Move to Jagran APP

मोदी मंत्रिमंडल से हरियाणा को मिली तिहरी खुशी, इंद्रजीत, कृष्‍णपाल गुर्जर व कटा‍रिया बने मंत्री

पीएम मोदी की कैबिनेट में हरियाणा के तीन सांसद मंत्री बनाए गए हैं। राव इंद्रजीत को राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) कृष्‍णपाल गुर्जर और रतनलाल कटारिया को राज्‍यमंत्री बनाया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 30 May 2019 08:48 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2019 10:21 AM (IST)
मोदी मंत्रिमंडल से हरियाणा को मिली तिहरी खुशी, इंद्रजीत, कृष्‍णपाल गुर्जर व कटा‍रिया बने मंत्री
मोदी मंत्रिमंडल से हरियाणा को मिली तिहरी खुशी, इंद्रजीत, कृष्‍णपाल गुर्जर व कटा‍रिया बने मंत्री

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। प्रधानमंत्रह नरेंद्र मोदी के नए कैबिनेट से हरियाणा को तिहरी खुशी मिली है। राज्‍य के तीन भाजपा सांसदों को मंत्री बनाया गया है। पिछली बार मोदी मंत्रिमंडल में शामिल रहे गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह और फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर को एक बार फिर मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। इसके अलावा अंबाला सुरक्षित सीट से तीसरी बार सांसद बने रतन लाल कटारिया को मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है। कटारिया केंद्र में पहली बार मंत्री बने हैं।

loksabha election banner

तीनों नेताओं ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रपति भवन परिसर में आयोजित समाराेह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। राव इंद्रजीत सिंह को स्‍वंतत्र प्रभार का राज्‍यमंत्री बनाया गया है। कृष्‍णपाल गुर्जर को और रतनलाल कटारिया को राज्‍यमंत्री बनाया गया है। तीनों सांसदों को बृहस्पतिवार दोपहर 12 बजे के करीब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की सूचना दी।

पिछली बार मोदी मंत्रिमंडल में शामिल रहे राव इंद्रजीत और कृष्णपाल गुर्जर को फिर मिला स्थान
मोदी मंत्रिमंडल में हालांकि इससे पहले यह माना जा रहा था कि हरियाणा से कृष्णपाल गुर्जर, राव इंद्रजीत सिंह के अलावा पिछली बार कैबिनेट स्तर के मंत्री रहे बीरेंद्र सिंह या हिसार से सांसद बने उनके पुत्र बृजेंद्र सिंह को भी मंत्री बनाया जाएगा। लेकिन, पार्टी ने तीसरे मंत्री के रूप में पूर्व प्रदेशाध्यक्ष रतन लाल कटारिया नाम आगे कर पार्टी कॉडर को महत्व दिए जाने का स्पष्ट संदेश दे दिया।

अंबाला के रतनलाल कटारिया भी पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में हुए शामिल

2014 में मोदी ने हरियाणा से राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर को ही शामिल किया था, लेकिन वे बाद में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए बीरेंद्र सिंह को भी मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया। सूत्रों की मानें तो रतनलाल कटारिया का नाम राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की तरफ से दिया गया।
-----------------
पांच बार सांसद बने राव इंद्रजीत सिंह

राव इंद्रजीत सिंह पांचवीं बार लोकसभा पहुंचे हैं। इससे पहले राव हरियाणा में विधायक और मंत्री रहे हैं। राव इंद्रजीत सिंह हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री राव बिरेंद्र सिंह के पुत्र हैं। इंद्रजीत सिंह 1998 में पहली बार महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद बने थे। इसके बाद वह 2004 में फिर महेंद्रगढ़ से सांसद बने। नए परिसीमन के बाद राव इंद्रजीत सिंह 2009, 2014 और 2019 में गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र से सांसद बने। राव तीन बार कांग्रेस से और दो बार भाजपा से सांसद बने हैं। 2014 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले इंद्रजीत सिंह ने कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया था।

------

दूसरी बार रिकार्ड मतों से जीते हैं कृष्‍णपाल गुर्जर

फरीदाबाद से लगातार दूसरी बार रिकॉर्ड मतों के अंतर से जीतने वाले कृष्णपाल गुर्जर भाजपा कॉडर के पुराने नेता हैं। गुर्जर ने 2014 में कांग्रेस के अतवार भड़ाना को 4.67 लाख और 2019 में 6.38 लाख मतों के अंतर से चुनाव हराया। गुर्जर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वह 1994 में पहली बार भाजपा से फरीदाबाद नगर निगम के पार्षद बने। गुर्जर 1996 में राज्य में भाजपा-हविपा गठबंधन की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे। गुर्जर का राज्य के संगठन में भी वर्चस्व रहा है गुर्जर तीन बार विधायक तथा एक बार भाजपा विधायक दल के नेता भी रह चुके हैं।
-------------------
हरियाणा में भाजपा का दलित चेहरा रहे हैं रतनलाल कटारिया

