आगरा, जेएनएन। US President Donald Trump Agra visit : दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ दो दिवसीय भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंच गए हैं। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में पीएम नरेंद्र मोदी के साझा कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद ट्रंप शाम को आगरा पहुचेंगे, जहां वह अपने अपने परिवार के साथ ताजमहल का दीदार करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यक्रम के अनुसार सोमवार शाम 4:45 बजे एयरफोर्स वन विमान से खेरिया एयरपोर्ट पर उतरेंगे। वह दो घंटे आगरा में रहेंगे। हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे। इस दौरान ट्रंप के स्वागत में सैंकड़ों कलाकार ‘मयूर नृत्य’ प्रस्तुत करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ताजमहल का दीदार करने सोमवार को आगरा आ रहे हैं। उनके साथ पत्नी मेलानिया, बेटी और दामाद भी आएंगे। ट्रंप के स्वागत के लिए व्यापक और भव्य तैयारियां की गई हैं। इस भव्य आयोजन को लेकर पूरे आगरा शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। सबसे पहले आगरा हवाई अड्डे पर सैंकड़ों कलाकार डोनाल्ड ट्रंप का मयूर नृत्य प्रस्तुत करेंगे।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खरिया हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करेंगे। हालांकि वे उनके साथ ताजमहल नहीं जाएंगे। उन्हें विदा करने के लिए भी दोनों हवाई अड्डे पर होंगे। ट्रंप के पहले भारत दौरे के मद्देनजर शहर में सुरक्षा चाक-चौबंद बढ़ाई गई है। ट्रंप की इस यात्रा के दौरान उनके साथ उनकी बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर समेत कई अमेरिकी अधिकारी 24-25 फरवरी को मौजूद होंगे। शाम सवा पांच बजे ताजमहल परिसर में पहुंचेंगे। आगरा में ट्रंप परिवार सूर्यास्त से पहले का एक घंटे का समय व्यतीत करेगा। इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे। अधिकारियों ने बताया कि कई स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति दो घंटे आगरा में रहेंगे। इस बीच ट्रंप परिवार एक घंटा ताज परिसर में बिताएगा। एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदी बेन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद ट्रंप यहां से सड़क मार्ग से होटल अमर विलास और फिर यहां से गोल्फ कार्ट से ताजमहल पहुंचेंगे। रन-वे से कुछ दूरी पर तीन सौ कलाकार प्रदेश की संस्कृति की झलक प्रस्तुत करेंगे, जिसमें प्रमुख रूप से मयूर नृत्य, बम रसिया सहित अन्य शामिल हैं। ट्रंप के आगमन को देखते एयरफोर्स स्टेशन से लेकर ताज पूर्वी गेट को दुल्हन की तरह सजाया गया है। हर चौराहे और तिराहे पर भारत और अमेरिका के झंडे लगाए गए हैं, जबकि रोड के किनारे छात्र-छात्राएं दोनों देशों के ध्वज लहराएंगे।

प्रदेश भर से आए 2700 कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे। जगह-जगह पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रंप व उनकी पत्नी मेलानिया के होर्डिंग, पोस्टर लगाए गए हैं। वीआइपी रोड पर तिरंगी स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं। ताज को अच्छी तरीके से चमकाया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति की जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा रहेगी। एयरफोर्स स्टेशन से ट्रंप अपनी गाड़ी बीस्ट से होटल अमर विलास पहुंचेंगे।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस