Move to Jagran APP

विधानसभा अध्यक्ष डॉ.जोशी की पहल- राजस्थान के आदिवासी बच्चे करेंगे भारत भ्रमण

राजस्थान के आदिवासी बच्चे भारत भ्रमण पर जाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी की पहल पर राजसमंद जिले के आदिवासी बच्चों को भारत भ्रमण पर भेजा जा रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 11:44 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 11:44 AM (IST)
विधानसभा अध्यक्ष डॉ.जोशी की पहल- राजस्थान के आदिवासी बच्चे करेंगे भारत भ्रमण
विधानसभा अध्यक्ष डॉ.जोशी की पहल- राजस्थान के आदिवासी बच्चे करेंगे भारत भ्रमण

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान के आदिवासी बच्चे भारत भ्रमण पर जाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी की पहल पर राजसमंद जिले के आदिवासी बच्चों को भारत भ्रमण पर भेजा जा रहा है। आदिवासी बच्‍चों के लिए प्रसिद्ध तीर्थ स्थल नाथद्वारा भारत दर्शन योजना का आरम्भ किया गया है। योजना का उद्देश्य आदिवासी क्षेत्र के ऐसे विद्यार्थी जो कभी घर से बाहर नही निकलें हो निर्धन तबके के हो को पर्यटन स्थलों का भ्रमण करवाते हुए पढाई के साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़ना है।

loksabha election banner

शुरूआत के दो समूहों में 75 छात्र एवं 75 छात्राऐं शामिल होंगी। इस योजना के तहत आदिवासी छात्र छात्राओं को नि:शुल्क भ्रमण करवाया जायेगा। इस योजना में वित्त की व्यवस्था जिला प्रशासन, विधायक मद एवं भामाशाहों के सहयोग से की जाएगी। योजना में आदिवासी बहुल इलाके के सरकारी स्कूलों के उन बीपीएल छात्रों को शामिल किया गया है, जिनकी उपस्थिति सबसे अधिक हो एवं शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ट भागीदारी रही हो। सात दिन की यात्रा के लिए पहला दल एक अगस्त को नाथद्वारा से रवाना होकर अजमेर होते हुए जयपुर में रात्रि विश्राम करेंगे। दो अगस्त को विधानसभा भ्रमण के साथ जयपुर के दर्शनीय स्थलों का अवलोकन करेंगे।

यह दल तीन अगस्त को भरतपुर केवलादेव राष्ट्रीय अभ्यारण्य एवं ताजमहल, चार अगस्त को मथुरा एवं वृन्दावन भ्रमण करने के पश्चात दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। पाच और छ: अगस्त को दल संसद भवन, राष्ट्रपति भवन सहित दिल्ली के विज्ञान एवं राष्ट्रीय संग्रहालय का भी अवलोकन करेंगा। सात अगस्त को अलवर अभ्यारण्य भ्रमण के पश्चात नाथद्वारा के लिए रवाना होगा।

इसी प्रकार नाथद्वारा भारत दर्शन योजना के दूसरे दल की रवानगी भी एक अगस्त को होगी जो नाथद्वारा से माउण्टआबू एवं आबू अम्बा जी से अहमदाबाद जायेगा। दो एवं तीन अगस्त को अहमदाबाद के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कर रात्रि विश्राम करेंगे। दल चार अगस्त को बडोदरा और अक्लेश्वर तथा गोल्डन ब्रिज, पांच अगस्त को सूरत, डूमास ब्रीज, विज्ञान केन्द्र, सोनगढ का किला, स्टेच्यू आफ यूनिटी एवं पूर्णा वन्य जीव अभ्यारण्य, छ: अगस्त को नासिक, शिरडी, शनि शिगनापुर एवं औरंगाबाद, सात अगस्त को ओंकारेश्वर, उज्जैन, त्रिपुर सुन्दरी बांसवाडा, बैणेश्वर धाम एवं उदयपुर का भ्रमण कर नाथद्वारा के लिए रवाना होगा। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.