प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज जिले के तमाम स्टेशनों के नाम भी अब प्रयागराज से शुरू होंगे। मसलन इलाहाबाद जंक्शन को अब प्रयागराज जंक्शन कहा जाएगा। कुंभ मेले से पहले ही इलाहाबाद जिले का नाम प्रयागराज कर दिया गया था। नगर निगम, विकास प्राधिकरण समेत अन्य विभागों में नाम बदल गया था, लेकिन शहर के स्टेशनों का नाम बदलने में सवा साल लग गए।

वर्ष 2018 में जिले का नाम बदलने के बाद स्टेशनों के नाम बदलने के लिए जिला प्रशासन ने शासन और रेल मंत्रालय को चिट्ठी भेजी थी। वहां से पत्र गृह मंत्रालय को भेजा गया। गृह मंत्रालय से स्टेशनों के नाम बदलने की स्वीकृति मिलने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार से पत्र जारी हो गया है। प्रयाग जंक्शन के नाम में कोई बदलाव नहीं है। सूबेदारगंज स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव भी था, लेकिन गृह मंत्रालय ने फिलहाल उसके लिए कोई पत्र नहीं जारी किया है। उत्तर मध्य रेलवे, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी का कहना है कि गृह मंत्रालय की चिट्ठी मिलते ही तत्काल स्टेशनों का नाम बदल दिया जाएगा।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा है कि केंद्र और उप्र सरकार ने प्रयागराज जिले में स्थित स्टेशनों के नाम को प्रयागराज से प्रारंभ होने वाले शब्दों पर रखने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से प्राचीन नगर की पहचान वापस मिलेगी।

वर्तमान परिवर्तित

इलाहाबाद जंक्शन अब प्रयागराज जंक्शन

इलाहाबाद सिटी अब प्रयागराज रामबाग

इलाहाबाद छिवकी अब प्रयागराज छिवकी

प्रयागघाट अब प्रयागराज संगम

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस