Move to Jagran APP

गुजरात में छठी बार भाजपा की सरकार, रूपाणी ने ली मुख्‍यमंत्री पद की शपथ

गुजरात में भाजपा की लगातार छठी सरकार बन गई और बतौर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने दूसरी बार शपथ ले ली।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 26 Dec 2017 06:52 AM (IST)Updated: Tue, 26 Dec 2017 12:44 PM (IST)
गुजरात में छठी बार भाजपा की सरकार, रूपाणी ने ली मुख्‍यमंत्री पद की शपथ
गुजरात में छठी बार भाजपा की सरकार, रूपाणी ने ली मुख्‍यमंत्री पद की शपथ

अहमदाबाद, एजेंसी। गुजरात में एक बार फिर भाजपा की सरकार बन गई। विजय रूपाणी ने आज गांधीनगर में आयोजित भव्‍य समारोह में गुजरात के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले ली। राज्‍यपाल ओपी कोहली ने उन्‍हें पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई। वह दूसरी बार मुख्‍यमंत्री पद संभालने जा रहे हैं। वहीं समारोह के दौरान उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल के अलावा मंत्रिमंडल के अन्‍य 19 सदस्‍यों ने भी शपथ ली।

loksabha election banner

इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। उनके अलावा भाजपा राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह, पार्टी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, राजनाथ सिंह समेत कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी समारोह में पहुंचे। कांग्रेस शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी शामिल हुए। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद थे।

रूपाणी सरकार के मंत्रिमंडल में करीब 20 मंत्रियों काे जगह मिली है, जिनमें नौ कैबिनेट मंत्री शामिल हैं। कई नए चेहरों को भी जगह मिली। समारोह में सौरभ पटेल, दिलीप ठाकोर, कौशिक पटेल, ईश्वर परमार, भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं राज्य मंत्री के रूप में प्रदीप सिंह जडेजा, बच्चू भाई खाबड़, परबत पटेल, पुरुषोत्तम सोलंकी ने पद और गोपनीयता की शपथ ली।



इससे पहले अहमदाबाद एयरपोर्ट पर गर्मजोशी से पीएम मोदी का स्‍वागत किया गया। वहीं वह राेड शो करते हुए समारोह स्‍थल तक पहुंचे। इस दौरान भारी संख्‍या में पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों की मौजूदगी देखने को मिली। इसे पार्टी के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है।

उधर, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण से पहले रूपाणी अपनी पत्नी अंजलि के संग पंचदेव मंदिर के दर्शन करने पहुंचे, जहां दोनों ने पूजा-अर्चना की।

 

आपको बता दें कि राज्य में भाजपा की यह लगातार छठी सरकार है और बतौर मुख्यमंत्री रूपाणी ने दूसरी बार शपथ ली। पार्टी ने 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के हाल ही में संपन्न चुनाव में 99 सीटें जीती हैं। इस चुनाव में भाजपा को 2012 के चुनाव से 16 सीटें कम मिली हैं। कांग्रेस को उस समय 61 सीटें मिली थीं। इस बार कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत हासिल हुई। रूपाणी और पटेल को 22 दिसंबर को भाजपा विधायक दल का नेता और उपनेता चुना गया।

यह भी पढ़ें: दूसरी बार गुजरात के सीएम बनें रुपाणी, कैबिनेट में ये चेहरे शामिल
 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.