Move to Jagran APP

CM योगी आदित्यनाथ के आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग में 54,120 शिक्षकों का अंतर जिला तबादला

Basic Education Department inter district transfers सीएम योगी आदित्यनाथ ने अरसे से बाट जोह रहे शिक्षकों की मुराद पूरी करते हुए 54120 अंतर जिला तबादलों को मंजरी दे है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 12:10 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 08:20 PM (IST)
CM योगी आदित्यनाथ के आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग में 54,120 शिक्षकों का अंतर जिला तबादला
CM योगी आदित्यनाथ के आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग में 54,120 शिक्षकों का अंतर जिला तबादला

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक पद पर 31,661 युवाओं की भर्ती के आदेश के एक दिन बाद ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापकों तथा सहायक अध्यापकों को बड़ी राहत दे दी है। यूपी सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग में अंतरजनपदीय तबादलों पर लगी रोक को हटा दिया है। एक से दूसरे जिले में स्थानांतरण की अरसे से बाट जोह रहे अध्यापकों की मुराद पूरी करते हुए उन्होंने 54,120 शिक्षकों के अंतर जिला तबादलों को मंजूरी दे दी। एक खेप में परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के अंतर जिला तबादलों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षकों के अंतर जनपदीय तबदलों पर से रोक हट गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को तबादलों को मंजूरी प्रदान की। प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लॉकडाउन होने से प्रक्रिया रुकी थी। प्रदेश में अंतरजनपदीय तबादले के लिए 45000 आवेदन आए थे। इनमें से 4500 का आदेश जारी हो गया है। अब सरकार ने 45000 आवेदन के सापेक्ष बेसिक शिक्षा विभाग के 54,120 शिक्षकों के अंतरजनपदीय स्थानांतरण को मंजूरी दी है।

इस स्थानांतरण प्रक्रिया का लाभ 28,306 महिला और 25,814 पुरुष शिक्षकों को मिला है। इनमें से 917 शिक्षक/शिक्षिकाएं सशस्त्र बलों के जवानों के परिवारों से जुड़े हैं, जिन्हें यह सुविधा प्राथमिकता के आधार पर बिना शर्त प्रदान की गई है। वहीं दिव्यांग श्रेणी के 2,285 शिक्षकों के आवेदन पत्रों को स्वीकार करते हुए उनके तबादले भी मंजूर किये गए हैं। इनके अलावा गंभीर व असाध्य बीमारी से ग्रसित 2,186 शिक्षकों को भी स्थानांतरण का लाभ दिया गया है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आज के आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग में 4500 शिक्षकों का अंतर जिला का तबादला आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के तहत विशेष लाभ महिला, दिव्यांग, बीमार व सैनिक परिवार के शिक्षकों को मिला है। इसमें भी पारदर्शिता के लिए प्रक्रिया पूरी तरह से आनलाइन की गई है। रविवार को पहले ही दिन 4500 शिक्षकों का तबादला आदेश जारी किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग में अंतर जनपदीय तबादला के लिए ऑनलाइन 45000 से अधिक आवेदन आये थे। प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण के कारण इनकी तबादला प्रक्रिया रुकी हुई थी।  अब प्रदेश में शिक्षक एक जिले से दूसरे जिला में तबादले पर जा सकेंगे। 

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि अंतर जिला तबादले में शिक्षकों की सुविधा और सहूलियतों का विशेष ध्यान रखा गया है। महिला शिक्षकों, सैनिकों के परिवारों से जुड़े अध्यापकों, दिव्यांग और गंभीर व असाध्य रोग से ग्रसित शिक्षकों का खास ख्याल रखते हुए तबादलों में उन्हें प्राथमिकता दी गई है। बेसिक शिक्षा विभाग ने अंतर जिला तबादलों के लिए दो दिसंबर 2019 को शासनादेश जारी किया था। तबादलों के लिए निर्धारित की गईं शर्तों और मानकों के लिए गुणांक तय किये गए थे। एक से दूसरे जिले में स्थानांतरण के इच्छुक शिक्षकों से नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर से तैयार कराये गए सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए थे।

अंतर जिला तबादले के लिए कुल 1,04,317 शिक्षकों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। इनमें से 70,838 ने अंतिम रूप से आवेदन किया था। प्राप्त आवेदनों का जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जनवरी और फरवरी में सत्यापन करना था। जिन जिलों में अधिक संख्या में आवेदन आए थे, वहां के बीएसए ने इसके लिए और समय मांगा। मार्च में कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण तबादले की प्रक्रिया ठप हो गई थी। प्राप्त आवेदनों की पारदर्शी प्रक्रिया से स्क्रीनिंग के बाद 54,120 शिक्षकों के तबादले किये गए हैं।

इतने अध्यापकों के हुए तबादले

  • महिला शिक्षक : 28,306
  • पुरुष शिक्षक : 25,814

इन श्रेणियों का खास ख्याल

  • महिला शिक्षक : 28,306
  • सशस्त्र बलों के जवानों के परिवारों के शिक्षक : 917
  • दिव्यांग शिक्षक : 2285
  • गंभीर व असाध्य बीमारी से ग्रसित शिक्षक : 2186

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.