रतन लाल कटारिया अंबाला सुरक्षित सीट से तीसरी बार सांसद बने हैं। कटारिया प्रदेश में भाजपा के अनुसूचित जाति के बड़े नेता हैं। वह प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। प्रदेश में कैबिनेट स्तर के मंत्री तथा पार्टी में राष्ट्रीय सचिव का दायित्व भी कटारिया निभा चुके हैं। अपनी बेबाकी के लिए प्रसिद्ध रतन लाल कटारिया वर्ष 2000 में हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष थे जब नरेंद्र मोदी प्रदेश भाजपा के प्रभारी महासचिव थे। 1999 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश के प्रभारी होने के नाते नरेंद्र मोदी सिर्फ रतन लाल कटारिया का नामांकन भरवाने ही अंबाला गए थे।

67 वर्षीय रतनलाल कटारिया ने एमए व एलएलबी की डिग्री ले रखी है। कटारिया का राजनीतिक सफर 1980 में शुरू हुए जब वह पहली बार भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष बने। सन 1980 से लेकर 1987 तक उन्होंने कभी बीजेपी हरियाणा प्रवक्ता के तौर पर तो कभी भाजपा राष्ट्रीय परिषद के सदस्य के रूप में कई पदों पर काम किया। करीब 38 साल के अपने राजनीतिक कैरियर में कटारिया ने अपना पहला विधानसभा चुनाव 1982 में रादौर से लड़ा था, लेकिन हार गए थे।

इसके बाद 1987 में रादौर से दूसरी बार विस चुनाव लड़ा और देवी लाल की सरकार में डिप्टी रेवेन्यू मिनिस्टर बने। इसी तरह 1991 में विस चुनाव लड़े लेकिन हार गए। इसके बाद वह 1996 की बंसी लाल सरकार के वेयर हाउस चेयरमैन रहे। सन 1999 में वह सांसद चुन लिए गए। 2001 से 2003 तक रतन भाजपा की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष रहे। इसके बाद 2014 में वह कटारिया सीट पर दोबारा सांसद चुने गए।

-------

यह मोदी की जीत है : इंद्रजीत

'' लोकसभा चुनाव में यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिाहासिक जीत है। पिछले भाजपा कार्यकाल में भी भाजपा सरकार में मुझे जो जिम्मेदारी दी उसे पूरी लगन के साथ निभाया था। इस बार भी जो जिम्मेदारी पार्टी नेतृत्व देगा, उसे निष्ठा से निभाऊंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेेतृत्व में देश नए आयाम स्थापित करेगा और उनकी टीम पीएम के  साथ कंधे से कंधा मिलाकर जनहित की भावनाओं पर खरा उतरने का प्रयास करेगी।

                                                                             - राव इंद्रजीत सिंह, केंद्रीय राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार)
----------
मोदी मंत्रिमंडल में काम करना गौरव का विषय: गुर्जर
'' केंद्रीय मंत्रिमंडल में मुझे शामिल कर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ-साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने उन पर जो भरोसा जताया है। इस जिम्‍मेदारी को मैं पूर्ण निष्ठा व ईमानदारी से निभाऊंगा। देश में नरेंद्र मोदी आज सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं। मेरी जीत भी नरेंद्र मोदी को मिले अपार जनसमर्थन का हिस्सा है। मोदी सरकार में मुझे जो भी जिम्मेदारी मिलेगी, उसे निभाने में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा। मैंने २८ साल से लगातार भाजपा के सिपाही के तौर पर पूरी निष्ठा से काम किया है। इससे पहले भी पार्टी ने जब भी मेरी जो जिम्मेदारी तय की है, उसे पूरी निष्ठा के साथ निभाया है।

                                                                                                - कृष्‍णपाल गुर्जर, केंद्रीय राज्‍यमंत्री।

------------
पार्टी के भरोसे पर खरा उतरूंगा: कटारिया
'' मुझे पार्टी नेतृत्व और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिलकर जो जिम्मेदारी दी है,उसे पूरी निष्ठा के साथ निभाऊंगा। मैंने हमेशा अनुसूचित जाति से लेकर सभी 36 बिरादरी के लोगों की सेवा की है। इसी सेवा के बूते पर पार्टी ने भी मुझे पूरा मान-सम्मान दिया है। मुझे मोदी मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करता हूं। केंद्रीय मंत्री के रूप में मैं अपने सार्वजनिक जीवन का सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करूंगा।
                                                                                              - रतन लाल कटारिया, केंद्रीय राज्यमंत्री।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.