लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की बैठक पांच मार्च को होने जा रही है। इसमें रूटीन के मुकदमों की सुनवाई होगी। इस बैठक में अयोध्या की पांच एकड़ भूमि पर मस्जिद निर्माण के साथ ही अन्य गतिविधियां संचालित करने के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड ट्रस्ट का गठन कर सकता है। यहां ऐसा केंद्र स्थापित किया जाएगा जो इंडो-इस्लामिक सभ्यता को प्रदर्शित करेगा।

सुन्नी वक्फ बोर्ड ने 24 फरवरी, 2020 की बैठक में सरकार की ओर से अयोध्या में दी जाने वाली पांच एकड़ भूमि लेने का फैसला किया था। इसमें मस्जिद निर्माण के अलावा एक ऐसा केंद्र स्थापित किया जाएगा जो भारतीय व इस्लामिक सभ्यता पर शोध करेगा। यहां चैरिटेबिल अस्पताल, पब्लिक लाइब्रेरी व समाज की उपयोगिता की अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इनके निर्माण व संचालन के लिए ट्रस्ट का गठन भी गुरुवार को होने वाली बैठक में हो सकता है।

सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन जुफर फारूकी ने बताया कि 24 फरवरी, 2020 की बैठक में बहुत से रूटीन के मामले लंबित हो गए थे, इन्हें अब पांच मार्च की बैठक में निस्तारित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कई स्थानों पर चल रहे वक्फ विवादों की सुनवाई इस बैठक में की जाएगी।

31 को खत्म हो जाएगा कार्यकाल

सुन्नी वक्फ बोर्ड के पदाधिकारियों का कार्यकाल 31 मार्च को खत्म हो जाएगा। बोर्ड में चेयरमैन जुफर फारूकी के अलावा सात सदस्य हैं। जुफर फारूकी कार्यकाल खत्म होने से पहले सभी जरूरी मामले निस्तारित करने में जुटे हैं। इसलिए पांच मार्च के बाद भी कुछ और बैठकें इसी माह हो सकती हैं। बोर्ड को अभी अयोध्या में ट्रस्ट के गठन के साथ ही यह कैसे काम करेगा, इसके अधिकार क्या होंगे, इस पर निर्णय लेना है। साथ ही ट्रस्ट के चेयरमैन से लेकर सदस्य तक नामित करने हैं।

मस्जिद संग चैरिटेबिल अस्पताल व पब्लिक लाइब्रेरी भी बनेगी

24 फरवरी, 2020 की लखनऊ में हुई अहम बैठक में बैठक में उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने अयोध्या में पांच एकड़ भूमि लेने का फैसला लिया है। यहां मस्जिद के साथ ही चैरिटेबिल अस्पताल व पब्लिक लाइब्रेरी भी बनेगी। साथ ही समाज के सभी वर्गों के उपयोग में आने वाली अन्य सुविधाएं भी यहां विकसित की जाएंगी। पांच एकड़ भूमि में मस्जिद सहित अन्य गतिविधियां संचालित करने के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड एक ट्रस्ट भी गठित करेगा।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस