Move to Jagran APP

सीएए के हिंसक विरोध के चलते लखनऊ समेत कई जगहों पर बंद की गई इंटरनेट व SMS सेवा

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के हिंसक विरोध के बाद यूपी सरकार ने शनिवार दोपहर तक लखनऊ में मोबाइल इंटरनेट और SMS सेवाओं को निलंबित करने का आदेश दिया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 12:20 AM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 09:56 AM (IST)
सीएए के हिंसक विरोध के चलते लखनऊ समेत कई जगहों पर बंद की गई इंटरनेट व SMS सेवा

लखनऊ, एजेंसी। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के हिंसक विरोध के बाद यूपी सरकार ने शनिवार दोपहर तक लखनऊ में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित करने का आदेश दिया। वहीं, उत्तर प्रदेश के मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, बरेली, प्रयागराज और संभल जिलों में इंटरनेट सेवाएं 24 घंटे के लिए बंद कर दी गई हैं। सरकार ने यह कदम गुरुवार को हिंसा के बाद यह कदम उठाया। एडिशनल मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि लखनऊ जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और एसएमएस सेवाओं को 21 अगस्त, शनिवार दोपहर 12 बजे तक निलंबित रखा जाएगा।  

loksabha election banner

यूपी में उपद्रवियों ने सरकारी संपत्तियों को बनाया निशाना

उप्र में समाजवादी पार्टी के आह्वान पर बुलाया गया विरोध प्रदर्शन दोपहर होते ही लखनऊ में आगजनी, तोड़फोड़, पथराव और फायरिंग में तब्दील हो गया। उपद्रवियों ने दर्जनों सरकारी और निजी वाहनों में आग लगाने के साथ ही दो पुलिस चौकी फूंक दी। हिंसा में हुसैनाबाद इलाके में एक शख्स की मौत हुई है, जबकि दो युवक गोली लगने से घायल हो गए। मीडिया की ओबी वैन भी निशाना बनीं। पथराव में एडीजी, आइजी, एसपी ट्रैफिक सहित 70 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए। हालात बेकाबू होता देख मेट्रो और परिवहन निगम की बसों को अगले आदेश तक रोक दिया गया।

बाजार सहित तमाम सरकारी और निजी कार्यालय समय से पहले बंद करा दिए गए। विवि की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। वहीं संभल में उग्र प्रदर्शनकारियों ने कई जगह जमकर तोड़फोड़ की। सम्भल में रोडवेज की बसों को तो लखनऊ में पुलिस चौकी के बाहर खड़े वाहनों को निशाना बनाया गया।पुलिस ने लाठीचार्ज कर लोगों को तितर-बितर किया। रामपुर में सांसद आजम खां और अन्य सपाइयों ने विरोध प्रदर्शन किया। पूर्वाचल के वाराणसी, मऊ, भदोही और प्रयागराज में सैकड़ों सपा कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया।

मंगलुरू में हिंसा में दो लोगों की मौत  

कर्नाटक के मंगलुरु में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन गुरुवार को हिंसक हो गया। इसमें दो लोगों की मौत हो गई। इसमें 20 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। इसमें दो घायल लोग अभी आईसीयू में भर्ती हैं। मंगलुरु और दक्षिणा कन्नड़ में 48 घंटे तक इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

गुजरात में भी हिंसक प्रदर्शन 

गुजरात के अहमदबाद में शाहआलम इलाके में सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर जबर्दस्‍त पथराव किया। ऐसी खबरें हैं कि इस पथराव में एक महिला पुलिसकर्मी समेत दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितरबितर करने के लिए आंसू गैस का इस्‍तेमाल किया। इसके अलावा अहमदाबाद के सरदार बाग इलाके में जुटे कुछ लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.