Move to Jagran APP

West bengal politics: प्रशांत किशोर के इनपुट ने तृणमूल में फेरबदल में अहम भूमिका निभाई: पार्टी नेता

रणनीतिकार प्रशांत किशोर के इनपुट और जमीनी हकीकत के बारे में उनकी टीम के सालभर के विश्लेषण ने तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्व में एक बहुत बड़ा बदलाव लाने में अहम भूमिका निभाई है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 09:58 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 09:58 PM (IST)
West bengal politics: प्रशांत किशोर के इनपुट ने तृणमूल में फेरबदल में अहम भूमिका निभाई: पार्टी नेता
West bengal politics: प्रशांत किशोर के इनपुट ने तृणमूल में फेरबदल में अहम भूमिका निभाई: पार्टी नेता

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर के इनपुट और जमीनी हकीकत के बारे में उनकी टीम के सालभर के विश्लेषण ने तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्व में एक बहुत बड़ा बदलाव लाने में अहम भूमिका निभाई है। पार्टी सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बंगाल में 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव पर नजरें टिकाई हुईं तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने गुरुवार को संगठन में बड़ा फेरबदल किया, कुछ नए चेहरे सामने लाए, जबकि कुछ पुराने चेहरे हटा दिए। उनका उन क्षेत्रों में पार्टी संगठन को मजबूत बनाने पर जोर है जहां उन्हें अपनी राजनीतिक जमीन भाजपा के हाथों गंवानी पड़ी। 

loksabha election banner

तृणमूल सूत्रों के अनुसार यह पार्टी में अब तक के सबसे बड़े फेरबदलों में एक है। एक वरिष्ठ तृणमूल नेता ने कहा कि प्रशांत किशोर (पीके) और उनकी टीम के इनपुट ने इस फेरबदल में अहम भूमिका निभाई है। हालांकि ममता बनर्जी का निर्णय सर्वोच्च है। लेकिन किशोर और उनकी टीम ने इस संबंध में बनर्जी की आंख-कान की तरह काम किया। सालभर के सर्वेक्षण के अलावा ‘दीदी के बोलो’ जनसंपर्क अभियान के दौरान जिलों और उनके नेतृत्व के प्रदर्शन पर तैयार रिपोर्ट को इस फेरबदल से पहले संज्ञान में लिया गया। 

एक अन्य तृणमूल नेता ने कहा कि नए और युवा चेहरों की नियुक्ति के संबंध में आम लोगों एवं पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच उनकी स्वीकार्यता पता लगाने के लिए अलग से सर्वेक्षण किया गया था। सारे विवरण कुछ महीने पहले पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को सौंपे गए थे। कुछ लोगों के लिए जो चौंकाने वाली बातें सामने आई थीं, वह यह थी कि बनर्जी ने माओवाद समर्थित संगठन के नेता छत्रधर महतो को पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति में नियुक्त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.