Move to Jagran APP

होली बाद अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट की घोषणा, फारूकी बोले- सुन्नी वक्फ बोर्ड में कोई मतभेद नहीं

Sunni Waqf Board उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारूकी ने कहा कि आज की बैठक हर माह होने वाली नियमित बैठक है। इसका एजेंडा अयोध्या मामला नहीं है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 01:36 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 05:20 PM (IST)
होली बाद अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट की घोषणा, फारूकी बोले- सुन्नी वक्फ बोर्ड में कोई मतभेद नहीं
होली बाद अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट की घोषणा, फारूकी बोले- सुन्नी वक्फ बोर्ड में कोई मतभेद नहीं

लखनऊ, जेएनएन। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का गठन हो गया। अब अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट के गठन का इंतजार है। लखनऊ में आज सुन्नी वक्फ बोर्ड की बैठक में चैयरमैन जुफर फारूकी ने संकेत दिया कि होली के बाद ट्रस्ट का गठन संभव है।

loksabha election banner

लखनऊ में माल एवेन्यू में कार्यालय में आयोजित बैठक ने पहले सुन्नी वक्फ के चैयरमैन जुफर फारूकी ने कहा कि आज की बैठक रूटीन बैठक है,जब कोई चीज फाइनल होगी तब मीडिया को बताया जाएगा। ट्रस्ट के गठन तथा अन्य मामले में कोई भी फैसला होली के बाद ही होगा। उन्होंने यह भी कहा कि ट्रस्ट में किसी भी बात को लेकर न तो किसी से मतभेद है और न ही किसी भी प्रकार का कोई मनभेद है।

उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारुकी ने कहा कि आज की बैठक हर माह होने वाली नियमित बैठक है। इसका एजेंडा अयोध्या मामला नहीं है। जहां तक मस्जिद निर्माण को लेकर ट्रस्ट गठन की बात है तो उसका ऐलान होली बाद किया जाएगा। अगली बैठक में ट्रस्ट का एजेंडा तय होगा। माना जा रहा है कि बोर्ड के सभी सदस्यों के न मौजूद होने के कारण अयोध्या मसले को टाल दिया गया।

माना जा रहा है कि ट्रस्ट में कुल दस सदस्यों को शामिल किया जाएगा। इनमें कुछ सदस्य बोर्ड से और एक सदस्य सरकार की तरफ से भी शामिल होगा। चर्चा है कि सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारूकी को ही इस ट्रस्ट का पदेन अध्यक्ष बनाया जाएगा। उनके अलावा मोहम्मद जुनैद सिद्दीकी, अबरार अहमद, अदनान शाह, जुनीद सिद्दीकी और सैय्यद अली का भी नाम इसमें शामिल हो सकता है। ट्रस्ट में लीगल मामलों के जानकार, अयोध्या के किसी सामाजिक कार्यकर्ता को भी जगह मिल सकती है। इनमें मो. जुनीद सिद्दीकी, विधायक अबरार अहमद, अदनान फर्रूख शाह, जुनैद सिद्दीकी और सैयद अहमद अली को फारूकी का भरोसेमंद माना जाता है।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या के रौनारी के धन्नीपुर गांव में मुस्लिम पक्ष को पांच एकड़ जमीन दी है। 24 फरवरी को बोर्ड की बैठक में इस जमीन को स्वीकार किया गया था। इसके बाद तय किया गया था कि वहां पर इंडो-इस्लामिक रिसर्च सेंटर बनेगा। इस जमीन पर मस्जिद के अलावा चैरिटेबल अस्पताल, भारतीय तथा इस्लामिक सभ्यता के अध्ययन के लिये रिसर्च केंद्र व पब्लिक लाइब्रेरी बनाई जाएगी।

राम जन्मभूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 5 फरवरी को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया गया था। उसी दिन उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या के धन्नीपुर गांव में सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन आवंटित की थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.