Move to Jagran APP

विधानमंडल का विशेष सत्र आज, साइकिल से पहुंचे समाजवादी पार्टी के नेता

UP Vidhanmandal Special session 31 दिसंबर को प्रश्नकाल नहीं होगा। विभिन्न दलीय नेताओं ने सदन के सुचारु रूप से संचालन में सहयोग प्रदान करने की बात कही।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 10:49 AM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 11:25 AM (IST)
विधानमंडल का विशेष सत्र आज, साइकिल से पहुंचे समाजवादी पार्टी के नेता
विधानमंडल का विशेष सत्र आज, साइकिल से पहुंचे समाजवादी पार्टी के नेता

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश विधानमंडल का एक दिवसीय विशेष सत्र मंगलवार को आहूत किया गया है। इस विशेष सत्र में लोकसभा में पारित संविधान का (126 वां संशोधन) विधेयक -2019 के संकल्प पर विचार व पारण किया जाएगा। इस सत्र में प्रश्नकाल नहीं होगा। केवल नियम-51, नियम-301 और याचिकाओं को लिया जाएगा। विशेष सत्र में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में घटित हिंसक वारदातों व पुलिस कार्रवाई को लेकर हंगामा होने के आसार है। इसमें शिकरत करने समाजवादी पार्टी के नेता साइकिल से पहुंचे हैं। 

loksabha election banner

वर्ष के अंतिम दिन यानी आज उत्तर प्रदेश विधानसभा का एक दिन का सत्र बुलाया गया है। यह सत्र अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के आरक्षण को दस वर्ष आगे बढ़ाने के केंद्र के संशोधन की संस्तुति के लिए बुलाया गया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज इसे पारित भी करा लिया जाएगा। योगी आदित्यनाथ सरकार इसे पारित कराने के मामले में समय अधिक लेने की योजना में नहीं है। 2019 में जब केंद्र ने इसे पास किया है तो उत्तर प्रदेश सरकार भी इसे 2019 में ही पूरा करना चाहती है।इस सत्र में प्रश्नकाल नहीं होगा। केवल नियम-51, नियम-301 के साथ याचिकाओं को लिया जाएगा।

सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में कार्यक्रम को फाइनल किया गया। दीक्षित ने बताया कि 31 दिसंबर को प्रश्नकाल नहीं होगा। विभिन्न दलीय नेताओं ने सदन के सुचारु रूप से संचालन में सहयोग प्रदान करने की बात कही। बैठक में नेता विरोधी दल रामगोविंद चौधरी उपस्थित न थे, उनके स्थान पर सपा के उप मुख्य सचेतक शैलेंद्र यादव ललई, बहुजन समाज पार्टी के दल नेता लालजी वर्मा, अपना दल (सोनेलाल) के नीलरतन पटेल व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, स्वामी प्रसाद मौर्य, रमापति शास्त्री, लक्ष्मीनारायण चौधरी, सिद्धार्थनाथ सिंह, गुलाब देवी व फतेह बहादुर सिंह उपस्थित थे। वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा के कार्यक्रम में व्यस्त होने के कारण कांग्रेस का कोई प्रतिनिधि बैठक में नहीं आ सका। बैठक में प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे व संसदीय कार्य विभाग के विशेष सचिव, कौशलेंद्र यादव भी उपस्थित रहे।

साइकिल से पहुंचे सपाई

नागरिकता संशोधन कानून का विरोध जताने के लिए समाजवादी पार्टी के विधायक तथा विधान परिषद सदस्य साइकिल से विधान भवन पहुंचे। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी कार्यालय से विधानसभा और विधान परिषद सदस्यों को साइकिल से रवाना किया है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व विधानमंडल दल नेता अखिलेश यादव ने विधायकों से मंगलवार को प्रात: नौ बजे सपा कार्यालय पहुंचने को कहा था। वहीं कांग्रेस विधायक अनसुचित वर्ग व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए दस वर्ष आरक्षण सुविधा बढ़ाने का समर्थन करेंगे परंतु एंग्लो इंडियन का कोटा न बढ़ाने का विरोध करेंगे। बसपा ने सभी विधायकों को नौ बजे पार्टी कार्यालय पहुंचने के निर्देश दिए है।

यातायात का डायवर्जन

विधानसभा सत्र मंगलवार को होगा। विधानभवन के सामने पिछले दिनों हुए धरना-प्रदर्शन के चलते सत्र के दौरान इस मार्ग पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा। विधानसभा मार्ग की ओर आने वाला यातायात परिवर्तित किया जाएगा। एसपी यातायात के मुताबिक विधानसभा का यह सत्र संवेदनशील एवं महत्वपूर्ण है। सत्र के दौरान कई राजनीतिक दल विधानसभा के सामने धरना व प्रदर्शन कर सकते हैं। इसे देखते हुए यातायात का डायवर्जन करने के साथ ही वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

बदलाव

बंदरियाबाग चौराहे से वाहन राजभवन, डीएसओ हजरतगंज की ओर नहीं जा सकेंगे। यह यातायात लालबत्ती चौराहा, कैंट या गोल्फ क्लब, गांधी सेतु 1090 चौराहा होकर जा सकेगा। डीएसओ चौराहा से सिसेंडी तिराहा की ओर यातायात प्रतिबंधित रहेगा। यह यातायात हजरतगंज या पार्क रोड होकर जाएगा।

रायल होटल चौराहे से सिसेंडी तिराहा, डीएसओ चौराहे की ओर यातायात नहीं चलेगा। यह यातायात हजरतगंज चौराहा या बर्लिंग्टन चौराहा होकर जाएगा। गोमतीनगर की तरफ से आने वाले बडे वाहन और बसें सिकंदरबाग, हजरतगंज, विधानभवन की ओर नहीं जाएंगी। यह वाहन और बसें बैकुंठ धाम, संकल्प वाटिका ओवरब्रिज, चिरैयाझील होकर होकर कैसरबाग व अन्य रूटों की ओर जाएंगे। हजरतगंज या लालबत्ती होते हुए जाने वाले भारी वाहन/बसें शहीदपथ होते हुए उतरेठिया पुल से उतरकर जाएंगे।

सिकंदर बाग चौराहे से हजरतगंज व डीएसओ चौराहे की ओर जाने वाला यातायात सिकंदर बाग चौराहे से दैनिक जागरण चौराहा, बालू अड्डा, गांधी सेतू 1090 चौराहा होते हुए जाएगा।

परिवर्तन चौक, ङ्क्षहदी संस्थान तिराहे से हजरतगंज होकर डीएसओ, विधान सभा की ओर यातायात बंद रहेगा। यह यातायात हजरतगंज चौराहे से सीधे पार्क रोड होकर सिविल अस्पताल होते हुए गोल्फ क्लब चौराहे से दाहिने और बंदरिया बाग, लालबत्ती होकर जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.