Move to Jagran APP

CID पर बढ़ी तकरार, दिल्ली पहुंचे मनोहर व विज, गृह मंत्री ने दिए CID chief को चार्जशीट करने के आदेश

हरियाणा में CID को लेकर चल रहा विवाद और गहरा गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज दोनों ही दिल्ली पहुंच गए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 09:38 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 09:38 AM (IST)
CID पर बढ़ी तकरार, दिल्ली पहुंचे मनोहर व विज, गृह मंत्री ने दिए CID chief को चार्जशीट करने के आदेश

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में CID को लेकर चल रहा विवाद और गहरा गया है। हरियाणा विधानसभा के विशेष सत्र के बाद एक बड़े घटनाक्रम में गृह मंत्री अनिल विज ने अनुशासनहीनता और रिपोर्ट नहीं करने के आरोप में CID chief अनिल कुमार राव को चार्जशीट करने के आदेश जारी कर दिए। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजयवर्धन को इसके लिए लिखित में आदेश जारी किए गए हैैं। न केवल इतना बल्कि गृह मंत्री ने गृह सचिव से आदेशों का अनुपालन कर रिपोर्ट भी तलब की है।

loksabha election banner

इससे पहले CID chief अनिल कुमार राव को बदलने और उनकी जगह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव को नया CID chief लगाए जाने संबंधी पत्र भी गृह मंत्री अनिल विज मुख्यमंत्री को लिख चुके हैं। श्रीकांत जाधव को CID chief लगाने या न लगाने का फैसला हालांकि सरकार को करना है, लेकिन अनिल विज ने गृह सचिव को लिखे पत्र में CID chief राव पर गंभीर आरोप भी जड़े।

गृह मंत्री ने गृह सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि CID चीफ नियमित रूप से खुफिया जानकारी के इनपुट भी उन्हें नहीं दे रहे। यह घोर अनुशासनहीनता है। ऐसे में CID chief को चार्जशीट किया जाए। फिलहाल रूल बुक के हिसाब से CID गृह विभाग के ही अधीन हैं और इस नाते गृह मंत्री को रिपोर्टिंग अनिवार्य है।

अलग-अलग दिल्ली गए मनोहर और विज

हरियाणा विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज दोनों ही दिल्ली पहुंच गए। दोनों नए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को बधाई देने गए हैैं। पहले सीएम मनोहर लाल सरकारी प्लेन से नई दिल्ली पहुंचे। वहीं, गृह मंत्री विज भी सरकारी हेलीकॉप्टर में नई दिल्ली पहुंच गए। वहां दोनों की भाजपा हाईकमान से मुलाकात होनी है। 

प्रीविलेज कम्युनिकेशन की जानकारी नहीं दे सकते

गृह सचिव विजयवर्धन का कहना है कि हरियाणा के गृह मंत्री यदि राज्य के गृह सचिव को कोई पत्र लिखते हैैं तो यह प्रीविलेज कम्युनिकेशन होता है। इसके बारे में होम सेक्रेटरी कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। गृह मंत्री के पत्र से जुड़े किसी सवाल का जवाब मैैं नहीं दे सकता। 

सही ड्यूटी नहीं कर रहे CID chief

गृह मंत्री विज का कहना है कि मुझे CID की रिपोर्ट नहीं भेजी जा रही है। CID chief अपनी ड्यूटी सही से नहीं कर रहे। उन्होंने अनुशासनहीनता की है। उन्हें चार्जशीट करने के आदेश गृह सचिव को दिए गए हैं।

सीएम बोले- CID को लेकर नहीं कोई विवाद

सीएम मनोहर लाल का कहना हैै कि CID को लेकर किसी तरह का कोई विवाद नहीं है। तकनीकी पेंच है। इसे बैठकर सुलझा लिया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.