हिन्दू, धार्मिक संगठनों के टीमें बाजारों में दुकानें बंद करवाने के लिए निकल पड़ी, लेकिन ज्यादातर बाजार उन्हें बंद ही मिले। किसी प्रकार से कोई तनाव का माहौल न बने, इसके लिए पुलिस ने भी पुख्ता प्रबंध किए हुए थे। हर हर महादेव के गगनभेदी जयकारों बीच प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान व आतंकवाद के खिलाफ नारेबाजी की और उनके पुतले भी फूंके। उन्होंने केंद्र सरकार से श्री अमरनाथ यात्रा के लिए जाने वाले शिव भक्तों की सुरक्षा यकीनी बनाने की आवाज बुलंद की।

कुछेक शिव सैनिकों ने हाल बाजार स्थित पुलिस के कड़े सुरक्षा प्रबंध के बीच मस्जिद खैरूदीन के बाहर पाक व आतंकवादी संगठनों क खिलाफ खुल कर नारेबाजी की। शिव सैनिक मस्जिद के भीतर जाने की कोशिश करने में लगे रहे, पर पुलिस बल ने शिव सैनिकों को मस्जिद में जाने से रोके रखा। इस बात को लेकर शिव सैनिकों व पुलिस के बीच काफी देर तक जद्दोजहद होती रही। शिव सेना पंजाब, ¨हदू सुरक्षा समिति, शिव सेना बाल ठाकरे, करण सेना, शिव सेना शेर-ए-पंजाब, शिव सेना इंकलाब, विहिप, बजरंग दल, शिव सेना राष्ट्रवादी, शिव सेना समाजवादी, शिव सेना ¨हदू, शिव सेना ¨हदुस्तान, शिव सेना उत्तर, आल इंडिया ¨हदू संघर्ष कमेटी, शिव सेना इंकलाब व अन्य कई ¨हदू व धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने वर्करों के साथ महानगर में खुली दुकानों को शांतिमय ढंग से अपील करते हुए बंद करवाने में लगे थे। आल इंडिया ¨हदू संघर्ष कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश भसीन व चेयरमैन सचिन मेहरा ने अपने साथियों के साथ पाकिस्तान का पुतला जलाया। वहीं शिव सेना शेर-ए-पंजाब के विवेक सागर सग्गू, सुशील सितारा, पवन शर्मा, ¨मटू शर्मा, लवली कौंडल, जीत गिल, साहिल मेहता ने साथियों सहित हाल बाजार स्थित मस्जिद में जाने की कोशिश की। पर पुलिस ने इनको मस्जिद में जाने नहीं दिया। मस्जिद के बाहर पाक के खिलाफ नारेबाजी की।

कई संगठनों ने चौक फरीद में एकत्रित होकर पाक व आतंकवादियों के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस अवसर पर सचिन बहल, अजय कुमारिया, ओम प्रकाश कुक्क, प्रदीप जटट, सन्नी महाजन, संजय कपिला, विपिन शर्मा, सुनील अरोड़ा, राहुल खोसला, विक्की शर्मा, अमन शर्मा, अवन वोरा, हरदीप दुग्गल व अन्य शिव सैनिक मौजूद थे। विहिप के राकेश मदान, मंत्री राकेश खन्ना की टीम ने कई क्षेत्रों में जाकर दुकानें बंद करवाई। शिव सेना पंजाब के चेयरमैन सुधीर सूरी, ब लदेव भारद्वाज, विपिन नैयर, अनिल टंडन, कमल कुमार, मोती अरोड़ा, जानू सूरी, पवन शर्मा, ¨हदू सुरक्षा समिति के मुकेा शर्मा, सुरजीत शर्मा, अरुण भगत, किशन शर्मा, शिव सेना बाल ठाकरे के रा¨जदर सहदेव, करण सेना के हरदीप शर्मा व अनय संगठनों ने बाजारों में पाक व आतंकवाद के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने की मांग की।

शिवसेना नेता सूरी की तबीयत हुई खराब

शिव सेना पंजाब के चेयरमैन सुधीर सूरी की प्रदर्शन के दौरान अचानक तबीयत खराब हो गयी। जिसको तुरंत खजाना गेट स्थित एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए लाया गया। डाक्टरों ने कहा कि ब्लड प्रैशर बढ़ने के कारण सूरी की तबीयत पर असर पड़ा है।

पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए

¨हदू संगठनों के बंद को देखते हुए पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव द्वारा पूरे महानगर में किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हुए थे। श्रीवास्तवा ने कहा कि महानगर में बंद शांतिपूर्वक रहा। पुलिस की सतर्कता के कारण किसी भी जगह कोई घटना घटित नहीं हुई है।

¨हदू महासभा ने किया बंद का समर्थन

¨हदू महासभा के गगनदीप भाटिया, कुलदीप मेहता, नेशनल ¨हदू स्टूडेंट्स फेडरेशन के राज¨वदर राजा, जिला प्रधान रितिक कमल कोहली ने अपने समर्थकों के दौरान कई जगहों पर रोष प्रदर्शन किया।

आतंकियों की कायराना हरकत

श्री बाला जी सेवा दल के प्रधान अजय ठाकुर ने कहा कि श्रीअमरनाथ यात्रा पर हमला भारत की अस्मिता पर हमला है। केंद्र सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए और भविष्य यात्रा पर कोई हमला न हो, इसे भी सरकार यकीनी बनाए।

Edited By: Jagran

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!